कर्ली हेयर देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं और अगर किसी महिला के सामने से कोई कर्ली बालों वाली लड़की निकल जाए तो मन में यही आता है कि काश, मेरे बाल भी इसकी तरह कर्ली होते। कर्ली बाल अगर खुले हो तो काफी अच्छे लगते हैं, लेकिन इन्हें मैनेज करना इतना भी आसान नहीं होता। कभी यह एकदम ड्राई हो जाते हैं और कभी काफी उलझे। कई बार तो इन कर्ली बालों को संवारने के चक्कर में आप अपने काम पर लेट भी हो जाती हैं। इतना ही नहीं, कर्ली बालों से हर दिन एक अच्छा हेयरस्टाइल बनाना भी वास्तव में चुनौती है। अगर आपके बाल भी कर्ली हैं और इसलिए अक्सर आप परेशान रहती हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे हेयर हैक्स लेकर आए हैं जो कर्ली बालों वाली महिलाएं के लिए काफी फायदेमंद है। इन हैक्स को जानने के बाद आपको कभी भी bad hair day का सामना नहीं करना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

इसे भी पढ़े: Homemade Serum For Strong Hair: फ्रिजी और ड्राई बालों को कहें बाय-बाय

ब्रश को कहें अलविदा

brush inside

अगर आपके बाल कर्ली हैं तो बेहतर होगा कि आप आज ही ब्रश को अलविदा कह दें। अगर आप ब्रश को बालों में इस्तेमाल करती हैं तो इससे आप बाल तो नहीं सुलझेंगे, हां आपकी परेशानी काफी बढ़ जाएगी। ऐसे बालों के लिए उंगलियों से बेहतर दूसरा कोई ब्रश नहीं है। अगर आप बालों में कॉम्ब करना ही चाहती हैं तो अपने बालों के लिए wide-toothed comb का इस्तेमाल करें।

नीचे से करें कंघी

comb hair inside

सुनने में शायद आपको अजीब लगे लेकिन कर्ली हेयर की महिलाओं को बालों के अंतिम छोर से कंघी करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करती हैं तो यकीनन आपको हेयरफॉल की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। जब आप नीचे से बालों को कॉम्ब कर लें, तभी स्कैल्प से कंघी करें।

बालों की करें केयर

hair hackrs inside  ()

कर्ली हेयर काफी जल्द रूखे हो जाते हैं, जिससे वह बेजान व अजीब नजर आते हैं, लेकिन अगर आप चाहती हैं कि कर्ली हेयर में भी आप बेहद खूबसूरत दिखें, तो इसके लिए जरूरी है कि बालों की सही तरह से केयर की जाए। मसलन, आप बालों को डीप-कंडीशन करें ताकि बालों में हमेशा एक चमक बनी रहे। इसके लिए आर्गन ऑयल या शीया बटर युक्त एक हाइड्रेटिंग हेयर मास्क बालों पर अप्लाई किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े: Hair Care Tips: तेल लगाने से बाल हो जाएंगे लंबे और घने, मिलते हैं ऐसे ही 5 फायदे

बालों को करें ट्रिम

trim hair inside

कर्ली हेयर भी देखने में तभी अच्छे लगते हैं, जब उन्हें सही तरह से रखा जाए। इसलिए आप हर 6-8 सप्ताह में बालों को एक बार ट्रिम अवश्य करवाएं। इससे आपको बालों के दोमुंहेपन से छुटकारा मिलेगा और बालों की लुक भी काफी अच्छी आएगी।