जब भी डैंड्रफ की बात होती है तो अमूमन यही समझा जाता है कि केवल स्कैल्प पर ही यह समस्या हो सकती है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। आपको आई ब्रो पर भी डैंड्रफ हो सकता है। अगर आपको आईब्रो पर डैंड्रफ है तो आईब्रो की ग्रीसी स्किन को जब रब या स्क्रैच किया जाता है तो वह फ्लेकी नजर आती है। हालांकि, जिस तरह आप स्कैल्प पर मौजूद डैंड्रफ का इलाज करती हैं, ठीक उसी तरह आईब्रो डैंड्रफ पर भी ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है, क्योंकि आई ब्रो आपके चेहरे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसे में अगर आई ब्रो पर डैंड्रफ होगा तो यह देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा। इतना ही नहीं, जब आप फेस पर मेकअप करती हैं तो आईब्रो पर मौजूद यह फ्लेकीनेस अधिक नजर आती है और यकीनन आप ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहेंगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको आईब्रो डैंड्रफ के कारणों पर चर्चा कर रहे हैं। साथ ही उससे निजात पाने के भी उपाय बता रहे हैं-

आइब्रो डैंड्रफ के कारण

inside  dandruff

आइब्रो डैंड्रफ स्कैल्प पर रूसी के समान है। यह आईब्रो एरिया में मौजूद ऑयल ग्लैंड्स की हाई कंसन्ट्रेशन के कारण होता है। जब आईब्रो अत्यधिक ऑयली और ग्रीसी हो जाता है और इसका सही समय पर इलाज नहीं किया जाता है तो इससे आईब्रो पर विपरीत प्रभाव पड़ जाता है। जब आईब्रो डैंड्रफ के कारणों की बात हो तो इसके पीछे मुख्यतः तीन कारण होते हैं-

प्यूबर्टी

inside  skin problem

प्यूबर्टी के दौरान त्वचा में सीबम उत्पादन में अचानक वृद्धि हो जाती है। जिसके कारण टीन्स में आईब्रो डैंड्रफ की समस्या देखी जाती है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-बालों की खोई हुई ख़ूबसूरती को वापस लाएगा सदाबहार फूल, बस ट्राई करें ये हेयर पैक

मौसम में बदलाव

inside  eyebrows care

जिस तरह मौसम में बदलाव का असर आपकी स्किन पर पड़ता है, ठीक उसी तरह आईब्रोपर भी इसका असर देखा जाता है। गर्मियों में ह्यूमिडिटी और सर्दियों में सूखापन दोनों से रूसी हो सकती है क्योंकि आपकी त्वचा में आमतौर पर इन समय के दौरान नमी की कमी होती है और यह आपके ऑयल ग्लैंड्स के कार्य को बाधित कर सकती है।

Recommended Video

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल

inside  beauty product

कई बार आईब्रो डैंड्रफ का कारण बाहरी चीजों से भी जुड़ा हो सकता है। आई ब्रो डैंड्रफ की समस्या फेस वाश, आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस, कॉमेडोजेनिक मेकअप प्रॉडक्ट्स या यहां तक कि सनस्क्रीन में मौजूद कुछ हार्श इंग्रीडिएंट्स स्किन को इरिटेट कर सकते हैं। इसलिए, आईब्रो डैंड्रफ से बचने के लिए आप अपनी स्किन पर ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो अधिक सौम्य हों।

इसे ज़रूर पढ़ें- चेहरे का कालापन हटाने के लिए घर पर ही ये De-Tan नुस्‍खे अपनाएं

 

ऐसे पाएं इससे निजात

inside  nijat

आईब्रो डैंड्रफ से निजात पाने का सबसे आसान और बेहतरीन उपाय है कि आप अपनी स्किन पर नॉन-इरिटेटिंग और जेंटल प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें। इससे आपको आईब्रो पर डैंड्रफ की समस्या का सामना करना ही नहीं पड़ेगा। हालांकि, अगर आपको फिर भी आईब्रो पर डैंड्रफ या फ्लेकीनेस की समस्या होती है तो ऐसे में आप रेग्युलर एंटी-डैंड्रफ शैम्पू की मदद से इसका उपचार कर सकती हैं। हालांकि, आपको यह याद रखना होगा कि डैंड्रफ को कभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन शैम्पू में मौजूद सेलेनियम सल्फाइड, सैलिसिलिक एसिड और केटोकोनाज़ोल जैसे इंग्रीडिएंट्स बैक्टीरिया और फंगस की वृद्धि को रोकने में मदद करते हैं और इससे आइब्रो डैंड्रफ को काफी हद तक रोका जा सकता है। एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करने के लिए आप पानी में शैम्पू को डायलूट करें और फिर स्पूली की मदद से अपनी आईब्रो पर अप्लाई करें। आखिरी में आप पानी की मदद से इसे साफ करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik