एक खूबसूरत और फ्लॉलेस स्किन के लिए उसकी सही तरह से केयर करना बेहद आवश्यक है। वैसे जब स्किन केयर की बात हो तो इसमें स्किन मॉइश्चराइजेशन और हाइड्रेशन का नाम अवश्य लिया जाता है। भले ही आपकी स्किन ड्राई हो या फिर ऑयली, आपको मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। जहां लोशन आपकी रूखी स्किन को नमी प्रदान करता है और उसे फ्लेकीनेस से बचाता है। वहीं दूसरी ओर, ऑयली स्किन पर लोशन ऑयल प्रॉडक्शन व अधिक सीबम उत्पादन को नियंत्रित करता है। हालांकि, कई बार महिलाओं की यह शिकायत होती है कि उनकी स्किन पर मॉइश्चराइजर या लोशन अप्लाई करने के बाद भी इच्छानुसार रिजल्ट नहीं मिलते। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि आप गलत लोशन का चयन कर लेती हैं। दरअसल, मार्केट में क्रीम व जेल लोशन अवेलेबल हैं और हम बिना सोचे-समझे किसी भी लोशन को खरीद लेती हैं और फिर उसे यूज करती हैं। हालांकि, आपको किसी भी लोशन को खरीदने से पहले यह अवश्य जानना चाहिए कि इन दोनों में क्या अंतर है और आपकी स्किन के लिए इनमें से कौन सा लोशन सही है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इसी बारे में बता रहे हैं-

जेल बेस्ड लोशन

Gel lotion body shade

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको जेल बेस्ड लोशन को अप्लाई करने पर विचार करना चाहिए। दरअसल, यह लोशन ऑयल फ्री और वॉटर बेस्ड होते हैं। यही कारण है कि यह लोशन आपकी ऑयली स्किन को पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं, लेकिन उस पर थिक नहीं होते और ना ही उसे ग्रीसी या चिपचिपा बनाते हैं। जेल बेस्ड लोशन में वॉटर सॉल्यूबल कंपाउंड होने के कारण यह स्किन पर स्टिकी नहीं होते और वह स्किन में बेहद जल्द अब्जॉर्ब हो जाते हैं। वैसे ऑयली स्किन के अलावा एक्ने प्रोन महिलाएं भी जेल बेस्ड लोशन को चुन सकती हैं, क्योंकि यह स्किन पर किसी भी तरह के ऑयल बिल्ड-अप को कम करते हैं, जिससे स्किन पर ब्रेकआउट्स व एक्ने की समस्या कम होती है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- एग योक का बालों में ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है नुकसानदेह, जानें कैसे

क्रीम बेस्ड लोशन

cream body lotion

चूंकि क्रीम बेस्ड लोशन जेल बेस्ड लोशन की अपेक्षा अधिक थिक होते हैं, इसलिए यह नॉर्मल व रूखी स्किन के लिए अधिक बेहतर माने जाते हैं। रूखी स्किन को अधिक नमी की आवश्यकता होती है और क्रीम बेस्ड लोशन इसी आधार पर तैयार किए जाते हैं। इन लोशन की खासियत यह होती है कि इसमें वॉटर के साथ-साथ ऑयल को भी शामिल किया जाता है। जहां वाटर आपकी स्किन में अब्जॉर्ब होकर उसे भीतर से नमी प्रदान करता है, वहीं ऑयल आपकी स्किन सरफेस पर रहते हैं और उन्हें बाहर से भी रूखा होने से बचाते हैं।

Recommended Video

मौसम का रखें ध्यान

body lotion skin care

यूं तो जेल लोशन और क्रीम लोशन की कंसिस्टेंसी और उसमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स के आधार पर डिफरेंट स्किन टाइप की महिलाएं इसका चयन कर सकती हैं। लेकिन किसी भी लोशन को चुनते समय मौसम भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उदाहरण के तौर पर, हॉट व ह्यूमिड वेदर में जेल बेस्ड लोशन को चुनना एक अच्छा विचार माना जाता है, क्योंकि यह अधिक लाइट व नॉन-स्टिकी होते हैं। वहीं ठंड के मौसम में जब हवाएं स्किन की प्राकृतिक नमी को छीन लेती हैं तो उस मौसम में क्रीम लोशन का इस्तेमाल करने से स्किन को अतिरिक्त लाभ होता है, क्योंकि यह स्किन को बाहरी व भीतरी दोनों तरह से नमी प्रदान करते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- बालों की कंडीशनिंग के लिए दूध का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik