35 डिग्री से अधिक तापमान और चिलचिलाती  धूप के साथ आखिरकार गर्मी का आगमन होने ही वाला है। इस मौसम में भीषण गर्मी और आर्द्रता आपकी त्वचा, विशेष रूप से आपके मेकअप के साथ शरारत करने के लिए तैयार है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि गर्मियों के लिए आपकी योजनाएं क्या हैं, निश्चय ही आप सभी इस मौसम में पसीने के साथ भी मेकअप के टिके रहने पर जोर देंगी। वास्तव में  यह कहना उचित है कि पिघलने वाला मेकअप ग्रीष्मकाल के सबसे प्रतिकूल प्रभावों में से एक है। 

गर्मियां शुरू हो गई हैं और यह सबसे अच्छा है कि आप अपने सौंदर्य के खेल को बर्बाद होने से कैसे रोक सकती हैं। गर्मी के इन सभी दुष्प्रभावों से बचने के लिए Auric Beauty के Makeup expert इस लेख में पसीने को रोकने के कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं साथ ही कुछ ऐसी ट्रिक्स भी बता रहे हैं जिनसे आपका मेकअप गर्मी और पसीने से मेल्ट नहीं होगा और आपका कंटूरिंग, फाउंडेशन और हाइलाइटर बरकरार रहेगा। 

इसे जरूर पढ़ें:DIY: कॉर्नस्टार्च के इस होममेड हेयर मास्क से आप भी पा सकती हैं खूबसूरत बाल

अपनी त्वचा को तैयार करें

summer makeup tips

अपनी त्वचा पर कोई भी मेकअप लगाने से पहले अपनी त्वचा को ब्लॉट और टोन करना महत्वपूर्ण है। एक टोनर का उपयोग करना जो आपकी त्वचा के प्रकार को सूट करता है, आपके मेकअप को पिघलने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। याद रखें, टोनर प्राइमर, सनस्क्रीन या मॉइस्चराइज़र से पहले उपयोग में लाया जाना चाहिए। मेकअप एक्सपर्ट ऐसे टोनर का इस्तेमाल की सलाह देते हैं जो त्वचा को ताज़ा और हाइड्रेट करता है। आप किसी फेस टिश्यू का इस्तेमाल करके भी चेहरे की नमी को पूरी तरह से सोख सकती हैं।  

त्वचा को एक्सफोलिएट करें 

skin expholiate summer

गर्मियों के महीनों में अपने मेकअप को पिघलने से रोकने के लिए अपनी त्वचा को साफ रखना महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपने ग्रीष्मकालीन स्किनकेयर रूटीन में त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूर शामिल करें। यह आपको मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है और इससे पहले कि आप अपने चेहरे पर मेकअप लगाएं, त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। एक ऐसे स्क्रब से त्वचा को एक्सफोलिएट करना सबसे बेहतर विकल्प है जो आपकी त्वचा के प्रकार को सूट करता है। 

सही प्राइमर चुनें 

right primer choose

आपकी त्वचा के प्रकार के लिए बनाए गए प्राइमर का उपयोग करना सबसे बेहतर विकल्प है। एक अच्छा प्राइमर आपके मेकअप के लिए आधार निर्धारित करता है और इसे जगह में रखने में मदद करता है। एक ऐसा मेकअप प्राइमर आज़माएं जो लंबे समय तक चलने वाला न हो, लेकिन वाटरप्रूफ और हल्का हो। 

Recommended Video

हैवी फाउंडेशन से बचें

avoid heavy foundation

यह सच है कि फाउंडेशन आपके चेहरे को एक निर्दोष और साफ बनावट देता है, लेकिन गर्मी के महीनों में उन्हें लगाने से आपकी त्वचा निर्जलित हो सकती है। इसके अलावा, यह भी काफी गड़बड़ पैदा कर सकता है जब यह आपके पसीने के साथ मिक्स हो जाता है। तेल मुक्त और हल्के उत्पादों पर स्विच करने का प्रयास करें जो आपकी त्वचा पर भारी नहीं हैं। कोशिश करें कि हैवी फाउंडेशन का इस्तेमाल न करें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: जानें क्या है Dual Toned Eye Makeup, कैसे बढ़ाएं इससे आंखों की खूबसूरती

फेस मिस्ट से मेकअप फिक्स करें 

face mist makeupfixer

अपने ग्रीष्मकालीन मेकअप रूटीन में फेस मिस्ट जोड़ना एक और महत्वपूर्ण कारक है जो आपके मेकअप को गर्म महीनों के दौरान पिघलने से रोकेगा। एक बार जब आप अपने मेकअप को अंतिम स्पर्श दे देते हैं, तो बस अपने मेकअप में लॉक करने के लिए कुछ चेहरे की धुंध पर स्प्रे करें। फेस मिस्ट आपके मेकअप को लंबे समय तक टिके रहने में मदद करता है और इसमें तेल को अवशोषित करने वाले गुण भी मौजूद होते हैं।

मेल्टिंग मेकअप सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है जिसका सामना आप गर्मियों के मौसम में जरूर करती हैं, खासकर यदि आप मेकअप के प्रति उत्साही हैं और मेकअप करना आपका शौक है। ये टिप्स गर्मियों के दौरान आपके मेकअप के पिघलने की चिंता किए बिना आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik