मेकअप का पहला स्टेप होता है बेस तैयार करना और इसके लिए हम सभी फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं। जब मेकअप के दौरान फाउंडेशन अप्लाई किया जाता है तो इससे अनइवन स्किन टोन व अन्य स्किन की कमियों को छिपाया जा सकता है। साथ ही आपको एक स्मूद बेस मिलता है। लेकिन यह केवल तभी संभव है, जब आप फाउंडेशन सही तरह से अप्लाई करें। आमतौर पर फाउंडेशन लगाते समय आपको इस बात का जरूर ध्यान देना चाहिए कि आप किस मौसम में मेकअप कर रही हैं। उदाहरण के तौर पर, ठंड के मौसम में आपकी स्किन अधिक रूखी हो जाती है और ऐसे में अगर फाउंडेशन सही तरह से अप्लाई ना किया जाए तो इससे स्किन और भी अधिक रूखी व फ्लेकी नजर आती है। हो सकता है कि आपके साथ भी ठंड के मौसम में फाउंडेशन अप्लाई करते हुए यह समस्या उत्पन्न होती हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको विंटर्स में फाउंडेशन अप्लाई करने का सही तरीका बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपके लिए विंटर मेकअप करना काफी आसान हो जाएगा-

लगाएं हाइड्रेटिंग प्राइमर

 skin care inside

वैसे तो प्राइमर का इस्तेमाल हमेशा ही फाउंडेशन एप्लीकेशन से पहले करने की सलाह दी जाती है, लेकिन ठंड के मौस में आपको खासतौर पर इसका इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप विंटर्स में हाइड्रेटिंग प्राइमर को अपनी स्किन पर अप्लाई करती हैं तो इससे आपका मेकअप लॉन्ग लास्टिंग तो बनता है ही, साथ ही इससे आपकी स्किन भी लंबे समय हाइड्रेट रहती है, जिससे फाउंडेशन अप्लाई करते समय आपको रूखेपन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। इसके लिए आप जेल-आधारित प्राइमर लगा सकती हैं। कोशिश करें कि आपके प्राइमर में हाइड्रेटिंग तत्व अधिक हों। आप अपनी उंगलियों या फिर ब्रश की मदद से इसे आसानी से अप्लाई कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घने और लंबे बालों के लिए यूं इस्तेमाल करें करी पत्ता, बेहद असरदार है ये तरीका

सही हो फाउंडेशन

 skin care routine inside

जब मौसम बदलता है तो आपकी स्किन की जरूरतें भी बदल जाती हैं तो ऐसे में जरूरी है कि आप किसी भी प्रॉडक्ट को चुनने से पहले अपनी स्किन की जरूरत को समझें। उदाहरण के तौर पर अगर आप विंटर में मेकअप कर रही हैं तो कभी भी पाउडर बेस्ड फाउंडेशन को ना चुनें, क्योंकि यह आपकी स्किन को अधिक मैट व रूखा बनाएगा। पाउडर बेस्ड फाउंडेशन आपकी स्किन के ऑयल को अब्जार्ब करते हैं और इसलिए विंटर्स के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं माने जाते। इसके स्थान पर आप क्रीमी या ऑयल इन्फयूज्ड फाउंडेशन का चयन करें। इनकी खासियत यह होती है कि यह आपकी स्किन में आसानी से फैलता है और स्मूद लुक देता है। साथ ही आपकी स्किन के मॉइश्चर लेवल को भी बनाए रखने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: शादी से पहले की गई यह आई ब्रो मिसटेक्स बिगाड़ देंगी आपका वेडिंग लुक

Recommended Video

यूं करें अप्लाई

 skin care makeup inside

विंटर्स में आप अपने फेस पर फाउंडेशन किस तरह अप्लाई कर रही हैं, यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है। मसलन, इस मौसम में ब्रश की मदद से स्किन को रब करना या फिर स्वाइप करना सही नहीं माना जाता। खासतौर से अगर आपकी स्किन रूखी या सेंसेटिव है। इसकी जगह आप ब्यूटी ब्लेंडर की मदद लें। आप इसकी मदद से फाउंडेशन अप्लाई करें। हालांकि इसमें भी आपका तरीका सही होना चाहिए। सबसे पहले आप ब्यूटी ब्लेंडर को गीला करें और अतिरिक्त पानी निचोड़ लें। इसके बाद नम ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से फाउंडेशन को अप्लाई करें। यह आपको एक स्मूद फिनिश देगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik