कॉर्नस्टार्च का नाम आते ही दिमाग में कई सारी बेहतरीन रेसिपी घूमने लगती हैं। इसका उपयोग आमतौर पर रसोई में किया जाता है, लेकिन इसके ब्यूटी बेनिफिट भी कुछ कम नहीं है। इसमें मुख्य रूप से फाइबर और खनिज जैसे लोहा, फास्फोरस, जस्ता, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन ए, समूह बी, सी और ई आदि पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व बालों को मुलायम बनाने के साथ-साथ शाइनी भी बनाते हैं। इतना ही नहीं, यह बालों को मजबूत बनाने और हेयर ग्रोथ में भी मदद करते हैं। इतना ही नहीं, यह स्कैल्प से सीबम उत्पादन को भी कण्ट्रोल करते हैं, जिसके कारण ऑयली स्कैल्प वाली महिलाओं के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप अपने हेयर को नेचुरली स्ट्रेट लुक देना चाहती हैं तो भी कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। हालांकि यह आपको पार्लर में  केराटिन ट्रीटमेंट जैसा रिजल्ट नहीं नहीं देता, लेकिन फिर भी घर पर हेयर्स को स्ट्रेट करने के लिए कॉर्नस्टार्च को यूज किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कॉर्नस्टार्च को हेयर्स के लिए यूज करने के कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

ड्राई शैम्पू

 hair mask tips inside

कॉर्नस्टार्च को नेचुरली ड्राई शैम्पू के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। बस अपने बालों को कॉर्नस्टार्च लगाने के लिए मेकअप ब्रश का उपयोग करें। ब्रश को कॉर्नस्टार्च में डिप करें और उसे हल्का सा टैप करें, ताकि अतिरिक्त कॉर्नस्टार्च आसानी से निकल जाए। अब आप अपने बालों की जड़ों पर इसका उपयोग करें। बालों में हल्की खुशबू एड के लिए आप इसमें लैवेंडर के तेल की 2-4 बूंदें मिला सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Hack: क्या वाकई प्लास्टिक बॉटल और हेयर ड्रायर से 1 मिनट में कर्ल हो जाते हैं बाल?

स्कैल्प स्क्रब

 hair mask tips inside

कॉर्नस्टार्च एक बेहतरीन स्कैल्प स्क्रब भी साबित हो सकता है। इसकी मदद से आप अपनी स्कैल्प को एक्सफोलिएट कर सकती हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में, थोड़ा कॉर्नस्टार्च, थोड़ा बेकिंग सोडा और डायलूटेड नींबू का रस लें। अब इनका एक पेस्ट बनाएं और शैम्पू करने से पहले अपने स्कैल्प को अच्छी तरह से स्क्रब करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर एक्सटेंशन से जुड़े इन मिथ्स पर कितना भरोसा करती हैं आप?

हेयर मास्क

 hair mask tips inside

कॉर्नस्टार्च की मदद से एक बेहतरीन हेयर मास्क भी बनाया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी में 5-6 बड़े चम्मच ताज़े एलोवेरा जेल लें। अब इसमें कॉर्नस्टार्च के 2 बड़े चम्मच मिलाएं। आप इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं और 3 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में बालों में शैम्पू करें। आप सप्ताह में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Recommended Video

बालों को करें स्ट्रेट

 hair mask tips inside

अगर आप घर पर अपने हेयर्स को नेचुरली स्ट्रेट करना चाहती हैं तो इसके लिए नारियल का दूध और कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप आधा कप नारियल का दूध लें और इसे दो बड़े चम्मच कॉर्नस्टार्च के साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण को फेंट लें और हेयर ब्रश की मदद से इसे अपने बालों में लगाएं। मिश्रण को एक घंटे के लिए अपने बालों पर रहने दें और फिर इसे हल्के शैम्पू से धो लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com