इन दिनों हम सभी घर पर हैं और इसलिए अपनी स्किन को पैम्पर करने के लिए तरह-तरह के उपाय ढूंढ रहे हैं। ऐसे में कई स्किन केयर प्रॉडक्ट्स की मदद से स्किन की केयर बेहतरीन तरीके से की जा सकती है। इन्हीं प्रॉडक्ट्स में से एक है शीट मास्क। शीट मास्क पिछले कुछ समय में काफी पॉपुलर हुए है और इसलिए अब लड़कियां इसका इस्तेमाल करना काफी पसंद कर रही हैं। शीट मास्क आपकी त्वचा को तुरंत विटामिन और नमी प्रदान करने का एक आसान और प्रभावी तरीका है। साथ ही घर पर फुर्सत के पलों में खुद को लाड़ प्यार करने का एक बेहतरीन तरीका भी है। लेकिन अगर आप सोचती हैं कि इससे आपको सिर्फ यही लाभ मिलते हैं तो आप गलत हैं। शीट मास्क से ऐसे कई बेमिसाल फायदे मिलते हैं, जिसके बारे में अधिकतर महिलाएं अनजान होती है। लेकिन आज इस लेख में हम आपको शीट मास्क से मिलने वाले इन्हीं फायदों से रूबरू करवा रहे हैं-

स्किन को करें ब्राइटन

inside  skin tips

समय के साथ, हमारी त्वचा प्राकृतिक चमक खो देती है और इसे वापस पाने के लिए उचित देखभाल की आवश्यकता होती है। ऐसे में शीट मास्क के इस्तेमाल स्किन को पहले की तरह ब्राइटन किया जा सकता है। दरअसल, अधिकतर शीट मास्क में विटामिन सी, कोलेजन और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध होते हैं जो हानिकारक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकते हैं और साथ ही उन्हें रिपेयर भी करते हैं। इसके इस्तेमाल से ब्लैक स्पॉट्स भी कम होते हैं और आपकी स्किन नेचुरली ग्लो करने लगती है।

मिलते हैं हाइड्रेटिंग गुण 

inside  skin tips in hindi

शीट मास्क के इस्तेमाल का एक बड़ा लाभ यह भी है कि यह आपकी स्किन को नेचुरली हाइड्रेट करते हैं। शीट मास्क में बीज के तेल, ग्लिसरीन, फलों के अर्क जैसे हाइड्रेटिंग अवयवों को शामिल किया जाता है। जिसके कारण यह शीट मास्क प्रभावी रूप से त्वचा को सूदिंग इफेक्ट देते हैं और उसे हाइड्रेट करते हैं। साथ ही इसकी मदद से शुष्क पैच और क्रेप स्किन से भी छुटकारा दिलाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-त्वचा को हाइड्रेट रखेगा ये फेस पैक, खूबसूरती बढ़ाने के लिए जरूर करें ट्राई

स्किन को करे डिटॉक्स

inside  skin dtalks

आपकी त्वचा हर दिन जमी हुई मैल, सीबम, पसीना, मेकअप और अन्य कठोर पर्यावरणीय तत्वों के कारण प्रभावित होती है। ये टॉक्सिन्स त्वचा में गहराई तक जाते हैं और आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं। वहीं, ऑयली स्किन वाली महिलाओं के ओपन पोर्स सेसेंटिव होते हैं।। ऐसे में एक डिटॉक्सिफाइंग शीट मास्क इन छिद्रों को बंद करने में मदद करता है और त्वचा से सभी प्रदूषकों को बाहर निकालता है। शीट मास्क जिसमें चारकोल होता है, स्किन में सभी फंसी हुई अशुद्धियों को बाहर निकालता है और बड़े छिद्रों के आकार को कम करता है।

Recommended Video

एंटी-एजिंग की तरह करता है काम

inside  benefits  of sheet mask

किसी भी महिला को झुरियां, फाइन लाइन्स व धब्बे आदि जैसे उम्र बढ़ने के संकेत नजर आना अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में आप अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए शीट मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। शीट मास्क जिसमें एलोवेरा व विच हेज़ल जैसी सामग्री मौजूद होते हैं। साथ ही हयालूरोनिक एसिड और एसेंशियल ऑयल न केवल उम्र बढ़ने के विभिन्न लक्षणों को कम करते हैं बल्कि त्वचा का कायाकल्प करके आपको एक चमकदार स्किन भी प्रदान करते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-क्रैनबेरी से स्किन और बालों को मिलते हैं यह छह बेमिसाल फायदे, जानिए

इस्तेमाल करने में आसान

Inside uses od sheet mask

यह भी शीट मास्क के इस्तेमाल का एक बेहतरीन लाभ है। आमतौर पर घर पर फेस मास्क बनाते समय हमें कई तरह के इंग्रीडिएंट्स की आवश्यकता होती है। जिन्हें आपको मापकर, मिक्स या ब्लेंड करके इस्तेमाल करना होता है। वहीं शीट मास्क के इस्तेमाल के लिए बस आपको पहले अपने फेस को क्लीन करना होता है और बस उसके बाद आप अपने फेस पर इसे यूज कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-freepik.com