हर महिला को लंबे और घने बाल बेहद अच्छे लगते हैं, लेकिन आज के समय में जब अत्यधिक तनाव और प्रदूषण जैसी कई चीजें हमारी जिन्दगी का एक अहम् हिस्सा बना गई हैं तो इसका विपरीत असर आपके बालों पर भी पड़ता है। इन सभी कारकों के चलते बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते हैं और पतले नजर आने लगते हैं। ऐसे में हम सभी काफी चिंतित हो जाते हैं और तरह-तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स बिना सोचे-समझे इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। हालांकि, आपको ऐसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

अगर आप तरह-तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स की जगह एक इफेक्टिव हेयर सॉल्यूशन की तलाश में हैं तो ऐसे में आप डर्मा रोलर के इस्तेमाल पर विचार कर सकती हैं। यह एक स्मॉल साइज लेकिन बेहद इफेक्टिव हेयर टूल है। जब इसका इस्तेमाल कुछ बेनिफिशियल ऑयल्स के साथ किया जाता है, तो इससे आपके बालों की ग्रोथ स्पीड अप होती है और फिर आपके बाले लंबे व घने बनते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डर्मा रोलर के इस्तेमाल व उसके बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं-

ऐसे करता है काम

derma roller on hair

डर्मा रोलर एक स्मॉल साइज हेयर टूल है, जिसमें छोटे-छोटे नीडल्स होते हैं। जिसके कारण जब इन्हें बालों पर रोल किया जाता है तो यह माइक्रो पंक्चर इफेक्ट क्रिएट करता है। इसके इस्तेमाल से ना केवल बेहतर हेड मसाज होती है और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है। इसके अलावा, अगर आप हेयर ऑयल या फिर अन्य हेयर प्रॉडक्ट अप्लाई करने के बाद डर्मा रोलर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे ऑयल सिर्फ बालों पर ही नहीं, बल्कि स्कैल्प के भीतर तक अवशोषित होते हैं, इसके कारण भी हेयर फॉल कम होता है और हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें:एक्सपर्ट से जानें क्या है स्कैल्प फंगल इंफेक्शन और इससे कैसे मिल सकती है निजात

ऐसे करें इस्तेमाल

apply roller on hair

  • अगर आप डर्मा रोलर का इस्तेमाल करने के बाद मैक्सिमम लाभ उठाना चाहती हैं तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
  • सबसे पहले आप अपने बालों के अलग-अलग हिस्सों पर ऑयल लगाएं और उंगली की मदद से हल्की मालिश करें। इसके बाद डर्मा रोलर का इस्तेमाल करें।
  • इसके बाद जब आप डर्मारोलर का इस्तेमाल कर लेती हैं तो फिर उसे हमेशा क्लीन अवश्य करें।
  • इसके लिए आपको 70 प्रतिशत से अधिक अल्कोहल की मात्रा वाले सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें।
  • खासतौर से, आपके बालों में बहुत अधिक बिल्ड-अप होता है, तो डर्मारोलर को क्लीन करना अधिक आवश्यक हो जाता है।
  • इतना ही नहीं, इसमें आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए तेल के अवशेष भी हैं। ध्यान रखें कि अगर डर्मारोलर की ठीक तरह से सफाई नहीं की गई तो यह संक्रमण का कारण बन सकता है। 
  • वहीं, आप समय-समय पर अपने डर्मारोलर को चेंज भी करती रहें। आमतौर पर एक डर्मारोलर की शेल्फ लाइफ दो महीने होती है।
  • उसके बाद आपको इसे बदलना होगा। खराब या डैमेज्ड डर्मारोलर आपके बालों की जड़ों और शाफ्ट को नुकसान पहुंचा सकता है।

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान 

things to remember while use derma roller

  • जब आप हेयर ग्रोथ के लिए डर्मा रोलर का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।
  • सबसे पहले तो आप डर्मा रोलर का इस्तेमाल करने के तुरंत बाद धूप में बाहर ना निकलें। इससे आपको नुकसान हो सकता है।
  • अगर आपको बाहर जाना ही है तो अपने सिर को कैप या हैट से कवर करने के बाद ही बाहर जाएं।
  • वहीं आप इसका जरूरत से ज्यादा भी इस्तेमाल करने से बचें। सप्ताह में तीन बार डर्मा रोलर का इस्तेमाल करना पर्याप्त है।
  • जब भी आप डर्मा रोलर का इस्तेमाल करें तो यह अवश्य सुनिश्चित करें कि आप इससे पहले बालों के ऑयलिंग भी करें। ऑयल का इस्तेमाल किए बिना डर्मा रोलर का इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।