हर महिला के लिए मेकअप को सही तरह से अप्लाई करना जितना जरूरी है, उतना ही आवश्यक है उसे रिमूव करना। दरअसल, मेकअप में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है और अगर उसे रिमूव ना किया जाए तो इससे स्किन को नुकसान होता है। वैसे जिस तरह मेकअप के दौरान आंखों पर सबसे ज्यादा फोकस किया जाता है, उसी तरह मेकअप रिमूव करते समय भी आंखों पर बेहद ध्यान दिया जाना चाहिए। अगर आप सही तरह से आईमेकअप क्लीन नहीं करतीं तो इससे आंखों को काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए अगर आपकी आंखों की केयर करती हैं तो ऐसे में आपको आई मेकअप को सही तरह से रिमूव करना आना चाहिए। हालांकि कई बार लड़कियां अनजाने ही आई मेकअप रिमूव करते समय कुछ गलतियां कर बैठती हैं, जिसका उन्हें पता भी नहीं चलता। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही आई मेकअप रिमूविंग मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

लास्ट में क्लीन करना

eye makeup removing mistakes inside

मेकअप रिमूव करने का अर्थ यह नहीं है कि बस आप कॉटन पैड पर क्लींजर डालकर यूं ही क्लीन करने लग जाएं। मेकअप को रिमूव करने का भी एक तरीका होता है। मेकअप रिमूव करते समय सबसे पहले आपको लिपस्टिक रिमूव करनी चाहिए, इसके बाद आप अपनी आंखों का मेकअप हटाएं और अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें। कुछ महिलाएं हमेशा सबसे बाद में आई मेकअप रिमूव करती हैं, जबकि यह तरीका गलत है।

इसे भी पढ़ें: आईमेकअप के दौरान ना करें यह गलतियां, आंखें दिखेंगी छोटी

बहुत जोर से रब करना

eye makeup removing mistakes inside

कुछ महिलाएं आई मेकअप करते हुए काफी जल्दी में होती हैं और इसलिए वह मेकअप को क्लीन करने के लिए बहुत जोर से रब करती हैं। अगर आप भी ऐसा ही करती हैं तो समझ लीजिए कि आप बहुत बड़ी गलती कर रही हैं। ध्यान रखें कि आंखों के आसपास की त्वचा बहुत ही डेलीकेट होती हैं। इसे आगे और पीछे रगड़ने से त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन टूट सकते हैं, जिससे आप आंखों में लकीरें और महीन रेखाएं आ सकती हैं। जिससे आप समय से पहले ही बूढ़ी दिखने लगेंगी। इतना ही नहीं, जब आप जोर से रब करके आईमेकअप रिमूव करती हैं, तो इससे आंखों में दर्द, जलन व रेडनेस आदि की समस्या भी उत्पन्न होती है। इसलिए अपने आई मेकअप को हटाते समय ज्यादा दबाव डालने से बचें।

Recommended Video

फेशियल क्लींजर का इस्तेमाल

eye makeup removing mistakes inside

आई मेकअप को क्लीन करना इतना भी आसान नहीं होता। आईमेकअप आसानी से नहीं निकलता, जिसके कारण अक्सर महिलाएं उसे जोर से रगड़ती हैं। ऐसे में आपको अलग फॉर्मूला की जरूरत होती है, ताकि आपको ज्यादा कठोर रगड़ना न पड़े। कई बार देखने में आता है कि महिलाएं फेशियल क्लींजर की मदद से ही आई मेकअप हटाने की कोशिश करती हैं। जिसके कारण आईमेकअप ठीक से नहीं निकलता और आपको आंखों को रगड़ना पड़ता है। बेहतर होगा कि आप आई मेकअप रिमूवर की ही मदद से आई मेकअप को रिमूव करें, क्योंकि इसकी मदद से आप आसानी से वाटरप्रूफ मेकअप को भी क्लीन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: आईलाइनर लगाने के दौरान अगर करेंगी इस तरह की गलतियां तो आंखें हो जाएंगी खराब


आईब्रो को भूलना

eye makeup removing mistakes inside

यह भी एक ऐसी गलती है, जिसे अनजाने ही हम सभी कर बैठती हैं। आई मेकअप रिमूव करने का अर्थ यह नहीं है कि आप आईशैडो या आईलाइनर को ही रिमूव करें। ब्रो आपके आई मेकअप का एक हिस्सा हैं, इसलिए अपने कॉटन पैड की मदद से ब्रो को क्लीन करना न भूलें। आई पेंसिल में वैक्सी टेक्सचर होता है जिससे वे ब्रो के बाल पर आसानी से चिपक जाती है और हिलती नहीं है। लेकिन आप इस एरिया पर एक आई मेकअप रिमूवर का उपयोग करने से उसे क्लीन कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@beautysyn.com,makeupandbeauty.com,thesplendidlifestyle.com)