गर्मी के मौसम में जिस चीज को लेकर हर कोई परेशान होता है, वह है पसीना। पसीने के कारण पूरा चेहरा गंदा व चिपचिपा नजर आता है। कुछ महिलाएं अपनी खूबसूरती निखारने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर मौसम को ध्यान में रखते हुए सही तरह से मेकअप न किया जाए तो चेहरे पर आने वाले पसीने के कारण मेकअप भी बहने लगता है। जिससे चेहरा और भी भद्दा नजर आता है। जरा सोचिए कि आप किसी बिजनेस मीटिंग या फिर डेट पर जा रही हों और पसीने के कारण आपका लाइनर या मस्कारा बह जाए तो। यकीनन यह एक ऐसी स्थिति है, जिसका सामना कोई भी महिला नहीं करना चाहेगी। इसलिए बेहतर होगा कि इस मौसम में आप वाटरप्रूफ मेकअप को ही प्राथमिकता दें।  साथ ही यह भी जरूरी है कि गर्मी के मौसम में मेकअप करते समय आप कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

best summer makeup foundation

साफ हो स्किन

वैसे तो मेकअप हमेशा साफ स्किन पर ही किया जाता है, अन्यथा पूरा मेकअप ही डल नजर आता है। आरवीएमयूए इंटरनेशनल मेकअप एकेडमी की डायरेक्टर रिया वशिष्ट कहती हैं कि इस मौसम में मेकअप करना काफी मुश्किल होता है क्योंकि इस मौसम में महिलाओं को काफी पसीना आता है। इसलिए आप जब भी मेकअप करें तो आपकी स्किन एकदम साफ हो और पोर्स बंद हों। जब स्किन के पोर्स बंद होते हैं तो चेहरे पर पसीना कम आता है, जिससे मेकअप लान्ग लास्टिंग रहता है। स्किन के पोर्स को बंद करने के लिए आप पहले चेहरे को फेस वॉश की मदद से क्लीन करें और उसके बाद टोनर अप्लाई करें। टोनर अप्लाई करने का लाभ यह है कि इससे पोर्स लंबे समय तक बंद रहते हैं और जल्दी से पसीना नहीं आता। वहीं जिन महिलाओं को काफी पसीना आता है, वह फेस वॉश करने के बाद एक पतले से कपड़े में बर्फ लपेटकर उससे भी स्किन की मसाज कर सकती हैं। इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है और पसीने की समस्या से भी काफी समय तक निजात मिलती है।

expert summer makeup looks

करें वाटरप्रूफ मेकअप

गर्मी के मौसम में आप भले ही कितना भी महंगा मेकअप इस्तेमाल कर लें लेकिन अगर वह वाटरप्रूफ नहीं हैं तो यकीनन आपको परेशानी होगी। मेकअप आर्टिस्ट रिया कहती हैं कि आजकल मार्केट में कई ब्रांड्स के वाटरप्रूफ मेकअप अवेलेबल हैं।

वैसे तो आप फाउंडेशन आदि तो वाटरप्रूफ रखेंगी ही, लेकिन आपका आईमेकअप खासतौर से वाटरप्रूफ होना चाहिए। अगर आपका आईमेकअप वाटरप्रूफ नहीं होगा तो जब गर्मी में पसीना आएगा तो आपका काजल व मस्कारा आदि फैल जाएगा, जिससे आपका पूरा चेहरा ही बिगड़ जाएगा।

summer makeup tutorial

लाइट हो मेकअप

रिया के अनुसार, गर्मी के मौसम में मेकअप करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह नेचुरल व लाइट ही हो। इससे आपका चेहरा निखरकर आएगा। फिर चाहे बात आपकी आंखों की हो या फिर लिपस्टिक की। आंखों पर आईशैडो को अवाॅयड करें। इस मौसम में काजल और मस्कारा लगाना ही काफी है। अगर आप पार्टी में जा रही हैं तो आंखों को हाइलाइट किया जा सकता है। इसके लिए आप आंखों को विंग्ड लुक, स्मोकी लुक या कलरफुल लाइनर्स या कलरफुल मस्कारा का प्रयोग किया जा सकता है। वहीं अगर हो सके तो लिपस्टिक भी अवॉयड ही करें या बेहद लाइट ही रखें। आजकल मार्केट में कई तरह के कलरफुल लिपबाम मिलते हैं। आप उनका इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके होंठों की खूबसूरती को निखारते हैं। इसके अतिरिक्त आप मेकअप से पहले स्किन की प्रोटेक्शन के लिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें। 

छोटी-छोटी बातें

गर्मी में मेकअप को खूबसूरत दिखाने के लिए जरूरी है कि आप अपने बैग में कॉम्पैक्ट, लूज पाउडर या ब्लोटिंग पेपर अवश्य रखें। इसका एक लाभ यह होता है कि जब भी आपके स्किन पर ऑयल आए तो आप इनके इस्तेमाल से उस ऑयल को कंट्रोल कर सके ताकि आपका चेहरा गंदा व चिपचिपा नजर न आए।