आज के समय में महिलाओं के बाल समय से पहले ही सफेद होने लगे हैं। ऐसे में केमिकल कलर की जगह हिना या मेहंदी लगाना अधिक बेहतर माना जाता है। मेहंदी ना सिर्फ आपके बालों में कलर लेकर आता है, बल्कि इससे आपके बाल रिपेयर होते हैं। इसके अलावा मेहंदी लगाने से बालों में ऑयल प्रॉडक्शन व पीएच बैलेंस होता है, हेयर कंडीशन होते हैं, हेयर फॉल कम होता है और हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है। मेंहदी का प्राकृतिक रंग नारंगी है और यह आपके बालों को गहरा प्राकृतिक रंग देता है। यही कारण है कि बालों को नेचुरली कलर करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करना सबसे बेहतर उपाय माना जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि मेहंदी से बालों को मिलने वाले बेनिफिट्स आपको केवल तभी मिलते हैं, जब आप उसे सही तरह से अप्लाई करें। कई लड़कियां मेहंदी लगाती हैं, लेकिन फिर भी उन्हें वह लाभ नहीं मिल पाता, क्योंकि वह उसे सही तरह से अप्लाई नहीं करतीं। तो चलिए आज हम आपको बालों में मेहंदी लगाने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं-

पहले धोएं बाल

 hair mehendi inside

अगर आप मेहंदी लगाने का मन बना रही है तो इसके लिए सबसे पहले बालों को क्लीन करना जरूरी है। इसके लिए आप किसी माइल्ड शैम्पू की मदद लें। हालांकि मेहंदी लगाने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप हेयर वॉश के बाद बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इससे मेहंदी आपके बालों में फिसलन के कारण अंदर तक नहीं जा पाएगी और फिर बालों को वह लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा, जहां भी फेशियल स्किन हो वहां पर आप कोल्ड क्रीम, तेल या पेट्रोलियम जेली लगाएं। यह चेहरे पर रंग को आने से रोकेगा। दस्ताने पहनें। एहतियात के तौर पर नेल पेंट या एक टॉप कोट लगाएं ताकि रंग नाखूनों पर न लगे। 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: खूबसूरत बालों के लिए घर पर आसान तरीकों से बनाएं 3 नेचुरल हेयर जेल

यूं करें अप्लाई

 hair mehendi inside

जब आप बालों में मेहंदी लगा रही हैं तो पहले बालों को कॉम्ब करें ताकि बालों में उलझन ना हो। इसके बाद आप बालों की सेंटर पार्टिंग करें। फिर, सबसे ऊपरी परत के लगभग 2 इंच चौड़े हिस्से को लें और उसमें मेंहदी का पेस्ट जड़ से लेकर टिप्स तक लगाएं। इसी तरह सेक्शन बनाएं और मेहंदी लगाएं। जब आप एक सेक्शन पूरा करते हैं, तो इसे एक बन के रूप में ट्विस्ट करें। 

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: सर्दियों में त्‍वचा की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्‍खे

करें फाइनल कवर

 hair mehendi inside

सारे सेक्शन में मेहंदी अप्लाई करने के बाद एक प्लास्टिक कवर या शॉवर कैप की मदद से बालों को कवर करें। यह आपकी मेहंदी को हल्का वार्म ही रखता है। मेहंदी के वार्म होने पर बालों की बेहतर कंडीशनिंग होती है। साथ ही साथ यह आपके बालों को बेहतर कलर भी प्रदान करता है।

Recommended Video

यूं करें रिमूव

 hair mehendi inside

बालों में मेहंदी लगाने के बाद उसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सूख जाने पर मेंहदी को बालों से निकालना मुश्किल होता है। लेकिन आपको धैर्य रखना होगा। इसके लिए आप पहले गर्म पानी से बालों को धोएं। अपने बालों को नीचे की तरफ झुकाएं और फिर कंघी का उपयोग करके धीरे-धीरे अपने बालों से मेहंदी को निकालें। इसमें आपको थोड़ा समय लग सकता है। एक बार जब आप मेन लेयर को वॉश कर लेती हैं तो अपने बालों के स्ट्रैन्डस से मेहंदी निकालने के लिए आप कंडीशनर की मदद ले सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, stylecraze, detoxinista, sazworld