सेहत का ख्याल रखने के लिए हम सभी कई तरह के फलों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। हालांकि, फ्रूट सिर्फ सेहत के लिए ही लाभदायक नहीं होते, बल्कि यह आपकी स्किन का भी उतना ही बेहतरीन तरीके से ख्याल रखते हैं। इन्हीं फलों में से एक है क्रैनबेरी। इसका नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है। इसका खट्टा-मीठा स्वाद यकीनन हर किसी के मन को भाता है।  इसे एक सुपर फूड माना जाता है, जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स व अन्य कई पोषक तत्व शामिल होते हैं। इसके ब्यूटी बेनिफिट्स के कारण ही क्रैनबेरी को आज के समय में कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को बनाने में एक इंग्रीडिएंट के रूप में शामिल किया जाता है। हो सकता है कि आप अभी तक क्रैनबेरी से मिलने वाले ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में ना जानती हों। तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

एक्ने और ब्लेमिशेज का करें इलाज

inside  ance

अगर आप अपनी स्किन पर मौजूद एक्ने व ब्लेमिशेज के कारण परेशान है तो इसके इलाज के लिए आप क्रैनबेरी की मदद ले सकती हैं। दरअसल, इसमें एंटी-इंफ्लैमटरी और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो स्किन को सूदिंग इफेक्ट देने के साथ-साथ एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी दूर रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें विटामिन सी भी होता है, जो फ्री रेडिकल्स डैमेज से लड़ने और त्वचा को साफ करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप कॉटन बॉल लेकर उसे क्रैनबेरी के रस में डिप करें। आप इसे सीधे मुहांसों और धब्बा पर लगा सकते हैं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे पानी से धो लें।

स्किन को करें एक्सफोलिएट

inside  skin

चूंकि क्रैनबेरी प्रकृति में अम्लीय है और इस प्रकार मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करने में मदद करता है। यह त्वचा में गहराई से रिसता है और त्वचा से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और इसलिए त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। ऐसे में अपनी स्किन को भीतर तक क्लीन करने के लिए आप क्रैनबेरी की मदद ले सकती हैं।

एंटी-एजिंग एजेंट की तरह करता है काम

inside  skin for hair

अगर आप लंबे समय तक अपनी स्किन को जवां बनाए रखना चाहती हैं तो ऐसे क्रैनबेरी को अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें। दरअसल, इसमें विटामिन सी, बी 3 और बी 5 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ने में मदद करते हैं और इसलिए चेहरे पर मौजूद महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं और इसे लंबे समय तक जवां बनाए रखते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-Expert Tips: मुंहासे दूर भगाने के लिए अपनाएं ये रामबाण नुस्‍खा

पोर्स को अनक्लॉग करना 

inside  unlog

नेचर में एसिडिक होने के कारण, क्रैनबेरी पोर्स को अनक्लॉग करने में बेहतरीन तरीके से काम करता है। यूं तो क्रैनबेरी हर स्किन के लिए बेहद लाभदायक है, लेकिन ऑयली स्किन की महिलाओं के लिए इसे विशेष रूप से उपयोगी माना जाता है। आप एक कॉटन बॉल की मदद से स्किन पर इसे अप्लाई कर सकती हैं और 20 मिनट के बाद इसे क्लीन कर दें।

Recommended Video

हेयर ग्रोथ में करे हेल्प

inside hair growth

अगर आपको लंबे बालों की चाहत है तो ऐसे में क्रैनबेरी का इस्तेमाल आपको जरूर करना चाहिए। दरअसल, क्रैनबेरी में विटामिन ए और सी होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। क्रैनबेरी रस के नियमित सेवन से आप लंबे बालों को पा सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-DIY: खरबूजे से बने इस होममेड फेस पैक से आप भी पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन, जरूर करें ट्राई

डैंड्रफ को कहें बाय-बाय

inside  dandruff

डैंड्रफ के मुख्य कारणों की बात हो तो इसमें बैक्टीरिया और ऑयली स्किन प्रमुख है। क्रैनबेरी इन दोनों मुद्दों से लड़ने में मदद करता है। इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को दूर रखते हैं। साथ ही यह अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इसलिए, क्रैनबेरी रूसी के इलाज के लिए सहायक है। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आप या तो क्रैनबेरी रस को सीधे अपने स्कैल्प पर लगा सकती हैं या फिर इसे अपने नियमित हेयर मास्क में मिला सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik