गंजापन किसी को भी पसंद नहीं होता और सभी अपने बालों को लंबे और घने करना चाहते हैं। लेकिन कुछ कारणों से जैसे प्रदूषण या फिर कुछ मेडिकल स्थिति की वजह से कई लोगों के बाल बहुत अधिक झड़ते हैं और कुछ लोगों के सिर में तो गंजापन भी दिखाई देता है। इसे लोग एक इनसिक्योरिटी मानते हैं और खासतौर पर महिलाएं इस समस्या के कारण बाहर जाने में भी कतराती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे छुपाने के लिए हेयर एक्सटेंशन का भी प्रयोग किया जा सकता है। 

अधिकतर लोगों को लगता है कि हेयर एक्सटेंशन सिर्फ बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए होते हैं या फिर उन्हें गंजापन छुपाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। हेयर एक्सटेंशन का सही इस्तेमाल आपको वो कॉन्फिडेंस दे सकता है जो गंजेपन के कारण लूज हो गया है। पर समस्या ये है कि इसके इस्तेमाल के बारे में गाइड कौन करे?

इसके लिए हमने मैजिस्टिक हेयर बाय जपनाह गंभीर की फाउंडर जपनाह से बात की और विस्तार से जानकारी ली। जपनाह का कहना है कि हेयर एक्सटेंशन का प्रयोग पुरुष और महिलाएं दोनों ही अपने बालों की लेंथ के हिसाब से कर सकते हैं। अगर आप किसी प्रोफेशनल से इन्हें लगवा रहे हैं तो वो सही एप्लिकेशन कर हेयर एक्सटेंशन से स्कैल्प को बहुत ही आसानी से छुपा सकते हैं। अगर खुद लगा रहे हैं तो ये स्टेप्स जरूर फॉलो करनी चाहिए-

hair extentions expert

इसे जरूर पढ़ें- पतले होठों को भरा हुआ दिखाने के लिए ऐसे लगाएं लिपस्टिक

1. हेयर एक्सटेंशन लगाते समय अपनाएं सैंडविच तकनीक-

अगर आपके बाल किसी मेडिकल ट्रीटमेंट जैसे कीमोथेरेपी की वजह से झड़े हैं या फिर बाल बचपन से ही किसी समस्या के कारण बहुत पतले हैं तो हो सकता है कि आपके स्कैल्प में लगभग न के बराबर बाल बचे हों। ऐसे में स्कैल्प में असली बालों और हेयर एक्सटेंशन के बीच सैंडविच तकनीक का इस्तेमाल करना चाहिए। इस तकनीक के दौरान आपके सिर के पीछे और सभी जगह बाल चिपका दिए जाते है। असली बालों और एक्सटेंशन के बीच एक सैंडविच मैथड का प्रयोग किया जाता है और इस प्रक्रिया का प्रयोग वहां अधिक किया जाता है जहां अन्य प्रकार के एक्सटेंशन न रुक रहे हों। यह तरीका एकदम सुरक्षित भी होता है। 

hair extension for balding

2. मल्टीपल स्ट्रैंड एक्सटेंशन - 

मल्टीपल स्ट्रैंड एक्सटेंशन लेंथ बढ़ाने और स्टाइलिंग करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। अगर आप स्कैल्प के गंजेपन को छुपाने के साथ-साथ बालों की लेंथ भी बढ़ाना चाहते हैं तो ये तरीका प्रयोग करें। इसमें होता ये है कि बहुत सारे स्ट्रैंड्स को एक साथ अप्लाई किया जाता है और ये आपके सिर को बिना नोटिस किए जाने वाला एक ट्रांजिशन देगा। इस तकनीक का प्रयोग करते हुए कोई ये बता भी नहीं पाता है कि हेयर एक्सटेंशन लगे हुए हैं।  

hair extension for length

3. अल्ट्रा स्ट्रैंड एक्सटेंशन- 

इसे आप प्रोफेशनल से करवाएं तो ही अच्छा होगा। अगर आप हीट से होने वाले डैमेज से बचना चाहते हैं तो आप अल्ट्रा स्ट्रैंड करवा सकते हैं क्योंकि ये पॉलिस्टर बेस होता है और बहुत जल्दी काम करने वाली हीट तकनीक का इस्तेमाल करता है। इसके कारण बालों को अधिक डैमेज नहीं होता है। इससे बालों को नुकसान नहीं होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- आम के छिलकों से ऐसे करें चेहरे की सफाई, ब्लैकहेड्स और डेड स्किन होगी दूर 

4. बिना केमिकल वाले स्ट्रैंड लिंक एक्सटेंशन- 

अगर आप बालों में इस्तेमाल होने वाले केमिकल से परेशान हैं तो कस्टमाइजेबल तकनीक का प्रयोग किया जा सकता है। स्ट्रैंड लिंक तकनीक से लगाए गए एक्सटेंशन केमिकल मुक्त होते हैं। इन्हें भी प्रोफेशनल से लगवाना ज्यादा अच्छा माना जा सकता है।  

अगर आपका बजट कम है और आप कोई ऐसी तकनीक इस्तेमाल करना चाहते हैं जिससे हेयर लेंथ भी मिल जाए और आप उन्हें अपनी मर्जी से स्टाइल और कलर कर पाएं तो इस तकनीक का इस्तेमाल करें। इस तकनीक में केमिकल का प्रयोग नहीं किया जाता है इसलिए आपके बालों को बहुत कम डैमेज पहुंचता है। यह लगाने में आसान होते हैं और इनकी मेंटेनेंस भी कम होती है। इस तकनीक में आपके बाल एक-एक स्ट्रैंड लेकर जोड़े जाते हैं और आप इन्हें अपने हिसाब से कस्टमाइज भी करवा सकते हैं। 

hair extensions sandwitch

हेयर एक्सटेंशन की मेंटेनेंस भी है जरूरी-  

अगर आप बालों के डर के बिना खुल कर अपनी जिंदगी जीना चाहते हैं तो हेयर एक्सटेंशन एक बहुत अच्छा और सुरक्षित तरीका है। लेकिन इनमें केवल एक दिक्कत होती है कि आपको यह मेंटेन करके रखने पड़ते हैं। इन्हें मेंटेन करने के लिए हर 4 हफ्तों के बाद एक मेंटेनेंस अपॉइंटमेंट लें। केवल एक लूप ब्रश का प्रयोग करते हुए ही कंघी करें। अपने स्टाइलिस्ट द्वारा सुझाए गए प्रोडक्ट्स का ही प्रयोग अपने बालों पर करें। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।