मेकअप आपके लुक को बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। मेकअप करना वास्तव में एक कला है और अगर आप मेकअप को परफेक्ट तरीके से अप्लाई करती हैं तो इससे आप अपने चेहरे की कमियों को छिपाकर अपनी नेचुरल ब्यूटी को उभार सकती हैं। इतना ही नहीं, आप खुद को एक मनचाहा लुक भी दे सकती हैं। लेकिन वहीं अगर आप मेकअप के दौरान कुछ गलतियां करती हैं तो आपको चाहकर भी परफेक्ट लुक नहीं मिल पाता। खासतौर से, आईमेकअप के दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है। अगर आप आई मेकअप के दौरान गलतियां कर बैठती हैं तो ऐसे में आपकी आंखें छोटी नजर आने लगती हैं। आज इस लेख में हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताएंगे, जो आपको आईमेकअप के दौरान नहीं करनी चाहिए और जिन गलतियों के कारण आपकी आंखें छोटी दिखाई देती हैं-

वाटरलाइन पर डार्क कलर

आईमेकअप के दौरान सबसे जरूरी होते हैं कलर। अमूमन महिलाएं अपने लुक के साथ एक्सपेरिमेंट करने के लिए अक्सर आईमेकअप में कलर्स के साथ ही प्ले करती हैं। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप किसी भी कलर को यूं ही बिना सोचे समझे अप्लाई कर दें। अमूमन महिलाएं अपनी वाटर लाइन पर डार्क कलर का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन वाटरलाइन पर डार्क आईलाइनर का इस्तेमाल करने से उनकी आंखों छोटी नजर आने लगती हैं। इसलिए अगर आपकी आंखें छोटी हैं और आप उन्हें बड़ा दिखाना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी वाटरलाइन पर वाइट आईलाइनर अप्लाई करें। यह आपकी आईज को ओपनअप करता है, जिससे वह बड़ी व खूबसूरत नजर आती हैं।

eyemakeuptolookat

इसे जरूर पढ़ें- मेकअप आर्टिस्ट चांदिनी सिंह बता रही हैं बेस्ट ब्राइडल आई मेकअप ट्रेंड्स जिन्हें स्टार्स भी करते हैं फॉलो

Recommended Video

स्मोकी आईज

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि डार्क कलर्स आईज पर काफी अच्छे लगते हैं और इसलिए अधिकतर लड़कियां स्मोकी आईज लुक क्रिएट करती हैं। लेकिन  अगर आप स्मोकी आईज लुक क्रिएट करते समय कलर्स को बैलेंस ना करें तो इससे आपकी आईज छोटी नजर आती हैं। बेहतर होगा कि आप आईज पर डार्क कलर लगाते समय इनर कार्नर पर लाइट कलर का इस्तेमाल करें। यह देखने में काफी गार्जियस लगेगा।

newseyemakeuuptips

लैशेज को कर्ल ना करना

आई मेकअप करते समय मस्कारा को अप्लाई करना काफी जरूरी माना जाता है, क्योंकि इससे आईज ओपनअप होती है। लेकिन कभी-कभी मस्कारा लगाने के बाद आंखें छोटी नजर आती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप लैशेज पर मस्कारा अप्लाई करने से पहले उसे कर्ल नहीं करतीं। अगर आप सच में अपनी आंखों को एक ड्रामेटिक लुक देना चाहती हैं तो पहले अपनी आईलैशेज को कर्ल करें और फिर उसके बाद ही मस्कारा अप्लाई करें।

इसे जरूर पढ़ें- आई मेकअप को बनाना है खास, ट्राई करें कलर ब्लॉकिंग ट्रेंड

eyemakeuphacksfor small eyes

आई ब्रो मिसटेक्स

आईमेकअप के दौरान आप आईब्रो को मिस नहीं कर सकतीं। अमूमन आईमेकअप करते हुए हम आईब्रो बनाते हैं, क्योंकि यह आपकी आंखों को बेहद खूबसूरत बनाता है। चेहरे पर थिक ब्रो देखने में काफी अच्छी लगती हैं, लेकिन आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि वह बहुत अधिक बड़ी ना हों। अगर आपकी आई ब्रो बहुत अधिक बड़ी होंगी तो इससे आपकी आंखें छोटी नजर आती हैं।



अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें। साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

All Image Credit: Freepik