इस बात में कोई दोराय नहीं है कि मस्कारा आपकी पलकों को ही नहीं, बल्कि आंखों को भी एक डिफाइन लुक देता है। हालांकि, देखने में आता है कि कुछ महिलाएं केवल किसी खास फंक्शन या पार्टी में ही मेकअप करते हुए मस्कारा अप्लाई करती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि मस्कारा अप्लाई करने से उनकी लैशेज को नुकसान होगा। हो सकता है कि इसके कारण आपकी लैशेज के बाल भी टूट जाएं। यकीनन अक्सर ऐसा होता है, लेकिन इसके पीछे मुख्य कारण आपके द्वारा लगाए जाने वाला मस्कारा की तकनीक है। अगर मस्कारा को सही तरह से लगाया जाए तो इससे लैशेस हेयर फॉल की समस्या नहीं होती और ना ही आपकी लैशेज को किसी तरह का नुकसान होता है। इस तरह सही तरह से मस्कारा अप्लाई करने पर आप हर दिन इसे इस्तेमाल कर सकती हैं और एक ब्यूटीफुल लुक पा सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको मस्कारा लगाने के ऐसे तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपकी लैशेज को कोई डैमेज ना हो-

अपनी पलकों को मॉइस्चराइज़ करें 

inside  lahses

अगर आप चाहती हैं कि मस्कारे से आपकी लैशेज को कोई नुकसान ना हो तो इसके लिए आप पहले अपनी पलकों को मॉइस्चराइज करें। लेकिन उन पर अपना बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर न लगाएं। बल्कि लैशेज को मॉइश्चराइज करने के लिए नारियल तेल, कैस्टर ऑयल या वैसलीन पेट्रोलियम जेली जैसी चीजों का प्रयोग करें। यह आपकी पलकों पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाएगा और मस्कारा के अत्यधिक उपयोग से होने वाले नुकसान को रोकेगा।

सही मस्कारा चुनें

inside  mascara

यह स्टेप बेहद जरूरी है। अगर आप सही मस्कारा नहीं चुनती हैं तो इससे लैशेज को नुकसान होना स्वाभाविक है। चूंकि चुनने के लिए आपके पास बहुत सारे मस्कारा हैं, लेकिन समझदार बनें और किसी अच्छे ब्रांड के मस्कारा का ही चयन करें। साथ ही ऑप्थेल्मोलोगिकली टेस्टेड मस्कारा आपकी पलकों व आई एरिया के लिए सही माना जाता है। अगर आप किसी उलझन में हैं तो इसके लिए एक्सपर्ट की मदद भी ले सकती हैं।

सही तरह से करें रिमूव 

inside  remove

मस्कारा अप्लाई करने के साथ-साथ उसे हटाने के तरीके पर भी ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है, अन्यथा इससे आपकी पलकों को काफी नुकसान हो सकता है। बेहतर होगा कि आप मस्कारा रिमूव करने के लिए मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल करें। यह मेकअप पार्टिकल्स को लूज करके उसे बेहद आसानी से क्लीन कर देता है। साथ ही यह एक सौम्य लेकिन प्रभावी फॉर्मूला है जो त्वचा को परेशान किए बिना मेकअप को हटा देता है। इस रिमूवर का उपयोग करते समय आपको कॉटन पैड को रगड़ने या खींचने की आवश्यकता नहीं है। बस अपने कॉटन पैड पर कुछ मिसेलर वॉटर डालें, कुछ सेकंड के लिए अपनी बंद पलक पर धीरे से दबाएं और बाहर की ओर स्वाइप करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-बालों को टूटने से बचाने और हेल्दी बनाए रखने के लिए ये 5 ऑयल्स हैं बेस्ट

अपनी आंखों को रगड़ने से बचें

inside  over left

दिन के अंत में जब आपकी आंखें थक जाती हैं, तो अक्सर हम उन्हें रगड़ने लग जाते हैं। हालांकि, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह ना केवल आपकी पलकों के लिए हानिकारक है, बल्कि इसलिए भी कि यह आंखों के नीचे के एरिया में फाइन लाइन्स और झुर्रियों का कारण बन सकता है। 

Recommended Video

एक्सपायरी डेट करें चेक

inside  fresh product

जब भी मस्कारा लगा रही हैं तो यह जरूरी है कि आप उसकी डेट जरूर चेक करें। दरअसल, मस्कारा एक ऐसा मेकअप प्रॉडक्ट है, जिसकी शेल्फ लाइफ काफी कम होती है। साथ ही, वैंड एप्लीकेटर आपकी आंखों के निकट संपर्क में आता है, इसलिए हर छह महीने में अपने काजल को बदलना जरूरी है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी आंखें और पलकें स्वस्थ रहें, अपने मस्कारा एक्सपायरी डेट को जरूर चेक करना चाहिए।

 इसे ज़रूर पढ़ें-एक्ने और झुर्रियों से निजात पाने के लिए ट्राई करें मखाना फेस पैक, जानें इसे बनाने की विधि

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik