बालों में डैंड्रफ होना किसी को भी अच्छा नहीं लगता। अमूमन लड़कियां डैंड्रफ दिखने के डर से अपना मनपसंद हेयरस्टाइल भी नहीं बना पाती हैं। वैसे तो डैंड्रफ की समस्या सर्दियों में ड्राई स्कैल्प के कारण अधिक होती है, लेकिन यह आपको गर्मी में परेशान कर सकती हैं। दरअसल, ड्राई स्कैल्प के अलावा खराब हाईजीन, हार्श हेयर प्रॉडक्ट्स व फंगस आदि भी डैंड्रफ का कारण बनते हैं। इसके अलावा, डैंड्रफ ऑयली स्कैल्प वाली महिलाओं को भी प्रभावित कर सकता है, क्योंकि यह बैक्टीरिया के प्रजनन के लिए सही वातावरण है। कई बार यह समस्या तब भी उत्पन्न हो सकती है जब आप बहुत तनाव में हों। वैसे तो डैंड्रफ के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन अगर आप इससे प्रभावी तरीके से निपटना चाहती हैं तो ऐसे में आपको कुछ एसेंशियल ऑयल को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करना होगा। दरअसल, ऐसे कई एसेंशियल ऑयल है, जो रूसी दूर करने में आपके बेहद काम आ सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको उन्हीं एसेंशियल ऑयल्स के बारे में बता रहे हैं-

टी ट्री ऑयल

inside  tea tree oil for hair

टी ट्री ऑयल डैंड्रफ से निपटने में बेहद की कारगर है। दरअसल, यह एक पावरफुल एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल है और इसलिए यह आपकी स्कैल्प को स्वस्थ बनाकर डैंड्रफ को दूर रखने में मदद करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बूंद टी ट्री ऑयल को ऑलिव ऑयल या किसी अन्य कैरियर ऑयल जैसे नारियल के तेल के साथ मिक्स करें। आप चाहें तो कैरियर ऑयल को इस्तेमाल से पहले हल्का गर्म भी कर सकती हैं। यह तेल को गहराई तक पोषण देने में मदद करेगा। इसके बाद अपने स्कैल्प पर तेलों की मालिश करें और अपने सिर को शावर कैप से ढक लें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें फिर हमेशा की तरह शैम्पू करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-अगर चेहरे पर हैं बड़े पोर्स तो नीम का ये फेस पैक करेगा इन्हें कम और लाएगा स्किन पर ग्लो

सीडरवुड एसेंशियल ऑयल

inside  essential oil

सीडरवुड एसेंशियल ऑयल हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने और खोपड़ी में तेल उत्पादक ग्रंथियों को संतुलित करके बालों के झड़ने को कम करने के लिए जाना जाता है। हालांकि, इसमें एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो रूसी से निपटने में कारगर है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके इस्तेमाल के लिए आप सीडरवुड एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को किसी भी कैरियर ऑयल के दो बड़े चम्मच के साथ मिलाएं। इसे अपनी स्कैल्प में मालिश करें और इसे धोने से पहले इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

Recommended Video

लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल

inside  diffrent oil for hair

डैंड्रफ एक आम समस्या है, लेकिन फ्लेकी स्कैल्प किसी को भी अच्छी नहीं लगती। ऐसे में लेमनग्रास ऑयल एक प्रभावी डैंड्रफ उपचार है। 2015 में किए गए एक अध्ययन में भी पाया गया कि यह एक सप्ताह के बाद रूसी को काफी कम कर देता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

डैंड्रफ के लिए लेमनग्रास का तेल रोजाना इस्तेमाल करने पर सबसे प्रभावी होता है। रोजाना अपने शैम्पू या कंडीशनर में कुछ बूंदें मिलाएं और इसे इस्तेमाल करें।  हालांकि आप यह सुनिश्चित करें कि यह आपकी स्कैल्प में हल्की मालिश अवश्य करे।

 इसे ज़रूर पढ़ें- DIY: पके हुए चावल के इस होममेड फेस पैक से आप भी ला सकती हैं चेहरे की त्वचा में कसाव

पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल

inside  dundruff oil for hair

पुदीना तेल के एंटी- इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण स्कैल्प में खुजली को शांत करते हैं और इससे अतिरिक्त तेल भी अब्जार्ब करते हैं। यदि आपके डैंड्रफ के पीछे की वजह ऑयली स्कैल्प है तो यकीनन पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करने से आपको यकीनन लाभ होगा। वास्तव में, इस तेल का उपयोग हर किसी को एक बार करना चाहिए, भले ही आपको डैंड्रफ की समस्या हो या ना हो। दरअसल, यह स्कैल्प को क्लीयर करके अतिरिक्त तेल, गंदगी, रूसी और ऑयल बिल्डअप को दूर करता है। जिसके आपकी स्कैल्प हेल्थ बेहतर बनती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

अपने नियमित शैम्पू में पेपरमिंट ऑइल की कुछ बूंदों को मिलाकर इस्तेमाल करें। इससे आपको डैंड्रफ और फ्लेकीनेस से छुटकारा मिलेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik.com