आपने कभी न कभी बालों को कंडीशनिंग करने के लिए या फिर बालों को कलर करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल जरूर किया होगा। मेहंदी जहां एक तरफ बालों को प्राकृतिक रंग प्रदान करती है वहीं इसका इस्तेमाल बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके द्वारा इस्तेमाल में लाई जाने वाली मेहंदी के कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। 

जी हां, मेहंदी का ज्यादा इस्तेमाल न सिर्फ आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि बालों के झड़ने का कारण भी बन सकता है। हालांकि यदि आप मेहंदी की पत्तियों को पीसकर इस्तेमाल में लाती हैं तो ये आपके बालों के लिए ज्यादा नुकसानदेह नहीं है। लेकिन मुख्यतौर पर मेहंदी का पाउडर बालों के डैमेज का कारण बन सकता है। आइए ग्रेटर नॉएडा के ब्यूटी ज़ोन सलून की ब्यूटी एक्सपर्ट, मोनिका राणा से जानें कि किस तरह से मेहंदी का बालों में इस्तेमाल हेयर डैमेज के साथ स्कैल्प में भी दुष्प्रभाव डालता है। 

मेहंदी का इस्तेमाल बालों के स्प्लिट एंड्स का कारण 

mehandi side effect splitend

आमतौर पर बालों की उचित देखभाल न करना बालों के स्प्लिट एंड्स या दोमुंहे होने का कारण बन सकता है। जब आप बालों में मेहंदी का इस्तेमाल करती हैं तब यह बालों से नमी को कम करके बालों को ड्राई कर देती है। मेहंदी से बालों के ड्राई होने की वजह से दोमुंहें बालों की समस्या सामने आती है। इसके बालों पर लगातार और कम अंतराल में इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है। ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका बताती हैं कि बाजार में मिलने वाला मेहंदी पाउडर केमिकल युक्त होने की वजह से मुख्य रूप से बालों को कलर करने के साथ प्राकृतिक चमक छीन लेता है और बालों को जरूरत से ज्यादा ड्राई बना देता है जिससे बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। 

एक्सपर्ट टिप : अगर आप बालों में मेहंदी का इस्तेमाल करती हैं तो आपको लगातार इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। वहीं ड्राइनेस को कम करने के लिए इसमें दही, चाय की पत्ती का पानी या ऑलिव ऑयल भी मिला सकती हैं। लेकिन कभी भी मेहंदी में नींबू का रस न मिलाएं, ये बालों को और ज्यादा ड्राई कर सकता है। 

monika rana beauty expert mehandi

इसे जरूर पढ़ें:बालों में इस तरह लगाएं मेहंदी, मिलेगा मैक्सिमम बेनिफिट 

मेहंदी हो सकती है स्कैल्प की ड्राइनेस का कारण 

scalp dryness mehandi

बाजार में मिलने वाले मेहंदी पाउडर में कई हानिकारक तत्व मौजूद होते हैं जो न सिर्फ बालों बल्कि स्कैल्प की ड्राइनेस का कारण भी बन सकते हैं। मेहंदी लगाने के बाद बालों में अक्सर खुजली होने लगती है, जो स्कैल्प की ड्राइनेस की वजह से होती है। मेहंदी के इस्तेमाल से बालों की स्कैल्प में ड्राई पैचेज़ भी बनने लगते हैं जो बालों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। मेहंदी के इस्तेमाल के बाद होने वाली खुजली (सिर की खुजली से ऐसे पाएं छुटकारा) से कई बार स्कैल्प में गहरे घाव भी हो जाते हैं जो काफी लंबे समय में ठीक होते हैं और बालों की जड़ों को कमजोर बना देते हैं जो बाल झड़ने का मुख्य कारण है। 

एक्सपर्ट टिप: यदि आप बालों में मेहंदी लगाएं तो आपको ध्यान में रखना चाहिए कि, कभी भी मेहंदी स्कैल्प और बालों की जड़ों में न लगाएं। बालों के ऊपरी हिस्सों में ही मेहंदी का इस्तेमाल करें।

Recommended Video

मेहंदी लगे बालों में कोई कलर नहीं चढ़ता है 

hair colouring mehandi side effect

आजकल बालों को कलर करवाना न सिर्फ फैशन बन गया है बल्कि ये स्टेटस सिंबल भी है। खासतौर पर लड़कियां बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अलग-अलग कलर करवाती हैं, लेकिन यदि बालों पर मेहंदी का इस्तेमाल किया गया है तो बालों में कोई भी मनचाहा कलर नहीं चढ़ पाता है। यदि मेहंदी लगे बालों में कलर किया भी जाए तो ये बालों को परफेक्ट कलर लुक नहीं दे पाता है। 

एक्सपर्ट टिप : यदि आप बालों को कलर करवाना चाहती हैं तो कम से कम 3 महीनों तक बालों में मेहंदी का इस्तेमाल न करें।  

इसे जरूर पढ़ें:मेहंदी में मिलाएं ये 5 चीज़ें, खूब चढ़ेगा बालों पर उसका रंग

मेहंदी के प्रभाव से बालों को रिबॉन्डिंग कराने में समस्या हो सकती है 

rebonding after hair mehandi

ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका बताती हैं कि जब बालों में मेहंदी का इस्तेमाल किया जाता है तब ये बालों को काफी लम्बे समय के लिए ड्राई और डैमेज कर सकती है। ऐसे बालों में जब आप रिबॉन्डिंग या केरेटिन जैसे हेयर ट्रीटमेंट्स करवाती हैं तो इनका बालों पर इफ़ेक्ट ठीक से नहीं हो पाता है। यही नहीं अगर आप केराटिन ट्रीटमेंट करवाने के बाद बालों में मेहंदी का इस्तेमाल करती हैं तो ये इसके असर को कम करके बालों को खराब भी कर सकती है। 

एक्सपर्ट टिप: रिबॉन्डिंग के कम से कम 2 महीने पहले और 8 महीनों बाद तक बालों में मेहंदी का इस्तेमाल न करें। यदि आपने मेहंदी का इस्तेमाल बालों पर किया है तो कुछ समय के लिए कोई भी हेयर ट्रीटमेंट न लें और बालों से मेहंदी के असर को ख़त्म होने का समय दें। 

उपर्युक्त कारणों से बालों में मेहंदी का ज्यादा इस्तेमाल आपके बालों की खूबसूरती बढ़ाने की जगह कम भी कर सकता है। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, unsplash and pixabay