यह तो हम सभी जानती हैं कि एक परफेक्ट लुक पाने के लिए अपने आउटफिट व एसेसरीज पर जितना ध्यान देना आवश्यक है, उतना ही जरूरी है कि आप अपनी हेयरस्टाइलिंग पर भी फोकस करें। अमूमन महिलाएं किसी भी हेयरस्टाइल को क्रिएट करने के लिए मौसम व हेयर लेंथ का ख्याल रखती हैं। वैसे इन दिनों टॉप नॉट हेयरस्टाइल काफी ट्रेंड में है। यह आपके सारे बालों को अच्छी तरह मैनेज करने के साथ-साथ आपको एक चिक लुक भी देता है। इतना ही नहीं, टॉप नॉट को आप बालों में एक नहीं, बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से क्रिएट कर सकती हैं और हर बार एक डिफरेंट लुक पा सकती हैं। हालांकि, टॉप नॉट से आपको कुछ फायदे होते हैं, वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं और शायद इसलिए यह हेयरस्टाइल हर लड़की के लिए सही नहीं माना जाता। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको टॉप नॉट बनाने के फायदों व नुकसान के बारे में बता रहे हैं-

टॉप नॉट के फायदे

Top knot benefits

जब आप टॉप नॉट बनाती हैं तो इससे बालों को मैनेज करना काफी आसान हो जाता है। चूंकि इस हेयरस्टाइल में आप सारे बालों को एक साथ बांध लेती हैं तो यह आपको बार-बार परेशान नहीं करते हैं। इतना ही नहीं, इस हेयरस्टाइल में आप एक चिक लुक पाने के लिए उसके साथ एक बो, स्क्रंची या हेड स्कार्फ भी बांध सकती हैं।

यह हेयरस्टाइल आपके फेशियल फीचर्स को भी एलिवेट करता है। यह स्टाइल आपकी जॉलाइन को अधिक स्पष्ट दिखने में मदद कर सकता है और यह आपके चीकबोन्स को भी पॉप बना सकता है। अगर आप इसे कर्टेन बैंग्स के साथ पेयर करती हैं तो आपका लुक और भी निखरकर आता है। 

वहीं अगर आपके हेयर्स अनवॉश्ड हैं तो ऐसे में बालों को स्टाइल करने के लिए टॉप नॉट हेयरस्टाइल यकीनन एक अच्छा आईडिया है। अमूमन अनवॉश्ड हेयर्स देखने में अच्छे नहीं लगते और अगर आपके पास बालों को वॉश करके उन्हें सुखाने व स्टाइल करने का समय नहीं है तो टॉप नॉट आपके बैड हेयर डे की समस्या को दूर कर सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-समर्स में टी-शर्ट को कई तरह से किया जा सकता है स्टाइल

टॉप नॉट के नुकसान 

Top knot effect

यकीनन टॉप नॉट आपकीबैड हेयर डे की समस्या को दूर करता है, लेकिन इससे होने वाले नुकसान को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। जब आप टॉप नॉट हेयरस्टाइल को बनाती हैं तो इससे आपको कुछ नुकसान को उठाना पड़ता है। जैसे-

अगर आप टॉप नॉट को बहुत टाइट बांधती हैं तो इससे आपको हेयर ब्रेकेज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, यह क्राउन एरिया में ड्राईनेस और ब्रेकेज की वजह बनता है, क्योंकि इसे क्राउन एरिया के ठीक उपर बनाया जाता है। इसलिए आप जब भी टॉप नॉट बनाएं तो अपने बालों के साथ जेंटल रहें और इसे बहुत टाइट बांधने से बचें।

Recommended Video

कुछ महिलाओं को टॉप नॉट हेयरस्टाइल के कारण सिरदर्द की शिकायत भी होती है। दरअसल, जब टॉप नॉट को लंबे समय तक बालों में बनाए रखा जाता है तो इससे सिर में दर्द होता है। आप अपने हेयरस्टाइल को फिक्स करने के लिए कई पिन्स का सहारा लेती हैं, साथ ही इसमें बेहद टाइटली रबर लगाई जाती है, जो सिरदर्द की वजह बन सकता है। इसलिए बहुत लंबे समय के लिए टॉप नॉट हेयरस्टाइल कैरी करने से बचें। 

अगर आप टॉप नॉट बनाने के बाद अपनी हेयर टाई पर बाल देख रही हैं तो इसका अर्थ है कि आपका हेयरस्टाइल आपके बालों को नुकसान पहुंचा रहा है। यदि हेयर टाई को लगातार पहना जाता है तो टॉप नॉट बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं क्योंकि इसमें बालों को खींचने की प्रवृत्ति होती है। अगर आप अपने बालों का गिरना कम करने की कोशिश कर रही हैं तो भी लंबे समय तक टॉप नॉट्स पहनने से बचें।

इसे ज़रूर पढ़ें- लाखों रुपये के पर्स लेकर चलती हैं करिश्मा कपूर, एक्ट्रेस के पास हैं कई ब्राडेंड बैग्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।