जब भी लड़कियां अपने लुक्स में चेंज करना चाहती हैं तो वह अपने बालों पर फोकस जरूर करती हैं। वैसे तो अपने लुक्स को चेंज करने के लिए आपने कई तरह के अलग-अलग हेयरस्टाइल बनाए होंगे या फिर डिफरेंट हेयरकट ट्राई किया होगा। लेकिन अगर आप अपने बालों की लेंथ के साथ किसी तरह का कॉॅम्प्रामाइज किए बिना एकदम से अपना लुक बदलना चाहती हैं तो हेयरकलर करवाना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। 

कलर्ड हेयर देखने में यकीनन काफी अच्छे लगते हैं, लेकिन इनकी केयर करना यकीनन एक बिग टास्क है। अगर कलर्ड हेयर का सही तरह से ख्याल ना रखा जाए तो ऐसे में कलर्ड हेयर डल व रूखे नजर आने लगते हैं। हो सकता है कि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा हो। ऐसे में अपने बालों की केयर करने और उसमें नई जान फूंकने के लिए आप हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि कलर्ड हेयर में हेयर सीरम का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। तो चलिए जानते हैं इन बातों के बारे में-

सही हो सीरम

serum for hair

जब आपके हेयर्स कलर्ड होते हैं तो यह जरूरी है कि आप हेयर सीरम का चयन करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। जिस तरह आप कलर्ड हेयर के लिए अलग से शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करती हैं। ठीक उसी तरह, कलर्ड हेयर के लिए बनाए गए सीरम को ही यूज करें। यह आपके बालों के लिए एकदम ठीक रहेगा। साथ ही इससे आपको मैक्सिमम बेनिफिट मिलेगा।

इंग्रीडिएंट पर करें फोकस

focus on ingredient

जब आप हेयर सीरम चुन रही हैं तो आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि उनमें किन इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया गया है। अधिकांश सीरम में सिलिकॉन होते हैं जो आपके बालों को चमकाने और टंगल्स को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है,  लेकिन रंगीन बालों को इससे अधिक की आवश्यकता होती है। आप यह सुनिश्चित करें कि जिस सीरम को आप खरीद रही हैं, उसमें अधिकतम मॉइस्चराइजिंग तत्व शामिल हैं। इससे हाइड्रेशन में लॉक हो जाएगा और आपके बालों के एंड्स को डल दिखने से रोकेगा।

इसे भी पढ़ें: Skin Care: सर्दियों में होती है त्वचा अधिक ड्राई तो अपनाएं ये तरीके, यूं रखें त्वचा का ख्याल

सही हो मात्रा

quantity

कई बार लड़कियां अपने बालों का ख्याल रखने के लिए सीरम का इस्तेमाल तो करती हैं ही, लेकिन वे इसका जरूरत से ज्यादा ही यूज करती हैं। जिससे बालों के स्ट्रैंड्स ग्रीसी महसूस करते हैं। इसलिए हमेशा सही मात्रा में सीरम का यूज करें। अगर आपके मीडियम से लेकर लॉन्ग हेयर हैं तो हेयर सीरम की दो-तीन बूंदे आपके लिए काफी है।

इसे भी पढ़ें: मेथी की पत्तियों के त्वचा और बालों से जुड़े फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

Recommended Video

सही हो तकनीक

technique

हेयर सीरम लगाते समय आपको उसकी तकनीक पर भी फोकस करना चाहिए। कभी भी आपको भूल से भी हेयर सीरम को अपने बालों की रूट्स में अप्लाई नहीं करना चाहिए। यह उन्हें तैलीय बनाने के साथ-साथ स्कैल्प बिल्डअप की ओर ले जाएगा। इसलिए यह जरूरी है कि आप हेयर सीरम को बालों की लेंथ पर ही लगाएं और उन्हें रूखा होने से बचाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।