खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं अपनी त्वचा और बालों की एक्‍सट्रा केयर करती हैं। मगर क्‍या आपने कभी यह सोचा है कि आपके बच्चों की त्वचा और बालों को भी एक्‍सट्रा केयर की जरूरत होती है? जाहिर है, छोटे बच्चे अपनी देखभाल खुद तो नहीं कर सकते हैं, लेकिन उनकी मदर्स को इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए कि जैसे उनकी त्‍वचा और बालों को केयर की जरूरत होती है, वैसे ही बच्चों का भी एक ब्यूटी केयर रूटीन होना चाहिए। 

आज हम बात करेंगे कि बच्चों के ब्यूटी केयर रूटीन में किन अहम बातों पर ध्यान देना चाहिए- 

beauty  healthcare  baby

बच्‍चे की मसाज करें 

छोटे बच्चों की मसाज करना बहुत ही जरूरी होता है। खासतौर पर अगर बच्चे नवजात हैं, तो उनकी मसाज नियमित होनी चाहिए। यह बच्चों की बॉडी और माइंड दोनों को रिलैक्‍स करती है। इतना ही नहीं, बच्चे की मसाज करने से मां और बच्चे के बीच एक इमोशनल बॉन्‍ड भी बनता है। मसाज बच्‍चों के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करती है, साथ ही उनके विकास के लिए भी बहुत अच्छी होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: बच्चे का स्किनकेयर रूटीन भी है जरूरी, फॉलो करें ये टिप्स

baby  beauty  care  products

बच्‍चों के लिए यह तेल है बेस्‍ट 

बाजार में बहुत सारी ब्रांड्स में बच्‍चों के लिए बॉडी केयर प्रोडक्ट्स आते हैं। इनमें से एक बेबी ऑयल (बेबी ऑयल से कैसे करें स्किन केयर) भी होता है। यह तेल बच्चों के लिए सेफ होता है, मगर यदि आप आयुर्वेदिक पद्धति पर भरोसा करती हैं तो आपको बच्चों की मालिश के लिए ऑलिव ऑयल और नारियल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। यह दोनों ही तेल आप गर्मियों के मौसम में प्रयोग कर सकती हैं, वहीं सर्दियों के मौसम में बादाम के तेल और तिल के तेल से बच्चे की मालिश करनी चाहिए। 

baby  beauty

बच्‍चे की क्‍लीनजिंग कैसे करें ? 

बच्‍चों को किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप उनके हाइजीन का ध्यान रखें और नियमित उनकी साफ-सफाई करें। बच्चे को अगर डायपर पहनने से रैशेज हो रहे हैं और उपचार करने पर एक दिन में ही ठीक नहीं हो रहे हैं, तो देर न करें और डॉक्टर से तुरंत ही परामर्श करें। वैसे बच्‍चों को यदि रैशेज हो रहे हैं तो आपको बेबी पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे उन्हें बहुत राहत मिलेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: क्लॉथ या डिस्पोजेबल डायपर में से कौन सा है बेबी के लिए बेस्ट, जानिए इस लेख में

baby  beauty tips

बच्‍चों के बाल कैसे साफ करें

त्वचा के साथ-साथ बच्चों के बालों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। अगर बच्चा बहुत छोटा है तो आपको कॉटन के टुकड़े की मदद से उनके बालों में तेल लगाना चाहिए और बेबी शैंपू से उनके बालों को वॉश कर देना चाहिए। वहीं बच्चा अगर बड़ा है तो आप किसी भी माइल्‍ड शैंपू से उसके बालों को वॉश कर सकती हैं। अगर बच्चों को डैंड्रफ या जुएं की समस्‍या हो रही है तो आपको हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए और साथ ही एक मग पानी में नींबू का रस मिला कर उनके बालों को वॉश कर देना चाहिए। आप शैंपू में 1 छोटा चम्‍मच सिरका मिला कर भी बच्चे के बालों को वॉश कर सकती हैं। 

इस बात का ध्यान रखें कि खूबसूरती एक दिन में ही हासिल नहीं की जा सकती है। आपको अपने बच्चे की त्वचा और बालों की देखभाल नियमित करनी होगी, तब ही आपको फायदा नजर आएगा। 

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shahnaz Husain