क्या आपके बालों की चमक कम होने लगी है? क्या आप चमक कायम करने के लिए बाजार में मिलने वाले कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं? बाजार का कंडीशनर बालों को डैमेज कर रहा है? अगर हां, तो आप बालों की कंडीशनिंग के लिए दूध का इस्तेमाल कई तरह से कर सकती हैं।

किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती के लिए उसके बालों को खूबसूरत बनाना बहुत ज्यादा मायने रखता है। खासतौर पर लड़कियां अपने बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कई तरह के प्रयास करती हैं। बालों की चमक बढ़ाने के लिए महंगे पार्लर ट्रीटमेंट से लेकर दादी मां के नुस्खों तक कई तरह के टिप्स आजमाना लड़कियों को बहुत पसंद होता है।

बालों में चमक कायम करने के लिए घरेलू नुस्खे हमेशा से कारगर उपाय साबित होते आए हैं और ये पूरी तरह से प्राकृतिक होने की वजह से बालों को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं। ऐसे ही घरेलू उपायों में से एक उपाय है बालों में कंडीशनिंग के लिए दूध का इस्तेमाल करना। आइए इस लेख में जानें दूध को कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करने के 3 तरीकों के बारे में जिससे आप अपने बालों में शाइन लाने के साथ इन्हें डैमेज से भी बचा सकती हैं।

दूध और गुलाब जल का कंडीशनर

milk rose water hair conditioner

बालों की कंडीशनिंग के लिए दूध और गुलाब जल का मिश्रण एक कारगर नुस्खा है। ये मिश्रण न सिर्फ बालों को चमक देता है बल्कि बालों को पोषण प्रदान करके हेयर फॉल को भी कम करता है।

आवश्यक सामग्री

  • कच्चा दूध -4 चम्मच
  • गुलाब जल - 2 चम्मच

बनाने और इस्तेमाल का तरीका

apply hair conditioner

  • दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण तैयार करें।
  • बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धो लें और बाजार के कंडीशनर का इस्तेमाल न करें।
  • बालों को धोने के बाद इसमें दूध से तैयार कंडीशनर स्कैल्प से लेकर टिप्स तक अप्लाई करें।
  • अच्छी तरह से बालों की मसाज करें। 20 मिनट तक इसे बालों में लगाए रखें।
  • बालों को पानी से धो लें और शैम्पू का इस्तेमाल न करें।
  • इस कंडीशनर का इस्तेमाल आप बालों में हर बार शैम्पू करने के बाद कर सकती हैं।

दूध और नींबू के रस का कंडीशनर

hair conditioner milk and lemon

दूध और नींबू के रस का कंडीशनर बनाने के लिए आप एक कप दूध में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिक्स करके हेयर कंडीशनर तैयार करें। इस कंडीशनर के लिए आपको कच्चे दूध का इस्तेमाल करना है। इसे बालों में इस्तेमाल करने से पहले बालों को अच्छी तरह से धो लें। दूध के कंडीशनर को बालों की स्कैल्प से लेकर टिप्स तक अच्छी तरह से अप्लाई करें। बालों को शॉवर कैप से ढक लें और 15 मिनट तक इसे बालों में लगाए रखें। 15 मिनट के बाद बालों को अच्छी तरह से पानी से धो लें। इस हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम दो बार करने से बालों में चमक आ जाती है।

Recommended Video

दूध और शहद का कंडीशनर

milk and honey conditioner

दूध बालों को पोषण प्रदान करता है वहीं शहद एक प्राकृतिक नमी प्रदान करने वाले घटक के रूप में काम करता है। बालों में शहद के इस्तेमाल से फ्रिज़ी बाल भी स्ट्रेट होने लगते हैं और दूध के साथ इसे मिलाने से बालों का झड़ना कम होने लगता है। ये दोनों सामग्रियां बालों को प्राकृतिक चमक प्रदान करती हैं। दूध और शहद का कंडीशनर बनाने के लिए दोनों सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को शैम्पू के बाद बालों में लगाएं और 15 मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें। ये कंडीशनर बालों में चमक लाने के साथ स्प्लिट एंड्स की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

इसे जरूर पढ़ें:Gharelu Nuskha: केवल 7 स्टेप्स में ‘मिल्क हेयर मास्क’ से करें बालों की स्ट्रेटनिंग

दूध से बने ये सभी कंडीशनर पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका बालों पर कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है, लेकिन सबके बालों का प्रकार अलग होता है इसलिए इनके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock