चेहरा हमारे चेहरे का एक ऐसा हिस्सा है, जिससे शायद हम सभी सबसे अधिक प्रेम करते हैं और इसकी अतिरिक्त केयर करने के लिए हरसंभव प्रयास करते हैं। हालांकि इस चक्कर में हमसे कभी-कभी कुछ गड़बड़ी भी हो जाती है। दरअसल, इंटरनेट पर स्किन केयर हैक्स की भरमार है और अक्सर हम इन हैक्स को देखकर व सुनकर इतने प्रभावित हो जाते हैं कि बिना कुछ सोचे-समझे ही डिफरेंट आइटम्स को अपने चेहरे पर अप्लाई कर लेते हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आपने जैसा सोचा हो, आपको वैसा ही रिजल्ट मिले। ऐसा भी हो सकता है कि आपको तुरंत एक बेहतर परिणाम मिल जाए और आप खुश हो जाएं। लेकिन बाद में आपको इन चीजों के नकारात्मक रिजल्ट को भुगतना पड़े। इसलिए बेहतर होगा कि आप बिना सोचे-समझे किसी भी चीज को यूं ही अपने चेहरे पर अप्लाई ना करें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें चेहरे पर अप्लाई करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है-

पैराबेन 

inside  paraben

फाउंडेशन, बीबी क्रीम, शैम्पू, लोशन और कई अन्य स्किनकेयर उत्पादों में अक्सर एक इंग्रीडिएंट के रूप में पैराबेन का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, यह हानिकारक रसायन, आपके शरीर में एस्ट्रोजन को प्रभावित करके हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकता है। पैराबेन बेस्ड प्रॉडक्ट्स के कारण कुछ महिलाओं को एलर्जी भी होती है। एलर्जी से खुजली, लाल त्वचा और यहां तक कि सूजन हो सकती है। 

क्या करें- आप किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले लेबल की जांच करें, ताकि आप पैराबेन का उपयोग अपने फेस पर करने से बच सकें।

बॉडी लोशन

inside  body lotion

यह गलती अक्सर महिलाएं कर बैठती हैं। जब उनकी फेस क्रीम खत्म हो जाती हैं या फिर उनके पास फेस क्रीम नहीं होता तो वह बॉडी लोशन को ही अपने फेस पर अप्लाई कर लेती है। हालांकि, भूल से भी इसका उपयोग चेहरे की नाजुक त्वचा पर नहीं किया जाना चाहिए। बॉडी लोशन की डेंसिटी अधिक होती है और वह अधिक थिक होते हैं। जिसके कारण अगर इसका इस्तेमाल फेस पर किया जाए तो इससे फेस पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं और इससे आपको एक्ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, बॉडी लोशन में आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस होती है और इनसे एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। 

क्या करें- अपने चेहरे के लिए केवल फेस रिलेटिड प्रॉडक्ट का उपयोग करें क्योंकि वे हल्के और ज्यादातर नॉन-ग्रीसी होते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-Shahnaz Husain Tips: ग्‍लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा का इस्‍तेमाल करने का सही तरीका जानें

चीनी

inside  sugar

कई होममेड फेस स्क्रब में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि इसमें कुछ अद्भुत गुण हैं, लेकिन यह आपकी स्किन पर हार्श हो सकता है। खासतौर से, फेस पर इसके उपयोग से जलन, रेडनेस और स्किन ड्राईनेस की समस्या हो सकती है। यदि बेहद जेंटल तरीके से इसका उपयोग नहीं किया जाता है, तो चीनी आपकी त्वचा को चोट पहुंचा सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप फेस पर इसके इस्तेमाल से बचें। 

क्या करें-अगर आप इसका उपयोग अपने चेहरे पर कर रही हैं तो इसे बहुत धीरे से अप्लाई करें।

Recommended Video

गर्म पानी

inside  body

जैसे गर्म पानी का उपयोग बालों को धोने के लिए नहीं करना चाहिए, वैसे ही यह आपके चेहरे के लिए भी उचित नहीं है। आपके चेहरे पर गर्म पानी का सीधा उपयोग आपकी त्वचा में नमी को छीन लेगा, जिससे आपका फेस रूखा और सुस्त नजर आएगा। इसके अलावा, इससे आपके जलन भी हो सकती है।

क्या करें- अगर आप हॉट वॉट को स्किन पर यूज करना चाहती हैं तो ऐसे में आप गुनगुने पानी की मदद से फेस स्टीम दें। यह आपकी त्वचा के छिद्रों को खोलने में मदद करेगा और बेहतर सफाई के लिए गंदगी को दूर करेगा। यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को भी नरम करता है, जिससे उन्हें निकालना आसान हो जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-गर्मियों में दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये 3 होम रेमेडीज

 

नींबू

inside  lemon

विटामिन सी से समृद्ध, नींबू वास्तव में स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इतना ही नहीं, कई स्किन केयर होममेड पैक्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कच्चे नींबू के टुकड़े या नींबू का रस अपने चेहरे पर सीधे लगाने से बचना चाहिए। दरअसल, नींबू में एक ऐसा रसायन पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को प्रकाश के प्रति संवेदनशील बनाता है। ऐसे में नींबू का उपयोग करने के बाद धूप में बाहर जाना आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है। इतना ही नहीं, इससे आपको केमिकल बर्न भी हो सकता है। वहीं सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को भी नींबू से परेशानी हो सकती है। 

क्या करें- यदि आपको DIY ब्लीचिंग या स्किन लाइटनिंग इंग्रीडिएंट की आवश्यकता है, तो आप नींबू के स्थान पर आलू या टमाटर के स्लाइस का उपयोग करें, जो अधिक सुरक्षित विकल्प माने जाते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik