ट्रैवल करते समय बालों की चिंता बहुत जरूरी हो जाती है। ह्यूमिडिटी, धूल-मिट्टी, सूरज, बदला हुआ पानी और लगातार बॉडी को हो रही थकान बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। चाहें समुद्र किनारे घूमने जा रही हों या फिर पहाड़ पर बालों को मौसम का बदलाव भी झेलना पड़ता है। ऐसे में कुछ खास टिप्स आपके बालों को ट्रैवलिंग के समय डैमेज होने से बचा सकती हैं। तो चलिए आज बात करते हैं ऐसी ही हेयर केयर टिप्स की जो घूमने के वक्त ध्यान रखनी चाहिए।  

1. कम कैमिकल और हीट का इस्तेमाल करें- 

ट्रैवलिंग करते समय बालों की स्टाइलिंग करनी होती है, लेकिन अगर बदलते मौसम और माहौल में आप बार-बार कैमिकल का इस्तेमाल करेंगी या फिर अपने बालों में ड्रायर, स्ट्रेटनर, कर्लर आदि का इस्तेमाल करेंगी तो उनके डैमेज होने की संभावना ज्यादा होगी। ऐसे में आपको दोमुंहे बालों की समस्या भी हो सकती है। बाल बीच में से डैमेज हो सकते हैं जो टूट भी सकते हैं। अगर आप बालों को कलर करती हैं तो कोशिश कीजिए कि ट्रैवल करते समय उसे करने की जरूरत न हो, ताकि बालों में अगर कैमिकल लगे भी तो भी वो घर के माहोल में हो।  

dying hair while traveling

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 DIY हेयर पैक 

2. बालों को धोते समय रखें ध्यान- 

बालों को धोते समय ये ध्यान रखें कि अगर आपके बाल वेवी और कर्ली हैं तो उन्हें धोने के बाद सुलझा जरूर लें। अगर आप ह्यूमिडिटी वाली जगह पर हैं तब तो ये बहुत जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो आपके बालों में और भी ज्यादा समस्या होगी। वो जरूरत से ज्यादा उलझ जाएंगे और नीचे ड्रेड्स बन जाएंगे (जैसे साधुओं के होते हैं) आप ये गलती न करें। अगर स्ट्रेट बाल हैं तब भी इसका ध्यान रखें।  

साथ ही, शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। रोज़ बाल नहीं धोने हैं, लेकिन तीन दिन से ज्यादा इन्हें न छोड़ें। अगर आप लंबे समय के लिए ट्रैवल कर रही हैं और किसी ठंडी जगह पर हैं जहां बाल नहीं धो सकती हैं तो ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।  

3. हेयर सीरम आएगा काम- 

अगर आप ट्रैवल करते समय लंबा समय बाहर घूम रही हैं जैसे ट्रेन, बस, टैक्सी, हाइकिंग, ट्रेकिंग आदि तो स्वाभाविक है कि बालों में थोड़ी ड्राइनेस आ जाएगी। इतना ही नहीं बालों को सुलझाने में भी समस्या होगी और इसके कारण बालों की शाइन भी खत्म होगी। भले ही आप आम तौर पर हेयर सीरम न लगाती हों, लेकिन ऐसे मौके के लिए आप हेयर सीरम लेकर जरूर जाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा और डैमेज कम होंगे। इतना ही नहीं ये सन प्रोटेक्शन का भी काम करेगा और धूप से बालों को होने वाली समस्या से छुटकारा दिलाएगा।  

how to curl hair while traveling

4. ट्रिमिंग भी है जरूरी- 

अगर आपके बाल ड्राई हैं तो ऐसा माना जा सकता है कि ट्रैवल करने के बाद वो काफी खराब हो गए होंगे। अगर आपने थोड़ी भी केयर उनकी नहीं की है तो हो सकता है कि स्प्लिट एंड्स हो गए हों। ऐसे में ट्रिमिंग काम आती है। ट्रैवलिंग के लिए जाने से पहले भी आप इसे करवा सकते हैं। ड्राई हेयर वालों के लिए ये बहुत काम की टिप साबित हो सकती है।  

how to look good while travelling

5. हेयर स्टाइलिंग भी है जरूरी- 

जरूरी नहीं कि ट्रैवल करते समय आप बाल खुले ही रखें। बालों को बांधा भी जा सकता है। आप अपने बालों में जूड़ा बना सकती हैं। तरह-तरह की हेयरस्टाइल ट्राई कर सकती हैं। अगर बाल बड़े हैं तो चोटियों का सहारा ले सकती हैं। बालों के लिए ट्रेंडी हेयरस्टाइल काफी अच्छी लगेगी। आप इसे इस्तेमाल करें। इससे कम से कम आपके बालों को थोड़ी राहत मिलेगी। बहुत टाइट हेयरस्टाइल न चुनें। बालों की रूट्स को एकदम टाइट न रखें और न ही इन्हें पूरी तरह से तेज़ हवा में खुला छोड़ें। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- HZ Tried & Tested: Maybelline Baby Lips Winter Flush Lip Balm का रिव्यू और कीमत

6. विटामिन E और बादाम- 

बालों के लिए विटामिन E और बादाम का इस्तेमाल करें। बदाम खाने के लिए भी बेहतरीन है और साथ ही साथ ये बालों के लिए भी अच्छा है। ये ट्रैवलिंग के वक्त आपको एनर्जी भी देगा तो बादाम का इस्तेमाल करें। इसी के साथ, विटामिन E से युक्त प्रोडक्ट या फिर विटामिन E के कैप्सूल इस्तेमाल करें। ये बालों को पोषण देंगे और ट्रैवलिंग के वक्त उनकी नैचुरल शाइन भी बरकरार रखेंगे। इसलिए विटामिन E के कैप्सूल ट्राई करें।