सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को अपना अतिरिक्त ध्यान रखना पड़ता है। अगर आपकी स्किन भी सेंसेटिव है तो आपने कई बार नोटिस किया होगा कि शॉवर के बाद आपको स्किन में इचिनेस, रेडनेस व ड्राइर्नेस आदि की समस्या होती है। आमतौर पर देखने में आता है कि नहाने के बाद लोग अपनी स्किन को टॉवल से पोंछने के बाद बस कपड़े पहन लेते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो मॉइश्चराइजर को स्किप करना या फिर स्किन को जोर से स्क्रब करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

दरअसल, सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को ना सिर्फ शॉवर के दौरान बल्कि शॉवर के बाद भी अपनी स्किन को पैम्पर करने की जरूरत होती है। अगर वह ऐसा नहीं करती हैं तो इससे उन्हें कई तरह की प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। हालांकि, बहुत सी महिलाओं को इस बात की जानकारी ही नहीं होती कि वह शॉवर के बाद अपनी स्किन का ख्याल कैसे रखें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपसे शॉवर के बाद सेंसेटिव स्किन की केयर करने के कुछ आसान टिप्स शेयर कर रहे हैं, जो यकीनन आपके भी बेहद काम आएंगे-

स्किन को सुखाएं सही तरह से 

dry skin

नहाने के बाद आप स्किन को किस तरह से सुखाती हैं, वह बेहद अहम् है। अमूमन महिलाएं नहाने के बाद तौलिए की मदद से रगड़कर अपनी स्किन को  पोंछती हैं, जबकि आपको वास्तव में ऐसा करने से बचना चाहिए। सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को एक बात का हमेशा ध्यान रखनी चाहिए कि आप कभी भी अपनी स्किन के साथ हार्श ना हो। बल्कि आप कोशिश करें कि आप स्किन के साथ जेंटल रहें। लेकिन यहां इसका अर्थ यह नहीं है कि आप नहाने के बाद टॉवल का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना हो। त्वचा को पूरी तरह से हवा में सुखाने से वह निर्जलीकृत हो सकती हैं और जब सेंसेटिव स्किन रूखी हो जाती है तो यह आपको और भी ज्यादा परेशान कर सकती है। इसलिए आप नहाने के बाद अपनी स्किन को धीरे से थपथपाते हुए अतिरिक्त पानी को पोंछे। इसे आप तब तक ब्लॉट करें जब तक कि यह सूख न जाए।

यूं करें मॉइश्चराइज

skin care

सेंसेटिव स्किन को हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है, और इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि जब आपकी स्किन हल्की नम हो, आप तभी अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करें। इसके अलावा, आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि आप अपनी स्किन के लिए एक सही मॉइश्चराइजर का चयन करें। बेहतर होगा कि आपका मॉइश्चराइजर या बॉडी लोशन पैराबेन, अल्कोहल, आर्टिफिशियल कलर्स और परफ्यूम से मुक्त हों। यह सभी चीजें आपकी स्किन को इरिटेट कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- हमेशा उलझे-उलझे रहते हैं बाल तो घर पर ही बनाएं यह डिटैंगलिंग स्प्रे

अगर लगाएं डिओडोरेंट 

cream

जब बात पोस्ट-शॉवर बॉडी केयर रूटीन की हो तो अक्सर महिलाएं नहाने के बाद डिओडोरेंट लगाना अधिक पसंद करती हैं, ताकि वह बाद में भी महकती रहें। हालांकि, सही डिओडोरेंट का चयन करना आपके लिए बेहद जरूरी है। आप ऐसे डिओडोरेंट का इस्तेमाल करें, जिसमें मॉइस्चराइजिंग गुण हों। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि उसमें अल्कोहल ना हो। अल्कोहल युक्त डिओडोरेंट सेंसेटिव स्किन के लिए एलर्जी की वजह बन सकता है।

Recommended Video

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • आपको शॉवर के बाद अपनी स्किन का ख्याल रखने में किसी तरह की समस्या ना हो, इसके लिए जरूरी है कि आप शॉवर लेते समय भी कुछ बातों का खास ख्याल रखें। जैसे-
  • लंबे समय तक शॉवर लेने से बचें। लॉन्ग शॉवर ना केवल आपकी स्किन के नेचुरल मॉइश्चर को छीन लेते हैं, बल्कि इससे आपको इचिनेस व इरिटेशन भी हो सकती है।
  • वहीं जब आप नहा रही हैं तो बहुत ठंडा या बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें। यह आपकी स्किन के लिए समस्या खड़ी कर सकता है।

शॉवर लेते समय साबुन का इस्तेमाल ना करें। यह सेंसेटिव स्किन पर हार्श होते हैं। इसकी जगह, आप बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें। इतना ही नहीं, आप विशेष रूप से सेंसेटिव स्किन के लिए बने बॉडी वॉश को ही प्राथमिकता दें।

इसे ज़रूर पढ़ें- कैमरे पर भी दिखेंगी Flawless अगर आजमाएंगी शहनाज हुसैन के ये मेकअप टिप्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)