आज के समय में महिलाएं काले और लंबे बाल चाहती हैं, लेकिन तनाव, गलत खान-पान, पॉल्यूशन या फिर हेयर केमिकल्स आदि के कारण बाल कमजोर और पतले हो जाते हैं। ऐसे में अपने बालों को लंबा व घना बनाने में मदद करते हैं हेयर एक्सटेंशन। आजकल मार्केट में कई तरह के हेयर एक्सटेंशन मिलते हैं, जिन्हें बालों में इस्तेमाल करके आप महज दो मिनट में बालों को नेचुरली लंबा दिखा सकते हैं और फिर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। वैसे हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल इन दिनों पार्लर या हेयर स्टाइलिस्ट ही नहीं करते, बल्कि लड़कियां भी स्टाइलिंग के दौरान इसका इस्तेमाल करती हैं। आमतौर पर, इन्हें बालों में फिक्स करना काफी आसान होता है और यही कारण है कि इन दिनों इन्हें काफी पसंद किया जा रहा है। जहां एक ओर हेयर स्टाइलिंग किट में लड़कियां हेयर एक्सटेंशन को शामिल करने लगी हैं, वहीं दूसरी ओर इससे जुड़े कई मिथ पर भी वह भरोसा करती हैं। लेकिन इसकी वास्तविक सच्चाई के बारे में उन्हें पता नहीं होता। तो चलिए आज हम आपको हेयर एक्सटेंशन से जुड़े कुछ मिथ्स के बारे में बता रहे हैं-

बहुत अधिक देखभाल

 hair extension inside

आमतौर पर महिलाएं ऐसा मानती हैं कि हेयर एक्सटेंशन को बहुत अधिक देखभाल की जरूरत होती है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। आपको अपने हेयर एक्सटेंशन को उतनी बार धोने की जरूरत नहीं है, जितना कि आपके रियल बाल। चूंकि हेयर एक्सटेंशन आपकी स्कैल्प से जुड़े नहीं होते हैं, इसलिए वे वास्तव में आपकी स्कैल्प द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेलों के संपर्क में नहीं आते हैं। इसलिए, आप कम से कम 15 से 20 बार पहनने के बाद हेयर एक्सटेंशन धो सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर फॉल के पीछे कहीं आपकी यह हेयरस्टाइलिंग मिसटेक्स तो नहीं

विजिबल होते बैंड

 hair extension inside

कई बार महिलाएं सिर्फ इसलिए हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल इसलिए नहीं करतीं, क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि हेयर एक्सटेंशन के बैंड विजिबल होंगे, जिससे उनका हेयर एक्सटेंशन अलग से नजर आएगा। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता। आमतौर पर महिलाओं को यह समस्या तब होती है, जब वह हेयर एक्सटेंशन गलत तरीके से लगाती हैं। वास्तव में इसे बालों के नीचे लगाया जाता है। अगर आप हेयर एक्सटेंशन की क्लिप को सही तरह से लगाती हैं और अपने नेचुरल हेयर्स से उसे ढक देती हैं, तब हेयर एक्सटेंशन के बैंड या क्लिप बिल्कुल भी विजिबल नहीं होती।

इसे जरूर पढ़ें: झड़ते बालों के लिए रामबाण है चावल का पानी और प्याज, ऐसे करें इस्‍तेमाल

Recommended Video


बालों को करती हैं डैमेज

 hair extension inside

कुछ महिलाओं का ऐसा भी मानना होता है कि हेयर एक्सटेंशन आपके बालों को डैमेज करती हैं। लेकिन यह बात पूरी तरह सच नहीं है। आमतौर पर, मार्केट में कई तरह के हेयर एक्सटेंशन मिलते हैं और सभी तरह के एक्सटेंशन हानिकारक नहीं होते। जहां क्लिप-इन एक्सटेंशन पहनने और हटाने के लिए सुपर आसान हैं, जबकि टेप-इन एक्सटेंशन को अगर सही तरह से हटाया ना जाए, तो ऐसे में यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप चाहती हैं कि एक्सटेंशन हटाते हुए आपके बालों को नुकसान ना हो, तो अपने बालों में तेल का उपयोग कर सकती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com