सर्दियों के मौसम में आपकी स्किन को अतिरिक्त मॉइश्चर की जरूरत होती है। दरअसल, ठंडी हवाएं आपकी स्किन की नेचुरल नमी को छीन लेती है और इसलिए उसे रिस्टोर करने के लिए बॉडी लोशन व बॉडी ऑयल का सहारा लिया जाता है। बॉडी ऑयल व बॉडी लोशन दो ऐसे सुपर मॉइश्चराइजिंग प्रॉडक्ट हैं, जो यकीनन किसी भी महिला के विंटर स्किन केयर रूटीन का हिस्सा होने ही चाहिए। हालांकि दोनों ही प्रॉडक्ट का मुख्य काम आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करना होता है, लेकिन फिर भी दोनों में काफी अंतर है। कुछ समय पहले तक जहां महिलाएं विंटर्स में बॉडी लोशन को इस्तेमाल करना पसंद करती थीं, वहीं पिछले कुछ सालों से बॉडी ऑयल्स ने भी उतनी ही पॉपुलैरिटी हासिल की है। हो सकता है कि आप भी इस बात को लेरकर दुविधा में हों कि आपको बॉडी ऑयल या बॉडी लोशन में से किसे अपने विंटर स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए तो चलिए आज इस लेख में हम दोनों प्रॉडक्ट के बीच का अंतर बता रहे हैं, जिससे जानने के बाद आपके लिए अपने लिए सही प्रॉडक्ट का चयन करना आसान हो जाएगा-

बॉडी ऑयल

 cream for glow inside

विंटर स्किन केयर रूटीन में बॉडी ऑयल शामिल करने का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है। इसके अलावा, बॉडी ऑयल स्किन बैरियर फंक्शन को मजबूती देते हैं, जिससे मॉइश्चर सील होता है और स्किन जल्दी ड्राई नहीं होती। चूंकि यह सीबम प्रॉडक्शन को रेग्युलेट करते हैं, इसलिए एक्ने-प्रोन स्किन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इतना ही नहीं, यह विंटर में शुष्क और बेजान त्वचा में एक चमक एड करते हैं। हालांकि इनकी अपनी एक लिमिटेशन होती है, शुरूआत में यह आपकी स्किन को काफी चिकना कर देते हैं। इसके अतिरिक्त अधिकांश तेलों में थिक कंसिस्टेंसी होती है, जिसके कारण यह आपकी त्वचा में गहराई तक प्रवेश नहीं कर पाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: सर्दियों में पैरों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए ट्राई करें ये आसान होममेड फुट मास्क

बॉडी लोशन

 cream for glow inside

आमतौर पर यह माना जाता है कि ड्राई स्किन वाली बॉडी ऑयल्स सबसे अच्छे होते हैं, हालांकि ऐसा नहीं है। बॉडी लोशन भी उनके लिए उतने ही लाभकारी होते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि अधिक बॉडी लोशन बहुत अधिक थिक नहीं होते और इससे आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त बॉडी लोशन का लाइटवेट टेक्सचर त्वचा को डीपली मॉइश्चर देता है, जिससे यह सबसे गहरे स्तर तक हाइड्रेट होती है। वैसे तो इसका कोई नेगेटिव इफेक्ट नहीं होता, लेकिन फिर भी कई बार बॉडी लोशन में मौजूद उत्पादों में कुछ अवयवों से एलर्जी होती है। इसके अलावा, कुछ बॉडी लोशन में फ्रेगरेंस आदि का इस्तेमाल किया जाता है, जो संवेदनशील त्वचा के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है और इससे त्वचा में जलन होती है।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: सर्दियों में पाना चाहती हैं ग्लोइंग स्किन तो गेंदे के फूल से बने ये होममेड फेस पैक्स करें ट्राई

Recommended Video

किसका करें इस्तेमाल

 cream for glow inside

अब सवाल यह उठता है कि बॉडी ऑयल व बॉडी लोशन में से किसका इस्तेमाल विंटर में करना सबसे अच्छा रहेगा, तो यह पूरी तरह से आपकी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है। नम त्वचा पर एक शॉवर के बाद शरीर के तेल अच्छी तरह से काम करते हैंए क्योंकि यह नमी में सील करने और आपकी त्वचा को चमक बनाने में मदद करता है। लेकिन यदि आप दिन के बीच में स्किन में रूखापन महसूस कर रही हैं और उसे हाइड्रेट करना चाहती हैं तो ऐसे में बॉडी लोशन का इस्तेमाल किया जा सकता है। बेहतर होगा कि आप बॉडी ऑयल व बॉडी लोशन की दोनों बोतल को अपने स्किन केयर किट में जरूर रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik