स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने से पहले अपनी स्किन टाइप को समझना बहुत जरूरी है। गर्मियों में ऑयली स्किन वाली महिलाओं को काफी परेशानी होती है। चिपचिपी त्वचा होने के साथ-साथ मुंहासों की समस्या भी बनी रहती है। ऑयली के अलावा नॉर्मल स्किन टाइप महिलाओं को भी गर्मियों में मुंहासों की समस्या बनी रहती है। अगर मुंहासों की समस्या लगातार बनी रहती है तो इसकी कई वजह हो सकती हैं, जिनमें हार्मोन्स, तनाव, या फिर ब्यूटी प्रोडक्ट्स आदि शामिल हैं।

वहीं गर्मियों में मुंहासों की समस्या से बचे रहने के लिए बेहद जरूरी है कि आप बेडटाइम स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें। कई बार नींद पूरी नहीं होने की वजह से भी मुंहासों की समस्या होने लगती है। बता दें कि नींद आपके शरीर में हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ाती है जो शरीर के टिश्यू को रिपेयर और दोबारा बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आपके शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बनाए रखने में भी मदद करता है, जिससे त्वचा में झुर्रियों की समस्या नहीं रहती है और स्किन हमेशा जवां दिखती है।

बाल भी बन सकते हैं मुंहासों का कारण

night routine

रात में सोते वक्त अक्सर बालों को बांधने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बालों की समस्या स्किन प्रॉब्लम पैदा कर सकती हैं। अगर आपके बाल छोटे हैं तो उन्हें इस तरह बांध दें कि वह चेहरे पर ना आ पाएं। कई बार दोमुंहे या फिर ऑयली बाल आपके चेहरे पर आ जाते हैं, तो इस वजह से मुंहासे होने लगते हैं। वहीं ज्यादातर महिलाएं रोजाना अपने बालों को नहीं धोतीं हैं, ऐसे में इससे त्वचा को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए सोने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह पिनअप और बांध लें।

फेश वॉश ही नहीं मसाज भी है जरूरी

face wash for oily skin

सोते वक्त अपने चेहरे को धोना ही काफी नहीं है बल्कि एक्स्ट्रा केयर की आवश्यकता होती है। मेकअप और धूल-मिट्टी चेहरे से हटाने के लिए लाइट मॉइश्चराइजर का उपयोग जरूर करें। इसके अलावा आप चाहें तो नैचुरल ऑयल से थोड़ी देर अपने चेहरे को मसाज कर सकती हैं। इससे त्वचा की थकावट दूर होने के साथ-साथ नींद भी अच्छी आएगी। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो कोशिश करें कि सोते वक्त चेहरे पर अधिक तेल न हो। 

इसे भी पढ़ें: DIY: बियर से बने इस होममेड फेसपैक से पाएं एक्ने से छुटकारा और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती

बदल दें अपने बेडशीट्स और तकिये

clean your bed

सोने से पहले बेडशीट्स और तकियों को साफ करना जरूरी है। इसलिए सिर्फ तकियों के कवर ही नहीं बल्कि बेडशीट्स को भी दो या तीन दिन पर जरूर बदल दें। यही नहीं सोने से पहले अपने बेड को अच्छी तरह साफ कर लें। इन पर गदंगी होने की वजह से नींद नहीं आती है और त्वचा से जुड़ी परेशानियां होने की संभावना रहती है। वहीं चेहरे से निकलने वाला ऑयल तकिये और बेडशीट में लग जाता है, इससे बैक्टीरिया फैलने का डर रहता है। इसलिए धोने के बाद इन्हें धूप में जरुर सुखाएं।

Recommended Video

सोने का तरीका हो सही

sleeping position

आपकी स्लीपिंग पोजिशन भी मुंहासों का कारण बन सकती है। अगर आप पेट के बल सोती हैं तो आपके चेहरे के फ्रंट हिस्से में मुंहासे होने की संभावना रहती है। वहीं अगर आप साइड होकर सोती हैं तो गालों के अलावा चेहरे के किनारे हिस्से पर मुंहासे होने की संभावना रहती है। इसलिए अक्सर पीठ के बल सोने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस स्थिति में सरफेस और आपके चेहरे के बीच में कम से कम संपर्क होता है।

इसे भी पढ़ें: बालों और त्‍वचा को सुंदर बनाता है मेथीदाना, यूं करें इस्‍तेमाल

सोने से पहले पिएं पानी

drinking water

स्किन के लिए पानी से बेहतर कुछ नहीं। यह आपकी त्वचा को रातभर न सिर्फ हाइड्रेट करेगा बल्कि इससे स्किन हेल्दी भी रहेगी। इसके अलावा आप चाहें तो हल्दी वाला दूध, या फिर गुनगुने पानी का भी पी सकती हैं। यह आपके पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसके अलावा नींद भी अच्छी आती है। बता दें कि तनाव की वजह से ज्यादातर लोगों को नींद नहीं आती है, ऐसे में यह आपकी बॉडी को रिलैक्स करेगा, जिससे जल्दी नींद आएगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए देखती रहें हरजिंदगी।