ब्‍यूटीफुल और हेल्‍दी स्किन किसे नहीं चाहिए?
आपका सुंदर दमकता चेहरा आपकी खूबसूरती के साथ-साथ आपके आत्मविश्वास को भी काफी बढ़ा देता है।
हेल्‍दी और ब्‍यूटीफुल पाना हर महिला की चाहत होती है। लेकिन आज की बिजी लाइफस्‍टाइल और जॉब के कारण घर और बाहर दोनों की जिम्‍मेदारियां निभाते हुए महिलाओं का पार्लर जाना संभव नहीं हो पाता है। महिलाओं की इसी समस्‍या को ध्‍यान में रखते हुए हम कुछ हर्ब्‍स के बारे में बता रहे है जो आपके किचन गार्डन में ही मौजूद है। इनका इस्‍तेमाल करके आप घर पर ही हर्बल फेस पैक तैयार कर सकती हैं।

जी हां कुछ महिलाएं इतना बिजी होती है कि उन्हें पार्लर में जाने का समय नहीं मिल पाता। उन्हें इस बारे में भी पता नहीं होता कि सौन्दर्य की देखभाल के लिए बहुत ज्यादा समय या पैसा खर्च करने की जरूरत  नहीं है। बल्कि उनके किचन गार्डन में ही कई ऐसी चीजे उपलब्ध है। जब बात स्किन केयर की आती है तो एक्‍सपर्ट हमेशा यही सलाह देते हैं कि नेचुरल हर्ब्‍स से बेहतर और सेफ और कभी नहीं है। आइए ऐसे की कुछ हर्ब्‍स के बारे में जानें जिनकी मदद से आप अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं।

Read more: स्किन पर हुए सनबर्न के काले धब्बों को एप्पल साइडर से करें दूर

हर्ब्‍स की रानी है तुलसी
kitchen garden tulsi inside

तुलसी को 'हर्ब्‍स की रानी' के रूप में जाना जाता है। यह विटामिन ए, विटामिन, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम तथा आयरन से भरपूर होती है। इसका उपयोग मुंहासे दूर करने के लिए बहुत सारे  क्रीम व पैक में किया जाता है।
फेसपैक बनाने का तरीका- मुठ्ठीभर तुलसी की पत्‍तियों को पीस कर पाउडर बना लें। फिर उसमें 2 चम्‍मच गुलाबजल मिला कर गाढा पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को सीधे अपनी चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से त्‍वचा में निखार आएगा। साथ ही पिंपल के दाग भी गायब करने में हेल्‍प मिलेगी।

अजवायन

खाने को अच्‍छे से डाइजेस्‍ट करने के साथ-साथ अजवायन झुर्रियों से निजात पाने में भी बहुत कारगर है।
फेसपैक बनाने का तरीका- पिसी अजवायन चंदन पाउडर और ग्लिसरीन का पैक बनाकर बीस मिनट तक चेहरे पर लगाएं इसके बाद सादा पानी से धो दें। ऐसा एक महीने तक करने से झुर्रिया में कमी आ जाएगी।
या थोड़ी सी अजवाइन लेकर उसे 15 मिनट तक उबालें। जब पानी ठंडा हो जाए तो पेस्ट बनाकर अजवाइन को चेहरे पर लगाएं। जब वह पूरी तरह से सूख जाए तब पानी से मुंह साफ कर लें। यह पैक त्वचा के भीतर तक जाकर गंदगी साफ करता है।

मैरीगोल्‍ड
merry gold herb inside

अद्भुत सुगंध के अलावा, पैक में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आपके बढ़े हुए पिम्पल्स और दानों का भी इलाज कर सकती हैं। सप्ताह में कम से कम एक या दो बार ऐसा करने से पोर्स को कसने में हेल्‍प मिलती है और त्वचा पर एक आश्चर्यजनक चमक आ जाती है। तैलीय स्किन के लिए यह आपके घर में मौजूद सबसे अच्‍छा फेस पैक है।
फेसपैक बनाने का तरीका- इस फेस पैक को बनाने के लिए बस थोड़े से ताजे गेंदे के फूल लें, थोड़ा कच्चा दूध और शहद लें। तीनों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें।

धनिया

धनिया के पत्तो में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है जो स्किन से एक्ने, पिपंल्स और झुर्रियां जैसी परेशानियों को दूर करते है। इससे आप चेहरे की कई प्रॉब्लम को दूर कर सकती है। इसके अलावा धनिया में पर्याप्त मात्रा में फोलेट, विटामिन सी और बीटा कैरोटिन पाया जाता है, जो हमारी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है।
फेसपैक बनाने का तरीका- अपनी स्किन पर निखार लाने के लिए है धनिया पत्तों को पानी से धो कर पीस लें। अब इस पेस्ट में टमाटर का रस, नींबू का रस और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। या इसमें पर्याप्त मात्रा में फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटिन पाया जाता है, जो हमारी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है।

एलोवेरा
alovera herb for skin inside

एलोवेरा स्किन और बॉडी दोनों के लिए एक कमाल का हर्ब है। इसके जैल के उपयोग से आपकी त्वचा कोमल और निखरी बन सकती है। साथ ही यह त्‍वचा को प्राकृतिक चमक भी देता है।
फेसपैक बनाने का तरीका- रोजाना केवल 3 से 4 मिनट एलोवेरा जैल को चेहरे पर लगाने से त्‍वचा के दाग-धब्‍बे दूर होते हैं और वह कोमल बनती है। इसके उपयोग से मुंहासे और सन टैन भी ठीक होते हैं। इसके अलावा एलोवेरा और शहद को मिलाकर फेसपैक बनाये और इसे अपने चेहरे पर लगाये। कुछ ही मिनटों के अन्‍दर यह आपकी त्‍वचा को नमी देता है।

Read more: कहीं एलोवेरा के इन magical benefits से आप भी अनजान तो नहीं

पुदीना

पुदीने का नाम सुनते ही उसकी भीनी खुशबू और चटनी का स्वाद हमारे मुंह में आने लगता है। गर्मियों में हर घर में पाया जाने वाला पुदीना अपने औषधीय गुण के कारण सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मिनरल्स और विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पाये जाते है, जो हमारी त्वचा पर एंटीसेप्टिक और एक प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है।
फेसपैक बनाने का तरीका- पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसे मुल्तानी मिट्टी के पाउडर के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट में थोड़ा का गुलाब जल भी मिला लें। जब यह पेस्ट तैयार हो जाये तो इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट तक चेहरे पर रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

नीम
neem herb for skin inside

नीम की पत्तियां एंटी-बायोटिक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं जो स्किन की हर प्रॉब्‍लम को दूर करने में हेल्‍प करते हैं। ऑयली और मुहांसे वाली त्वचा के लिए ये एक वरदान के रूप में माना जाता है। और नीम की पत्तियां आपको आसानी से आपकी किचन गार्डन में मिल जाती है। 
फेसपैक बनाने का तरीका- अगर मुंह पर कील-मुहांसे हैं और रंग भी सांवला है तो उसमें निखार लाने के लिए नीम की पत्तियों को सुखाकर उन्हें बारीक पीस लें। फिर उसमे मुल्तानी मिट्टी, नीम की पत्तियों का पाउडर, तीन-चार बूंद गुलाबजल डालकर पानी में घोलकर पेस्ट बना लें। अब इस फेस पैक को प्रतिदिन नहाने से पहले चेहरे पर लगाएं तो कील-मुहांसे तो हटते ही हैं, साथ ही रंग भी साफ हो जाता है और चेहरे पर गजब की चमक भी आती है।
खूबसूरत और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए आज ही इनमें से अपनी किचन गार्डन में मौजूद किसी एक हर्ब का फेस पैक लगाएं।

Image Courtesy: Shutterstock.com