अगर आप हमेशा सिल्की-स्मूथ त्वचा चाहती हैं, तो रोजाना मॉइश्चराइज करना न भूलें। जी हां सच्चाई यह है कि हर महिला कहती है कि वह हेल्‍दी और ग्‍लोइंग त्वचा चाहती है, लेकिन इसके सही पोषण और देखभाल की कोशिश कुछ ही महिलाएं कर पाती हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि जैसे पानी पीना आपके शरीर के लिए जरूरी है, वैसे ही आपकी त्वचा को भी मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है। 

लोग इस तथ्य से अनजान होते हैं कि हमारी त्वचा हमारे पास सबसे बड़ा अंग है। यह हमारे शरीर को वातावरण में मौजूद वायरस और बैक्टीरिया से बचाती है। यह विटामिन-डी का उत्पादन करते हुए हमें सूरज की किरणों से भी बचाती है। यदि आप अपनी दिनचर्या में मॉइश्चराइजिंग को शामिल करते हैं, तो न सिर्फ आपकी त्‍वचा ग्‍लोइंग दिखाई देगी बल्कि आप झुर्रियों और त्‍वचा से जुड़ी 5 अन्‍य समस्‍याओं से बच सकती हैं। इस आर्टिकल में लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी हमें त्‍वचा को रोजाना मॉइश्चराइज करने के 5 अद्भुत फायदों के बारे में बता रही हैं।   

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Ritika Dhingra (@dr_ritikadhingra)

त्‍वचा में नमी रहती है बरकरार

हॉट शॉवर किसी को भी बहुत अच्छा लग सकता है, लेकिन यह आपकी त्वचा से नमी को हटा देता है। इसलिए शॉवर के ठीक बाद, आप एक हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर लगा सकती हैं और त्वचा को आवश्यक तेलों से भर सकती हैं जो इसे पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: मॉइस्चराइजर vs सीरम: जानिए आपकी स्किन के लिए क्या है बेहतर

त्वचा की समस्याएं होती हैं कम

त्वचा के लिए सही प्रकार के मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करने से इसका संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। अगर त्वचा बहुत ज्‍यादा ड्राई या बहुत ज्‍यादा ऑयली होती है, तो त्वचा संबंधी समस्याएं होने की संभावना रहती है। इस आसान स्‍टेप को अपनी दिनचर्या में शामिल न करने से मुंहासे, जलन और रैशेज हो सकते हैं। आप हमेशा अपनी त्वचा की ज़रूरतों के अनुसार मॉइश्चराइजिंग कर सकती हैं। अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ऑयली है, तो आप मॉइश्चराइजर की जगह लोशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर त्‍वचा बहुत ज्‍यादा ड्राई है, तो आप खोई हुई नमी को बहाल करने के लिए क्रीमी स्थिरता के किसी भी लोशन का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

benefits of moisturising face daily

कम दिखाई देते हैं दाग-धब्‍बे

त्वचा के ड्राई होने पर दाग-धब्बे ज्‍यादा दिखाई देते हैं, जबकि नमीयुक्त त्वचा हाइड्रेटेड और शाइनी दिखती है। साथ ही दाग-धब्बे कुछ हद तक कम हो जाते हैं। कुछ मॉइश्चराइजर में थोड़ी मात्रा में टिंट या सेल्फ-टेनर होते हैं, जो किसी भी स्किन टोन के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं।

Recommended Video

त्‍वचा को जवां रहने में करता है मदद

अच्छी तरह से नमीयुक्त त्वचा हेल्‍दी दिखती है और सही हाइड्रेशन के साथ ग्‍लो करती है। लेकिन इसके लिए आपको रोजाना मॉइश्चराइजिंग की आदत डालनी चाहिए। मॉइश्चराइजर पानी की कमी को रोकता है, त्वचा को ग्‍लोइंग बनाता है और यह त्वचा को खोए हुए हाइड्रेशन से भर देता है। त्वचा के सबसे सेंसिटिव एरिया जैसे चेहरा, कान, गर्दन और चेस्‍ट में सेल्‍स को पुन: उत्पन्न करने की प्रवृत्ति होती है। स्किन सेल्‍स का यह दैनिक नुकसान इन एरिया की त्‍वचा को नुकसान और तत्वों के प्रति संवेदनशील बना देता है।

benefits of moisturising your body

झुर्रियों को दूर करने में मददगार

मॉइश्चराइज करने के ठीक बाद आपकी त्वचा फ्रेश और स्‍मूथ महसूस होती है। आपको क्या लगता है ऐसा क्यों होता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने अपनी त्वचा को हमेशा आवश्यक विटामिन्‍स और मिनरल्‍स के साथ भर दिया है। यह त्वचा को लंबे समय तक अपनी लोच बनाए रखने में मदद करता है, जिससे त्वचा पर झुर्रियां दिखाई नहीं देती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:एक्‍सपर्ट से जाने आपकी त्‍वचा के लिए कौन सा मॉश्‍चराइजर है सही

ऐसा मॉइश्चराइजर चुनें, जो आपकी त्वचा के लिए अच्‍छी तरह से काम करे और इसे रोजाना हाइड्रेट करता रहे। रोजाना इस्‍तेमाल से आपकी त्वचा एक हफ्ते में बेहतर महसूस करने लगेगी।

ऐसा न हो कि हम भूल जाएं, आपको बता दें कि नियमित रूप से त्‍वचा को मॉइश्चराइज करें, लेकिन अपनी त्वचा को धूप से बचाना भी याद रखें। सनस्क्रीन का उपयोग करना आवश्यक है और यह हानिकारक धूप से खुद को बचाने का एकमात्र तरीका है।

अगर आप भी इन सभी समस्‍याओं से बचना चाहती हैं, तो रोजाना अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुडी़ रहें। 

Image Credit: Freepik.com