मेकअप करना वास्तव में एक कला है। अगर आप मेकअप को सही तरह से अप्लाई करना जानती हैं तो आप कई तरह के लुक्स को आसानी से क्रिएट कर सकती हैं। वहीं दूसरी ओर, अगर आप मेकअप करने में गड़बड़ करती हैं तो इससे आपका पूरा लुक भी बिगड़ जाता है। मेकअप करते हुए एक बात जिसका सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है, वह है चेहरे को बैलेंस करना। तभी तो जब आईज को बोल्ड लुक दिया जाता है, तब लिप्स को लाइट या न्यूड कलर देने की सलाह दी जाती है। वहीं लिप्स पर डार्क कलर लगाते समय आईज को लाइट कलर दिया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि आपकी आईज या लिप्स में से किसी एक पर फोकस अधिक हो और आपके चेहरे का लुक भी बैलेंस नजर आता है।

लेकिन,कहते हैं ना किएटिविटी की कोई सीमा नहीं होती। इसलिए आप मेकअप करते समय भी खुद के साथ काफी एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। मसलन, लिप्स और आईज पर बोल्ड व डार्क कलर कैरी किया जा सकता है। बस जरूरत है कि आप कुछ बातों का खास ध्यान दें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए आप लिप्स और आईज पर डार्क कलर को एकसाथ कैरी कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: आई मेकअप को बनाना है खास, ट्राई करें कलर ब्लॉकिंग ट्रेंड

कलर का चयन

bold eyes and lips together inside

जब आप आईज और लिप्स पर डार्क कलर अप्लाई करने के बारे में सोच रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप कलर का चयन बेहद सोच-समझकर करें। कलर्स ऐसे होने चाहिए, जो एक-दूसरे पर overpower ना हों और दोनों ही कलर एकसमान रूप से noticeable हों। मसलन, आप आईज पर पर्पल कलर और लिप्स पर डीप रेड को एक साथ कंबाइन किया जा सकता है। (आईलाइनर से निखरेगी आंखों की खूबसूरती)

फेस मेकअप हो मिनिमम

bold eyes and lips together inside

जब आप लिप्स और आईज पर डार्क कलर अप्लाई कर रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप अपने फेस के बाकी मेकअप को मिनिमम ही रखें। फिर चाहे बात कंटूरिंग की हो या फिर ब्रॉन्जिंग की। इसके अलावा, आप हाईलाइटर भी सॉफ्ट कलर ही चुनें। कोशिश करें आप अपने चीक्स पर बहुत अधिक कलर एड ना करें। बस आप अपने बोल्ड आईज और लिप्स पर ही फोकस रहने दें। (सेलिब्रेटी भी फॉलो करते हैं ये Expert tips)

एक ही कलर

bold eyes and lips together inside

वैसे तो जब डार्क कलर की बात होती है तो आप कई तरह के कलर्स को अपने मेकअप का हिस्सा बना सकती हैं। लेकिन अगर आपको यह समझ नहीं आता कि आप किन दो डार्क कलर्स को एक साथ कैरी करें तो ऐसे में आप सेफ प्ले कर सकती हैं। ऐसे में आप एक ही कलर को अपने लिप्स और आईज का हिस्सा बनाएं। मसलन, बर्गंडी कलर लिप्स और आईज दोनों पर एक साथ अच्छा लगता है।

इसे भी पढ़ें: आंखों को इस तरह दें ब्लू कलर, दिखेंगी बेहद ब्यूटीफुल


आईलाइनर को कर सकती हैं स्किप

bold eyes and lips together inside

अगर आप बोल्ड आईज मेकअप कर रही हैं तो ऐसे में आईलाइनर को बेहद आसानी से स्किप किया जा सकता है। दरअसल, बोल्ड आईज मेकअप के दौरान आपको आईशैडो की स्टेटमेंट लुक देता है। वहीं अगर आप गोल्ड आईशैडो लगा रही हैं तो ऐसे में आप डार्क ब्राउन कलर की मदद से आईज के आउटर कार्नर को डार्क लुक दे सकती हैं। यह आपकी आईज को एक स्मोकी लुक देगा।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)