विटामिन डी शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और अगर इसके प्राकृतिक स्त्रोतों की बात की जाए तो सूरज की किरणें इसका सबसे बेहतरीन स्त्रोत है। सूर्य के संपर्क में आने से शरीर को प्राकृतिक रूप से विटामिन डी बनाने में मदद मिलती है। हालांकि, यह देखने में आता है कि बहुत से लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी होती है और इसलिए वह कई तरह के सप्लीमेंट्स आदि से इसे पूरा करने की कोशिश करते हैं। लेकिन अकेले भोजन से पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी प्राप्त करना मुश्किल है। 

विटामिन डी से सिर्फ शरीर में कैल्शियम का अब्जॉर्बशन ही बेहतर नहीं होता, बल्कि यह अन्य कई कार्यों में भी अपनी सकारात्मक भूमिका निभाता है। मसलन, इससे आपको अच्छी नींद आती है और इम्युन सिस्टम भी बूस्ट अप होता है। इसलिए, शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने का एक सबसे अच्छा तरीका है सनबाथ लेना। हालांकि, सनबाथ लेते समय अगर कुछ टिप्स को फॉलो ना किया जाए तो इससे सूरज की हानिकारक किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। जिसके कारण आपको फायदा कम और नुकसान अधिक होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सन बाथ लेते समय कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए-

जरूरत से ज्यादा नहीं

कहते हैं कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। ऐसा ही कुछ सनबाथ के साथ भी है। यकीनन सनबाथ आपके लिए लाभदायक है लेकिन घंटों धूप में बैठना बिल्कुल भी समझदारी नहीं है। अगर आप सनबाथ लेना ही चाहती हैं तो हर दिन 30 मिनट तक धूप सेंकना पर्याप्त है। सनबर्न के जोखिम को कम करने के लिए, 5 से 10 मिनट तक रहना सबसे अच्छा हो सकता है। 

समय पर भी दें ध्यान

care for time

सनबाथ लेते समय आपको इस बात पर भी ध्यान देना है कि आप किस समय सनबाथ ले रही हैं। मसलन, बहुत तेज धूप में सनबाथ लेने की भूल ना करें। क्योंकि इस दौरान आपकी स्किन को बहुत नुकसान हो सकता है। बेहतर होगा कि आप सुबह 7-8 बजे से पहले सनबाथ लें। उस समय सूरज की किरणें बहुत हार्श नहीं होती हैं।

स्किन को करें प्रोटेक्ट

सनबाथ लेने से पहले स्किन को प्रोटेक्ट करना बेहद आवश्यक है। इसलिए, आप सूरज की किरणों के संपर्क में जाने से पहले एसपीएफ 30 या उससे अधिक एसपीएफ वाला सनस्क्रीन अवश्य लगाएं। इसके बाद कम से कम 15 मिनट इंतजार करें और उसके बाद ही बाहर निकलें। इतना ही नहीं, आप अपने फेस को भी प्रोटेक्ट करें। वहीं, बालों को प्रोटेक्ट करने के लिए अपने सिर को गीले तौलिये से ढक लें।

इसे ज़रूर पढ़ें- बेदाग और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए घर पर करें 'दही-शहद फेशियल'

कपड़ों पर करें फोकस

cloths

आपको सनबाथ का पूरा लाभ मिले, इसके लिए आपको पहने जाने वाले कपड़ों पर भी ध्यान देना चाहिए। आप हल्के सूती कपड़े पहन सकती हैं, ताकि आपकी त्वचा सूरज की रोशनी को बेहतर तरीके से सोख सके। या तो लेट जाएं या धूप में कहीं बैठ जाएं और कुछ देर आराम करें। एक बार जब आपको पसीना आने लगे तो धूप से हट जाएं।

Recommended Video

जरूर पीएं पानी 

drink water

यह एक बेहद महत्वपूर्ण स्टेप है, जिस पर ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है। दरअसल, जब आप लंबे समय तक सनबाथ लेती हैं तो इससे बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। इसलिए, अपने वाटर इनटेक पर विशेष रूप से फोकस करें। मसलन, अगर आप ज्यादा समय धूप में बिता रही हैं तो बीच-बीच में थोड़ा-थोड़ा पानी पीती रहें।

इसे ज़रूर पढ़ें- मानसून में चिपचिपी त्‍वचा के लिए लगाएं ये खास फेस पैक

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)