कई बार लोगों की समस्या होती है कि उनके चेहरे पर तो रौनक होती है, लेकिन जहां बात शरीर की आती है तो उन्हें न सिर्फ टैनिंग बल्कि बॉडी पिंपल्स से भी दोचार होना पड़ता है। ये समस्या किसी एक की नहीं बल्कि कई लोगों की होती है और ये अक्सर देखा जाता है कि ऐसे में लोग डीप बैक या फिर स्टाइलिश स्लीवलेस ड्रेसेज और ब्लाउज नहीं पहन पाते हैं। 

अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें बैक में बहुत ज्यादा टैनिंग हो गई है या फिर उन्हें पीठ और हाथों में बहुत सारे पिंपल्स हैं तो हम आपको ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे ये समस्या कुछ ही दिनों में हल हो जाएगी। 

ये एक तरह से बॉडी पॉलिशिंग और बॉडी लाइटनिंग ट्रीटमेंट है तो ये आपको बहुत ही फायदा देगा। तो चलिए बताते हैं कि आपको इस ट्रीटमेंट के लिए क्या करना है। 

स्टेप 1 - स्किन की क्लींजिंग

स्किन की क्लींजिंग के लिए कच्चा दूध बहुत असरदार होता है और ये दानों पर भी काफी हद तक असर करता है। तो हम अपनी क्लींजिंग उसी से करेंगे। 

सामग्री-

  • कच्चा दूध
  • क्रश किया पुदीना
  • थोड़ा सा हल्दी पाउडर

आप इन सभी को मिलाकर बेबी वाइप्स की मदद से अपनी स्किन पर लगाएं और इसकी क्लींजिंग करें। इसे नहाने से पहले करना है। कच्चा दूध आपकी स्किन को अच्छी तरह से क्लीन करेगा और हल्दी और मिंट आपकी स्किन से टैनिंग और डेड स्किन को हटाने में मदद करेगा। 

back pimples and tannign

इसे जरूर पढ़ें- बदलते मौसम में काले होते और फटते होठों के लिए ये है आसान उपाय

स्टेप 2- शरीर को करें वॉश

आप अब बॉडी वॉश करें जो आपकी स्किन को एक्सफोलिएट भी करे। अलग-अलग बॉडी वॉश और स्क्रब करने की जगह अपने फेवरेट बॉडी वॉश में थोड़ा सा शहद और चावल का आटा मिलाकर उसी से अपनी बॉडी को साफ करें। इस स्टेप में आप पूरा नहा भी सकते हैं। 

स्टेप 3- स्किन ब्राइटनिंग जेल

आपको अब स्किन ब्राइटनिंग जेल बनाना है जो आपकी स्किन में बहुत सा ग्लो लेकर आएगा।  

सामग्री-  

  • खीरे का जूस
  • एलोवेरा जेल
  • थोड़ा सा शहद
  • कॉफी 
  • शक्कर   

इस जेल के लिए शहद, एलोवेरा जेल, खीरे का रस, कॉफी पाउडर आदि अच्छे से मिला ले। सभी चीज़ें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ही रहनी चाहिए। अब आप एक पैन में थोड़ा शहद, शक्कर और 3-4 बड़े चम्मच पानी मिलाकर चाशनी बनाएं। चीनी के पिघलने के बाद इसमें कॉफी मिक्सचर डाल दें और एक उबाल आने के बाद इसे ठंडा करें और ये कॉफी वाला ब्राइटेनिंग जेल बन गया है। ये न सिर्फ स्किन टोन को लाइट करेगा बल्कि इससे दानों पर भी असर होगा। 

back and tanning pimples

स्टेप 4- गुनगुने पानी से करें साफ

अब आपको एक टॉवल लेकर गुनगुने पानी में डालें और इस पानी से ही अपने कॉफी जेल को पोंछें। इसे कम से कम 3-4 बार करें।  

इसे जरूर पढ़ें-  सेंसिटिव स्किन वालों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 5 स्क्रब 

स्टेप 5- लेमन ऑयल 

सामग्री- 

  • 4-5 चम्मच नारियल का तेल
  • बहुत सारा नींबू के पील (ग्रेट किया हुआ छिलका) 

आपको इन दोनों चीज़ों को 3-4 मिनट तक उबालना है इसके बाद आपको इसे ठंडा करना है और इसे ही अपनी स्किन पर पॉलिश करना है। ये स्किन ब्राइटेनिंग और लाइटेनिंग ऑयल है और इससे आपके एक्ने की समस्या बहुत कम हो सकती है। ये विटामिन सी से भरपूर होता है और साथ ही साथ इसमें सिट्रिक एसिड भी होता है जो आपके दानों और टैनिंग दोनों को कम करेगा।  

इसके बाद आप अपनी पसंद का कोई भी पैक अपने शरीर पर लगा सकते हैं। हां, पहले लेमन ऑयल को अच्छे से साफ जरूर कर लीजिएगा। ये सभी स्टेप्स आपके शरीर से टैनिंग और पिंपल्स को कम करेंगी।  

नोट: सभी देसी नुस्खे हर किसी पर अलग तरह से असर करते हैं और अगर आपको लगता है कि आपकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव है, इनमें से किसी चीज़ से एलर्जी है, कोई अन्य परेशानी है या किसी और चीज़ का ट्रीटमेंट ले रही हैं तो आप अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस ट्रीटमेंट को करें। आप इसे हफ्ते में एक-दो बार कर सकती हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।