हर महिला चाहती है कि उनकी त्‍वचा ग्‍लोइंग और जवां दिखाई दे। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और धूल के लेवल, खराब लाइफस्‍टाइल, खान-पान की गलत आदतों और त्‍वचा की अच्‍छी तरह से केयर न करने से त्‍वचा पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए हेल्‍दी त्‍वचा के लिए स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना जरूरी होता है। 

लेकिन स्किन केयर के लिए सबसे पहले इस बात की जानकारी होना बेहद जरूरी है कि आपकी स्किन किस टाइप की है? ऐसा करने के लिए, सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने स्किन स्‍पेशलिस्‍ट, डॉक्‍टर जयश्री शरद के साथ मिलकर समझाया है कि आप अपनी त्वचा टाइप की पहचान कैसे कर सकते हैं। यह आपको सबसे सही प्रोडक्‍ट्स का चयन करने और एक ऐसा रूटीन तैयार करने में सक्षम करेगा, जो आपकी त्वचा के लिए सबसे उपयुक्त है।

यास्मीन ने इंस्टाग्राम पर डॉक्टर जयश्री के साथ एक वीडियो पोस्ट किया। उन्‍होंने वीडियो को कैप्शन के साथ पोस्ट किया, जिसमें लिखा, "आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग  बनाने का सीक्रेट।"

सही स्किन केयर रूटीन चुनने के अपने संघर्ष के बारे में बात करते हुए, यास्मीन ने कैप्‍शन में लिखा, ''आप सभी की तरह, मैं भी उलझन में थी कि किस स्किनकेयर रूटीन को फॉलो किया जाए। मेरी त्वचा के लिए सही प्रोडक्टस चुनने के लिए मेरा संघर्ष अंतहीन था।"

आगे उन्‍होंने लिखा, ''क्या मुझे सुबह और शाम को एक अलग रूटीन को फॉलो करना चाहिए? क्या वर्कआउट से पहले या बाद में फॉलो करने के लिए कुछ खास है? मुझे पता है कि स्किन केयर से जुड़े सवालों की लिस्‍ट कभी खत्‍म नहीं होती है। मुझे यकीन है कि आप सभी के मन में भी मेरे जैसे ही सवाल होंगे।'' अगर आपके मन में भी स्किन केयर से जुड़े ऐसे ही कुछ सवाल हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

इसे जरूर पढ़ें: रात को ये 6 नियम अपनाएंगी तो अगली सुबह ही त्‍वचा में बदलाव पाएंगी

इंस्‍टाग्राम के इस वीडियो में यास्‍मीन ने डॉक्‍टर जयश्री शरद से स्किन से जुड़े 4 सवाल किए। आइए इनके बारे में विस्‍तार से जानें।

स्किन कितने टाइप की होती है? 

skin type

डॉक्‍टर जयश्री ने वीडियो में समझाया है कि किसी प्रोडक्‍ट को चुनने से पहले यह पहचानना जरूरी है कि आपकी त्वचा किस टाइप की है। डॉ जयश्री शरद ने कहा, सात अलग-अलग प्रकार की त्वचा हैं। ये निम्नलिखित हैं:

  1. नॉर्मल स्किन 
  2. ऑयली स्किन 
  3. ड्राई स्किन 
  4. कॉम्बिनेशन स्किन 
  5. एक्‍ने प्रोन स्किन 
  6. सेंसिटिव स्किन
  7. पिगमेंट स्किन

स्किन टाइप की पहचान कैसे करें?

अब सवाल यह है कि स्किन टाइप की पहचान कैसे करें? डॉक्‍टर जयश्री के पास आपके लिए समाधान है। उन्होंने कहा, 'जब आप सुबह उठें तो अपना चेहरा साबुन से धो लें और एक घंटे तक इंतजार करें। एक घंटा बीत जाने के बाद टिशू पेपर लें और इसे अपने चेहरे पर हल्के से थपथपाएं। अगर पेपर स्‍मूथ है तो आपकी स्किन नॉर्मल है।" 

''अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो टिशू पेपर पर तेल के धब्बे होंगे। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए, आप अपने टी-ज़ोन (माथे, नाक और ठुड्डी वाली त्‍वचा) से टिशू पर तेल के धब्बे पाएंगी। अगर चेहरा धोने के बाद आपकी स्किन ड्राई लगती है तो इसका मतलब है कि आपकी स्किन ड्राई है।'' 

इसे जरूर पढ़ें:दमकती त्‍वचा पाने के लिए स्किन केयर से जुड़ी इन 4 गलतियों से बचें

''एक्‍ने वाली स्किन की पहचान तब की जा सकती है, जब स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने के बाद आपकी स्किन आसानी से ब्रेक हो जाती है। सेंसिटिव स्किन तब होती है, जब आपके चेहरे पर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने के बाद आपकी स्किन पर आसानी से दाने निकल आते हैं।'' डॉ जयश्री ने कहा कि ''अगर चोट लगने के बाद पिगमेंटेशन होता है तो इसका मतलब है कि आपकी त्वचा पिगमेंट टाइप कैटेगरी में आती है।''

Recommended Video

क्या स्किन टाइप बदल सकता है?

glowing skin tips yasmin karachiwala

उम्र, जलवायु परिवर्तन, विशेष रूप से प्रेग्‍नेंसी, पीसीओ और हाइपोथायरायडिज्म के दौरान हार्मोन में बदलाव के साथ स्किन टाइप में बदलाव आ सकता है। यह आपके द्वारा चेहरे पर लगाए जाने वाले प्रोडक्‍ट्स के आधार पर भी बदल सकता है।

स्किन टाइप क्‍लाइमेट के साथ कैसे बदलता है?

ठंडे टेम्‍परेचर में नॉर्मल स्किन ड्राई हो जाती है और ऑयली स्किन नॉर्मल हो जाती है। 

अगर आप भी इन बातों को ध्‍यान में रखकर स्किन की केयर करेंगी तो आपकी त्‍वचा लंबे समय तक ग्‍लोइंग और जवां दिखाई देगी। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Yasmin (@Instagram)