यह तो हम सभी जानती हैं कि सनस्क्रीन आपकी स्किन के लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण प्रॉडक्ट है और आप भले ही घर में हैं या फिर घर से बाहर, आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना ही चाहिए। यह सूरज की हानिकारक किरणों से आपकी स्किन की रक्षा करता है। साथ ही अनइवन स्किन टोन या फिर सनबर्न जैसी कई समस्याओं से बचाव करता है। आमतौर पर मेकअप करने से पहले हम सभी सनस्क्रीन को यूज करती हैं, लेकिन इसका असर स्किन पर दो-तीन घंटे तक ही रहता है। जिसके बाद आपको स्किन पर दोबारा सनस्क्रीन लगाने की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर आपने मेकअप किया है और आप कहीं बाहर हैं तो ऐसे में मेकअप के ऊपर सनस्क्रीन का इस्तेमाल कैसे करें, यह समझ ही नहीं आता। वैसे मेकअप के ऊपर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना इतना भी मुश्किल नहीं है। बस जरूरत है कि आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप मेकअप के ऊपर सनस्क्रीन को बेहद आसानी से अप्लाई कर सकती हैं-

पाउडर प्रॉडक्ट से रहें दूर

 makeup with sunscreem apply inside

अगर आपको ऐसा लगता है कि आप बाहर हैं और आपको मेकअप के ऊपर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ेगी तो ऐसे में आप पाउडर मेकअप अप्लाई करने की भूल ना करें। दरअसल, जब आप पाउडर के ऊपर क्रीम सनस्क्रीन को अप्लाई करेंगी तो ऐसे में आपका चेहरा काफी अजीब नजर आएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: शादी से पहले दुल्‍हन ये 6 होममेड ब्यूटी टिप्स अपनाएं, चेहरे पर आएगा गजब का ग्‍लो

यूं लगाएं सनस्क्रीन

 sunscreem applying ideasinside

अगर आप मेकअप के ऊपर सनस्क्रीन लगाना चाहती हैं तो ऐसे में आप पाउडर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। आजकल ऐसे सनस्क्रीन भी मार्केट में अवेलेबल हैं, जो पाउडर के रूप में मिलते हैं। इनकी खासियत यह होती है कि इन्हें मेकअप के ऊपर लगाना काफी आसान होता है। यह देखने में पाउडर की तरह काम करते हैं। (Face Powder लगाते वक्त ध्यान रखें ये बातें) साथ ही साथ सूरज की किरणों से भी रक्षा करते हैं। इन्हें लगाते समय आप सर्कुलर मोशन में सनस्कीन लगाएं। वहीं अगर आप क्रीम बेस्ड सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर रही हैं तो ऐसे में आप अपनी हथेली पर थोड़ा सा सनस्क्रीन लें और फिर उंगलियों या स्पंज की मदद से फेस पर डॉट करते हुए हल्का डैब करते हुए अप्लाई करें। ध्यान रखें कि आप इस दौरान stroking motions या dragging ना करें, क्योंकि इससे आपका मेकअप बेस खराब हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: इन कारणों को जानने के बाद आप भी करेंगी तिल के तेल को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल

Recommended Video

यह भी है तरीका

 sunscreem apply inside

अगर आप मेकअप के ऊपर सनस्क्रीन लगाने का एक बेहद आसान तरीका ढूंढ रही हैं तो यह आईडिया आपको जरूर पसंद आएगा। इसके लिए आप एसपीएफ़-इंफ़्यूस्ड सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें। यह ना सिर्फ आपके मेकअप को सेट करेगा, बल्कि इसकी मदद से आप बेहद आसानी से स्किन को सनप्रोटेक्शन भी दे पाएंगी। इन एसपीएफ़-इंफ़्यूस्ड सेटिंग स्प्रे की खासियत यही होती है कि इन्हें मेकअप के ऊपर इस्तेमाल करने के लिए बनाया जाता है।

तो देर किस बात की, बस इन टिप्स को अपनाएं और अपनी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षित रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik