जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, त्वचा टूटने लगती है और लोच खोने लगती है। इस नेचुरल प्रोसेस के कारण चेहरे खासतौर पर माथे, मुंह और आंखों के आस-पास झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स दिखाई देने लगती हैं। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए टीवी एक्‍ट्रेस और 'ये रिश्‍ता क्‍या कहलाता है' फेम लता सभरवाल का बताया एक ऐसा सीक्रेट लेकर आए हैं जिससे आप अपनी त्‍वचा को जवां साल जवां दिखा सकती है। हालांकि यह झुर्रियों को पूरी तरह से खत्म तो नहीं करेगा, लेकिन उनकी उपस्थिति को कम करने में सक्षम है और यह केमिकल्‍स क्रीम और लोशन के लिए एक नेचुरल विकल्प भी है।

जी हां लता सभरवाल अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ ब्‍यूटी केयर रूटीन शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्‍होंने एक एंटी-एजिंग फेस ऑयल शेयर किया है। फेस ऑयल बनाते हुए वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''एंटी-एजिंग, डीप मॉइश्चराइजिंग फेस ऑयल, सिर्फ 3 प्रोडक्‍ट्स की जरूरत होती है।'' इस ऑयल को बनाने के तरीके और फायदों के बारे में विस्‍तार से इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Lataa Saberwal (@lataa.saberwal)

सामग्री

  1. एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल तेल
  2. विटामिन ई कैप्सूल
  3. टी ट्री ऑयल

बनाने और लगाने का तरीका

anti ageing secret  inside  

  • सबसे पहले एक्स्ट्रा वर्जिन कोल्ड कंप्रेस्ड नारियल तेल में विटामिन ई कैप्‍सूल को डालें। 
  • फिर इसमें टी ट्री ऑयल की 10 बूंदों को डालकर अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। 
  • आपका एंटी-एजिंग ऑयल तैयार है।
  • इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्‍छी तरह से लगाकर कुछ देर के लिए मसाज करें। 
  • फिर इसे ऐसे ही छोड़ दें।

एंटी-एजिंग फेस ऑयल के फायदे

इसमें इस्‍तेमाल होने वाला प्रोडक्‍ट एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल फ्री रेडिकल्स से बचाता है और इसमें सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। ये तेल चेहरे को साफ बनाने के साथ एंटी-एजिंग के प्रभाव को भी दूर करता है। साथ ही यह तेल त्वचा में पीएच लेवल को बनाए रखने में भी मदद करता है। साथ ही जब बढ़ती उम्र में त्वचा अपनी नमी खोने लगती है, तब इसके हाइड्रेटिंग गुण त्‍वचा में नमी को बनाए रखते हैं जिससे चेहरे पर झुर्रियां होने की आशंका कम हो जाती है। 

lata sabharwal anti ageing secret  inside

टी ट्री ऑयल में जिंक ऑक्साइड तत्व पाया जाता है जो स्किन के लिए काफी प्रभावी माना जाता है। यह एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। इसे किसी भी वाहक तेल के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाया जा सकता है। इसका इस्‍तेमाल ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में भी किया जा सकता है।

फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को रोकने के लिए विटामिन ई कैप्‍सूल बहुत मददगार होता है। विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में प्रभावी होते हैं। साथ ही इसके यह गुण त्वचा पर यूवी किरणों के नुकसान को कम कर सकते हैं जिससे फाइन लाइन्‍स की समस्‍या नहीं होती है और आपकी त्‍वचा उम्र से 10 साल जवां दिखाई देती है। 

lata sabharwal anti ageing secret inside

हालांकि एंटी-रिंकल ऑयल में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्‍ट बहुत सुरक्षित होते हैं, लेकिन, अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो उपयोग करने से पहले प्‍लीज देखें कि बताए गए सभी चीजें आप पर सूट करती हैं या आप सेल्फ एलर्जी टेस्ट कर सकती हैं। इसके लिए प्रोडक्‍ट को अपने अंडरआर्म्स में लगाएं और 24 घंटे के लिए छोड़ दें यदि कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Instagram.com