पिछले कुछ समय से ब्यूटी केयर रूटीन में ऑयल्स के इस्तेमाल का चलन काफी बढ़ गया है। खासतौर से, महिलाएं एसेंशियल ऑयल को कैरियर ऑयल के साथ मिक्स करके स्किन पर अप्लाई करती हैं और नेचुरल तरीके से अपनी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को अलविदा कह देती हैं। वैसे एसेंशियल ऑयल में पुदीने के तेल से लेकर लैवेंडर ऑयल तक का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं एसेंशियल ऑयल में एक है हैम्प सीड ऑयल मतलब भांग के बीज का तेल। हो सकता है कि आपने अभी तक इस तेल के बारे में ना सुना हो, लेकिन यह वास्तव में आपकी स्किन और हेयर के लिए बेहद ही लाभदायक साबित हो सकता है। भांग के बीज के तेल में फायदेमंद ओमेगा -3, ओमेगा -6 और ओमेगा -9 एसेंसिशल फैटी एसिड होते हैं, जिसमें लिनोलिक और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड शामिल होते हैं। यह आपकी स्किन व हेयर को एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लमेट्री लाभ प्रदान करते हैं। तो चलिए आज हम आपको भांग के बीज के तेल से स्किन व हेयर को होने वाले कुछ जबरदस्त लाभों के बारे में बता रहे हैं-

गहराई से करे मॉइस्चराइज

skin benefits

अगर आपकी स्किन रूखी व बेजान है तो ऐसे में भांग के बीज का तेल इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। यह शुष्क त्वचा को फिर से जीवंत करता है और उसे पोषण देता है। साथ ही स्किन पर फ्लेकीनेस और खुजली को रोकता है। जब चेहरे पर इस्तेमाल किया जाता है, तो यह पोर्स को क्लॉग किए बिना स्किन को मॉइस्चराइज़ करता है, साथ ही साथ फेस पर तेल उत्पादन को भी नियंत्रित करता है। भांग के बीज का तेल स्किन बैरियर को रिस्टोर करता है और इसकी नमी बनाए रखने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा हेल्दी, हाइड्रेटेड और कोमल दिखती है।

एंटी-एजिंग की तरह करता है काम

beauty benefits of hemp seed oil for skin

अगर आपकी स्किन पर बढ़ती उम्र के संकेत नजर आने लगे हैं, लेकिन आप अपनी स्किन को अधिक यंगर बनाना चाहती हैं तो ऐसे में भी भांग के बीज का तेल आपकी मदद कर सकता है। भांग के बीज का तेल एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होता है - जैसे कि विटामिन ए, सी, ई, और एफ और फैटी एसिड - यह स्किन की बाहरी परत को मजबूत करते हैं। साथ ही यह स्किन की महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है, जिससे आपकी स्किन अधिक यंगर नजर आती है। 

फ्री रेडिकल डैमेज को रोकता है

beauty benefits of hemp seed oil for dry skin

भांग के बीज के तेल के इस्तेमाल का एक लाभ यह भी है कि स्किन बैरियर को रिपेयर करता है और एनवायरनमेंटल डैमेज से बचाता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और उसे समय से पहले बूढ़ा बनाते हैं, जैसे कि धूप, विकिरण, प्रदूषण, सिगरेट का धुआं और अत्यधिक गर्म और ठंडा तापमान।

इसे ज़रूर पढ़ें-गुणों से भरपूर चिया सीड्स से बनाएं फेस पैक, दाग-धब्बे दूर करने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

स्किन में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मददगार

skin ph level improve

भांग के बीज का तेल स्किन को सिर्फ बाहरी तौर पर ही नहीं, बल्कि अंदर से भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, ऐसा इसमें मौजूद विटामिन ई के कारण होता है। यह विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ा सकता है, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाते हैं। यह रक्त वाहिकाओं के फैलाव में भी सुधार कर सकता है। इससे रक्त ठीक से प्रवाहित होता है। ऐसे में जब स्किन को सही तरह से पोषक तत्व मिलते हैं तो वह खुद ब खुद निखरने लगती है।

Recommended Video

बालों को भी मिलता है लाभ

hair benefits of hemp seed oil

भांग के बीज का तेल सिर्फ आपकी स्किन के लिए ही लाभदायक नहीं है, बल्कि यह बालों के लिए भी उतना ही बेनिफिशियल है। इससे मिलने वाले कुछ हेयर बेनिफिट्स हैं-

  • बालों में होने वाली पानी के नुकसान को रोकता है और बालों व स्कैल्प में नमी को बनाए रखता है।
  • ओमेगा -3, ओमेगा -6 और ओमेगा -9 फैटी एसिड के माध्यम से खोपड़ी पर बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करता है।
  • शाफ्ट के ल्यूब्रिकेंट को बढ़ाकर बालों के टूटने को रोकता है।
  • बालों के बेहतर विकास के लिए बालों के रोम को पोषण देता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- बालों की ग्रोथ और चमक के लिए लौंग का ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik