• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

पतले बालों का रखना है ध्यान, इन हेयर ब्रश को बनाएं अपना साथी

अगर आपके बाल पतले हैं तो आपको इन हेयरब्रश की मदद से ही अपने बालों को कॉम्ब करना चाहिए। ये बालों के लिए काफी अच्छे साबित हो सकते हैं। 
Published -13 Mar 2020, 17:42 ISTUpdated -13 Mar 2020, 17:49 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -13 Mar 2020, 17:42 ISTUpdated -13 Mar 2020, 17:49 IST
Next
Article
best tips to use hair brush nicely

जिन लड़कियों के बाल पतले होते हैं, उन्हें अन्य लड़कियों की तुलना में अपने बालों का अतिरिक्त ध्यान रखना पड़ता है। ऐसी लड़कियां हमेशा ही अपने बालों में वाल्यूम एड करने के लिए कुछ तरीके खोजती रहती हैं। कभी हेयरस्टाइलिंग तो कभी हेयर एक्सटेंशन के जरिए वह अपने बालों को हैवी दिखाने की कोशिश करती हैं। अगर आपके बाल भी पतले हैं तो आपने भी कभी ना कभी इस तरह के तरीकों को अपनाया होगा। हालांकि इन सभी चीजों के अतिरिक्त एक छोटी सी बात ऐसी भी है, जिस पर शायद ही किसी का ध्यान जाता हो, लेकिन यह आपके बालों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है और यह है आपका हेयर कॉम्ब। 

आपको शायद पता ना हो लेकिन पतले बालों के लिए आप किस तरह के हेयरब्रश का इस्तेमाल करती हैं, इस पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है। सही हेयरब्रश का उपयोग करने से आपके स्ट्रैंड में वाल्यूम एड होता है और इससे आपके हेयर बाउंसी नजर आते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे हेयरब्रश के बारे में बता रहे हैं, जो थिन व फ्लैट हेयर्स के लिए एकदम सही माने जाते हैं-

boar brush

wooden hair brush

यह एक ऐसा ब्रश है जो बारीक, घुंघराले और रूखे बालों महिला के लिए एकदम परफेक्ट माना जाता है। real boar hair से बने हेयरब्रश के कई लाभ हैं। इस ब्रश के ब्रिसल्स काफी सॉफ्ट और फ्लेक्सिबल होते हैं। यह आपकी स्कैल्प को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता और इससे आपके बालों को भी किसी तरह का हार्म नहीं होता। इसके  अलावा, boar brush से बालों को ब्रश करने से क्यूटिकल्स सील करने में मदद मिलती है। boar brush का इस्तेमाल करने से आपके बालों को एक गजब की शाइन भी मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें- चाहिए बाउंसी हेयर तो राउंड ब्रश का कुछ इस तरह करें इस्तेमाल

porcupine brushes 

different round hair brush

यह ब्रश भी पतले बालों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। यह आपकी स्कैल्प पर हार्श नहीं होते और किसी भी तरह के हेयर डैमेज का कारण नहीं बनते। यह हेयरब्रश बोर ब्रिसल और नायलॉन ब्रिस्टल से मिलकर बनाया जाता है। इस ब्रश के बेहतर रिजल्ट के लिए नायलॉन ब्रिस्टल का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। इस तरह के ब्रश थिन हेयर पर अधिक जेंटल होते हैं और फ्लैट बालों को वॉल्यूम भी देते हैं।

Recommended Video

cushion brush

cushioned hair brush

अगर आप फाइन और थिन हेयर के लिए एक स्टाइलिंग हेयरब्रश की तलाश कर रही हैं, तो आपको कुशन ब्रश में इनवेस्ट करना चाहिए। इस तरह के ब्रश आमतौर पर रबर बेस के उपर सिंथेटिक और नेचुरल ब्रिसल्स से बनाए जाते हैं। इनकी मदद से ना सिर्फ बालों को आसानी से सुलझाया जा सकता है, बल्कि यह बालों में एक चमक भी क्रिएट करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- बालों को ब्रश करने का भी होता है एक तरीका, जानिए 

Round brush with a metal barrel

round hair brush

अगर आपकी गिनती उन लड़कियों में होती है, जो अपने थिन हेयर को रेग्युलर बेसिस पर ब्लो ड्रायर करती हैं, तो बालों में वाल्यूम एड करने के लिए आप राउंड हेयरब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप हीट डैमेज से अपने बालों को बचा सकती हैं। साथ ही इससे आपके बाल लंबे समय तक वाल्यूम व हेल्दी नजर आते हैं। अगर आपके बाल थिन हैं तो आपको ऐसे राउंड ब्रश को चुनना चाहिए जिसके बैरल मेटल के बने हों।

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।