जब भी स्किन को पैम्पर करने की बात आती है तो सबसे पहले बॉडी लोशन का ही ख्याल मन में आता है। स्किन के नेचुरल मॉइश्चर को रिस्टोर करने और उसे हाइड्रेट रखने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। आमतौर पर लड़कियां समझती हैं कि केवल ठंड के मौसम में ही स्किन को अतिरिक्त मॉइश्चर की जरूरत होती है और इसलिए उन्हें केवल विंटर्स में ही बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए। जबकि ऐसा नहीं है। गर्मी के दिनों भी स्किन का ध्यान रखने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। हालांकि, इससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप सही बॉडी लोशन को चुनें। मौसम बदलने के साथ-साथ स्किन की जरूरतें बदल जाती हैं और इसलिए किसी भी स्किन केयर प्रॉडक्ट को मौसम के अनुसार चुनना बेहद जरूरी हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि समर्स में बॉडी लोशन को चुनते समय आपको किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए-

टेक्सचर पर करें फोकस

inside  skin health

जब समर्स में बॉडी लोशन को चुनने की बात हो तो आप क्रीमी लोशन का चुनाव करने के बजाय, एक लाइट फॉर्मूला चुनें, ताकि यह आपकी स्किन पर बहुत हैवी ना लगे। वैसे गर्मियों के लिए जेल-बेस्ड टेक्सचर की सिफारिश की जाती है, क्योंकि वे लाइटवेट होते हैं और त्वचा को चिकना नहीं बनाते हैं। साथ ही यह जेल टेक्सचर वाटर बेस्ड होते है और क्रीम-बेस्ड बॉडी लोशन की तुलना में कम गंदगी को आकर्षित करता है, जिससे ब्रेकआउट की संभावना कम हो जाती है।

लाइट वेट हो फॉर्मूला

inside  light weight

आपका समर्स बॉडी लोशन लाइट वेट फॉर्मूला होना चाहिए। इस तरह के बॉडी लोशन की खासियत यह होती है कि यह स्किन में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाते हैं और उसे सॉफ्ट व स्मूद बनाते हैं। याद रखें कि समर्स में आप लगातार एयर कंडीशनर के संपर्क में आती हैं, जिससे त्वचा की आवश्यक नमी समाप्त हो सकती है और यह डिहाइड्रेट हो सकती है और इसलिए समर्स में भी बॉडी लोशन की आपको उतनी ही आवश्यकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-स्किन केयर में रेटिनोल का इस्तेमाल करने से पहले जान लें इससे जुड़े पांच मिथ्स

इंग्रीडिएंट्स पर जरूर दें ध्यान

inside  skin care tips

समर्स में बढ़ती तपिश आपकी स्किन को इरिटेट कर सकती है और इसलिए जब आप बॉडी लोशन को चुनें तो वह ऐसा होना चाहिए, जो सिर्फ स्किन को हाइड्रेट ही ना करें, बल्कि उसे सूदिंग इफेक्ट भी दे। इसलिए आपको बॉडी लोशन के इंग्रीडिएंट्स पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए। आप समर्स में खीरा व एलोवेरा युक्त बॉडी लोशन को चुन सकती हैं। इसके अलावा, यह भी ध्यान दें कि आपका बॉडी लोशन आपको सन-प्रोटेक्शन भी प्रदान करें। दरअसल, समर्स में हम अपनी बॉडी को फ्लॉन्ट करना अधिक पसंद करते हैं और इसलिए आपका बॉडी लोशन एसपीएफ युक्त होना चाहिए।

Recommended Video

फ्रेगरेंस युक्त बॉडी लोशन

inside  body lotion

दिन में दो बार नहाना और डिओडोरेंट लगाना गर्मियों की दो बहुत ही महत्वपूर्ण हैबिट्स हैं। ऐसे में आप लंबे समय तक तरोताजा महसूस करने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। फ्रेगरेंस युक्त बॉडी लोशन का उपयोग करने से ना सिर्फ आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है, बल्कि इससे आपके भीतर से एक भीनी-भीनी महक आती है। बॉडी लोशन त्वचा में अब्जॉर्ब हो जाते हैं और परफ्यूम के विपरीत, बॉडी लोशन इसे अधिक प्राकृतिक और ताज़ा बनाते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- दूध की बची हुई मलाई से फ्री में बेदाग गोरी त्‍वचा पाएं

 

जरूर पढ़ें लेबल 

inside  body lotion care tips

जब भी आप कोई स्किन केयर प्रॉडक्ट खरीदती हैं तो यह जरूरी है कि आप लेबल को जरूर पढ़ें। फिर चाहे आप बॉडी लोशन ही क्यों ना खरीद रही हों। लेबल पढ़ने से आपको यह जानकारी होती है कि वह प्रॉडक्ट आपकी स्किन के अनुरूप हो या नहीं। सुनिश्चित करें कि आप ऐसे प्रॉडक्ट को चुनें जो डर्मटोलॉजिकली टेस्टेड हों। साथ ही, इन लेबल वाले बॉडी लोशन का उपयोग करें कि वह हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हो।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik.com