बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अक्सर लड़कियां अंडे का इस्तेमाल करती हैं। अंडे के भीतर दो चीज़ें होती हैं -एग व्हॉइट और एग योक। लड़कियां अक्सर पूरे अंडे का इस्तेमाल बालों की कई समस्याओं जैसे डैंड्रफ, बालों का झड़ना और रूखे बालों में शाइन लाने के लिए करती हैं। आप में से कई लोगों के मन में अंडे का इस्तेमाल करते समय यह सवाल उठता होगा कि बालों में अंडा लगाना सही है या नहीं? 

monika rana beauty zone greater noida

वैसे तो अंडे में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं-जैसे प्रोटीन, मिनरल्स और बी कॉम्प्लेक्स। ये सभी पोषक तत्व बालों के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। लेकिन यदि आपके बाल पहले से ही ऑयली हैं तो इन बालों के लिए एग योक का ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदेह साबित हो सकता है। आइए ग्रेटर नॉएडा के ब्यूटी ज़ोन सलून की ब्यूटी एक्सपर्ट, मोनिका राणा से जानें कि किस तरह बालों पर एग योक अंडे की जर्दी का ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक साबित हो सकता है। 

ऑयली बालों में डैंड्रफ का कारण 

dandruff egg yolk

ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा का कहना है कि आमतौर पर ड्राई बालों में अंडे की जर्दी नुकसानदेह नहीं होती है क्योकि ये बालों में ऑयल जोड़ती है। लेकिन अंडे की जर्दी या एग योक में ज्यादा ऑयल होता है इसलिए ये उन लोगों के बालों को नुकसान पहुंचा सकता है जिनके बाल पहले से ही ऑयली हैं। ज्यादा ऑयल होने की वजह से एग योक बालों में डैंड्रफ का कारण बन सकता है। दरअसल, बालों में एक फंगस होती है जो ऑयल को डाइजेस्ट करके ओलिक एसिड बनाती है। ये एसिड स्किन को इरिटेट करता है, जिससे कुछ लोगों का इम्यून सिस्टम सेल ग्रोथ को बहुत ज्यादा बढ़ा देता है और उनके डेड सेल्स स्कैल्प में जमा होकर डैंड्रफ का निर्माण करते हैं। इसलिए यदि आपके बाल ऑयली हैं तो आपको बालों में एग योक का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। खासतौर पर गर्मियों और मानसून में जब बाल ज्यादा चिपचिपे हो जाते हैं तब इसके इस्तेमाल से बचें। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं कोकोनट ऑयल और कपूर के ब्यूटी बेनिफिट्स

बालों में स्मेल का कारण 

smelly hair egg yolk

अंडे की जर्दी का बालों में इस्तेमाल, बालों में एक खराब स्मेल (बालों से अंडे की स्मेल ऐसे दूर करें) का कारण बनता है। दरअसल एग योक में मौजूद तत्व बालों के साथ मिक्स होकर स्मेल पैदा करते हैं और ये स्मेल कई बार इतनी तीखी हो जाती है कि इसे बर्दाश्त करना भी मुश्किल हो जाता है। जब ऑयली बालों में एग योक का इस्तेमाल किया जाता है तब यह बालों के प्राकृतिक तेल में मिक्स होकर और ज्यादा बदबू का कारण बनता है। कई बार यह स्मेल इतनी ज्यादा होती है कि, बालों को शैंपू करने के बाद भी नहीं हटती है खासतौर पर मॉनसून में जब एग यॉक का इस्तेमाल बालों में किया जाता है तब यह चिपचिपेपन की वजह से और ज्यादा बदबू का कारण बनता है इसलिए इस सीजन में इसके इस्तेमाल से बचें। 

Recommended Video

बन सकता है हेयरफॉल का कारण 

hair fall egg yolk

अगर आप ऑयली बालों में एग योक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करती हैं, तो यह हेयर फॉल (हेयरफॉल से बचाव के टिप्स) का कारण भी बन सकता है। यह बालों के तेल में मिक्स होकर डैंड्रफ को जन्म देता है और डैंड्रफ हेयर फॉल के मुख्य कारणों में से एक है। अगर आपके बालों में अच्छी मात्रा में प्राकृतिक तेल मौजूद है तो अंडे के ज्यादा इस्तेमाल से बचें। 

हालांकि एग व्हॉइट और एग योक में से एग व्हॉइट बालों के लिए ज्यादा पौष्टिक होता है, क्योंकि इसमें ज्यादा मात्रा में प्रोटीन तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए यदि आप बालों में अंडे का इस्तेमाल कर रही हैं तो एग व्हॉइट का ज्यादा इस्तेमाल करें। हालांकि एग योक का भी बालों में कभी-कभी इस्तेमाल करना ठीक है, लेकिन ऑयली बालों में इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:इस तरह लगाएं 'मेथी हेयर मास्‍क' बालों का झड़ना हो जाएगा बंद

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:  shutterstock