हम सभी क्लीन एंड क्लीयर स्किन की चाहत रखते हैं, लेकिन टीनेज से लेकर बढ़ती उम्र में हम सभी को कुछ स्किन केयर प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। हालांकि, हर समस्या के लिए आपको मार्केट में कई प्रॉडक्ट मिल जाएंगे, लेकिन यह आपकी स्किन के लिए कितने सुरक्षित हैं, इसके बारे में ठीक-ठीक कुछ भी नहीं कहा जा सकता। ऐसे में अगर आप चाहें तो आयुर्वेदिक तरीके से अपनी स्किन का ख्याल रख सकती हैं। आयुर्वेदिक इंग्रीडिएंट्स न केवल स्किन केयर इश्यूज से निपटते हैं बल्कि त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करते हैं। ऐसा ही एक आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट है कुमकुमादि तेल। कुमकुमादि तेल एक हर्बल आयुर्वेदिक तेल है जिन्हें कुछ कंपाउंड को मिलाकर बनाया जाता है और अगर इसका इस्तेमाल स्किन पर किया जाए तो यह उसे पोषित करने के साथ-साथ रिजुविनेट भी करता है। कुमकुमादि तेल को बनाने के लिए केसर, चंदन, खस, मंजीठा, तिल का तेल जैसे कई तत्वों को शामिल किया जाता है। तो चलिए आज हम आपको कुमकुमादि तेल से स्किन को मिलने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे हैं-

हाइपरपिग्मेंटेशन को करे दूर

inside  hyperpigmentation

कुमकुमादि तेल स्किन पिगमेंटेशन को दूर करने में बेहद प्रभावी तरीके से काम करता है। तेल में मौजूद केसर में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीप्रायटिक और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और यह त्वचा की रंगत को सुधारने और रंजकता को कम करने में मदद करते हैं।

एक्ने का इलाज

inside  acno

तेल के एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण त्वचा को फिर से जीवंत करने और एक्ने जैसी स्किन समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। तेल में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स को दूर करने और स्किन की अशुद्धियों को दूर करने के लिए उसे एक्सफोलिएट करते हैं। ऐसे में एक्ने से छुटकारा पाना काफी आसान हो जाता है। इसके अलावा, यह त्वचा में सीबम उत्पादन को भी संतुलित करता है और यह तो हम सभी जानते हैं कि अतिरिक्त सीबम उत्पादन एक्ने के मुख्य कारणों में से एक है।

नहीं दिखेंगे निशान

inside  darkness

कुमकुमादि तेल में मॉइस्चराइजिंग और हीलिंग गुण होते हैं तो निशान की उपस्थिति को प्रभावी ढंग से कम करने में मददगार साबित होते हैं। यह तेल आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देने और फिर से रिजुविनेट करने में मदद करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- DIY: खूबसूरती में लगाना चाहती हैं चार चांद, तो जरूर ट्राई करें आम का ये फेस पैक

ब्लेमिश और स्पॉट का करे इलाज 

inside  bmalish

यह तो हम सभी जानते हैं कि कुमकुमादि तेल में पिगमेंटेशन को दूर रखने की क्षमता होती है और इसी गुण के कारण यह स्किन पर ब्लेमिशेज और स्पॉट को कम करने में भी मददगार साबित होता है। अगर इस तेल का नियमित उपयोग किया जाए तो ब्लेमिश तो गायब होंगे ही। साथ ही इससे आपको इवन स्किन टोन भी मिलेगी। 

Recommended Video

सूरज से करे सुरक्षा

inside  sun vibes

कुमकुमादि तेल आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है। तेल में मौजूद केसर इसमें प्रमुख भूमिका निभाता है। केसर न केवल त्वचा को मॉइस्चराइज करता है बल्कि यह एक यूवी अब्जार्बिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है और इस प्रकार त्वचा को यूवी नुकसान से बचाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-DIY: ग्लोइंग स्किन के लिए जरूर ट्राई करें उड़द दाल के होममेड फेस पैक्स

 

ऐसे करें इस्तेमाल

inside  uses tips

इस नरिशिंग ऑयल को सीधे ही स्किन पर लगाया जा सकता है ताकि आपकी स्किन को इससे मिलने वाले लाभ मिल सकें। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले अपने फेस को वॉश करें और उसे सूखने दें। अपनी हथेलियों पर तेल की कुछ बूँदें लें। धीरे से अपने चेहरे पर लगभग 5-10 मिनट के लिए तेल की मालिश करें। इसे 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरे को रिंस करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik