बालों में तरह-तरह के हेयर एक्सटेंशन, हीट प्रोडक्ट्स और कलरिंग करने से हमारे बाल कमजोर होने लगते हैं। कई बार तो हम हेयर वॉश के बाद इतने व्यस्त हो जाते हैं कि कॉम्ब करना भी भूल जाते हैं। कॉम्ब न करने से बालों का झड़ना और टूटना बढ़ने लगता है, जिससे बाल और भी ज्यादा हल्के हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि जरूरत से अधिक कॉम्ब करने से भी बाल डैमेज होने लगते हैं। हर किसी के बाल अलग-अलग तरह के होते हैं और उन्हें सही तरह से मैंटेन करना चाहिए। यहां हम आपको बालों के टाइप के मुताबिक कॉम्ब करने का तरीका बताएंगे। 

बालों को कॉम्ब कैसे करें?

 how to comb hair inside

बालों में ऊपर की ओर से कंघी करने के कारण वह टूटने और कमजोर होने लगते हैं। लेकिन इन्हें डैमेज होने से बचाने के लिए आपको पहले बालों को नीचे की ओर से सुलझाना चाहिए और बाद में रूट्स में ब्रश करना चाहिए। इसके अलावा बालों को 2 या 4 भागों में बांटना चाहिए, जिससे आप उन्हें आसानी से सुलझा सकेंगी। अगर बाल ज्यादा उलझे हुए रहते हैं, तो हमेशा मोटे ब्रिस्टल ब्रश का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

स्ट्रेट बालों में ब्रश

 comb striaght hair inside

आमतौर पर स्ट्रेट बाल कॉम्ब करते समय ज्यादा टूटने नहीं है। (बिना हीटिंग के करें बाल स्ट्रेट) लेकिन इनका ध्यान रखने के लिए आपको 2 सेक्शन बांटने चाहिए और धीरे-धीरे नीचे की ओर से कॉम्ब करना चाहिए। जब बाल स्ट्रेट और लंबे होते हैं, तो नीचे की ओर से ड्राई और दोमुंहे होने लगते हैं इसलिए इन्हें कॉम्ब करने समय ऑयल या सीरम लगाना चाहिए। इनके लिए आप कोई भी नारियल या बादाम युक्त सीरम इस्तेमाल कर सकती हैं और मोटे ब्रश से कॉम्ब करना आपके लिए बेहतर रहेगा।

इसे जरूर पढ़ें: इन तीन ट्रिक्स को जानने के बाद नकली लैशेज का इस्तेमाल करना हो जाएगा बेहद आसान

वेवी हेयर के लिए

 comb curly hair inside

वेवी हेयर में ब्रश करना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि यह सूखने के बाद अधिक ड्राई और फ्रीजी होने लगते हैं। अगर आपके बाल वेवी हैं, तो हमेशा हेयर वॉश करने के बाद कंडीश्नर करें और सीरम लगाएं। कई बार सीरम भी बालों को सॉफ्ट नहीं कर पाता है, इसलिए बेहतर रहेगा कि आप थोड़े-से ऑयल का इस्तेमाल करें। इसके बाद आपको मोटे ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे कुछ देर बाद बालों में खुद ही शाइनिंग आने लगती है। ध्यान रहे कि वेवी हेयर गीले होने पर कभी-भी कॉम्ब नहीं करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: बालों में बनाना चाहती हैं ड्रेडलॉक्‍स तो आजमाएं ये नैचुरल तरीका, अपने लुक को बनाएं यूनिक

घुंघराले बाल(Curly hair)

 comb wavy hair inside

घुंघराले बालों में रोज कॉम्ब करने से बाल टूटने के साथ-साथ अपनी चमक खोने लगते हैं। इनके लिए आपको लीव-इन कंडीश्नर का इस्तेमाल करना चाहिए, जो बालों को डीप मॉइश्चराइज करता है। कर्ली बालों में कॉम्ब करने के बाद इनका बन हेयरस्टाइल बनाना चाहिए, जो बालों को हेल्दी रखेगा। हेयर वॉश करने से पहले आपको बालों में ऑयलिंग जरूर करनी चाहिए, जिससे कर्ली हेयर डैमेज होने से बच सकेंगे।

Recommended Video

अगर बाल कमजोर हैं

 hair fall problem solution inside

अक्सर महिलाओं में बाल टूटने, कमजोर होने और झड़ने की समस्या देखी जाती है। इनसे बचने के लिए आपको हल्का ऑयल लगाने के बाद कॉम्ब करना चाहिए, जिससे बाल टूटते नहीं हैं। दूसरी ओर अगर आपके बाल मजबूत हैं और घने हैं, तो जब आप हेयर वॉश करती हैं, तो हल्के गीले बालों में मोटे ब्रश से कॉम्ब करना चाहिए। घने बालों में हेयर वॉश के बाद कॉम्ब के लिए इन्हें सूखने तक का इंतेजार करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik, instagram