हमारे बाल हमारी खूबसूरती की सबसे बड़ी वजह है जिसकी समय पर हेयर ग्रोथ होना बहुत ज़रूरी है। हेयर ग्रोथ और बालों की हेल्थ के लिए आप पार्लर जाती होंगी, आप घंटों सैलून में बैठ कर फैंसी ट्रीटमेंट कराती होंगी। बाज़ार से महंगे- महंगे प्रोडक्ट्स भी खरीदती होंगी लेकिन फिर भी आपके बालों पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता, क्यों? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इन प्रोडक्ट्स का फायदा कम और नुकसान ज़्यादा होता है। हेयर प्रोडक्ट में कई तरह के जहरीले रसायनों और केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। ये केमिकल हमारे बालों को और बेजान और रूखे बनाते हैं। तो ऐसे में ज़रूरी है बालों की सेहत के लिए कुछ प्राकृतिक चीज़ें अपनाई जाए। 

बालों के प्राकृतिक सौंदर्य के लिए अब आपको कोई हकीम के पास जाने की ज़रूरत नहीं है। जी हां, आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जो आपकी रसोई में मौजूद हैं। आइये, हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ मसालों और जड़ी-बूटियों के बारे में जो आपको स्वस्थ लंबे और घने बाल देने में मदद करेंगे। 

पुदीना का करें इस्तेमाल 

inside  mint oil

अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं। साथ ही कमजोर और बेजान हो गए हैं तो घबराएं नहीं। आप भोजन में पुदीने का इस्तेमाल कर सकती हैं या हेयर मास्क बना सकती हैं। ऐसा करना मुश्किल है तो आप पेपरमिंट ऑयल का अपने बालों में अन्य तेल के साथ मिलाकर उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप कुछ बूंदे पेपरमिंट ऑयल के साथ नारियल या बदाम के तेल मिला लें फिर इस्तेमाल करें। ये आपके बालों को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। 

काला जीरा बाल झड़ने से रोके 

inside  black zira

काला जीरा हर किसी की रसोई में आसानी से मिल जाता है। काला जीरा को कलौंजी या निजेला सैटाइवा भी कहा जाता है लेकिन क्या आपको पता है यह बालों के विकास के लिए कितना लाभदायक है! इसमें ओमेगा -3 और 6 बायो मॉलिक्यूल जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। इसलिए आप कलौंजी के तेल में थोड़ा नारियल तेल डालकर इस नुस्खे को अपना सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-हेल्‍दी बालों के लिए अपने आहार में शामिल करें ये चीज़े 

दालचीनी बालों के लिए लाभदायक 

inside  dalchin

इस मसाले का इस्तेमाल आप ब्लड शुगर या अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए करती होंगी लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह बालों के बढ़ाने में भी मदद करती है। दालचीनी के कई फायदे हैं, ये सिर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के साथ-साथ बालों के विकास में मदद करती है। साथ ही स्कैल्प पर रूसी और जलन जैसी समस्या को भी दूर करती है। आप इसका इस्तेमाल हेयर पैक बनाकर कर सकती हैं। हेयर पैक दालचीनी पाउडर, शहद और जैतून का तेल आदि मिलाकर बनाएं और हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करें।

Recommended Video

रोजमेरी एक औषधि

inside  rajmeri

रोजमेरी! आप सोच रही होंगी कैसे? लेकिन आपको बता दें कि रोजमेरी हेयर ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से पहले जान लें रोजमेरी के बारे में, रोजमेरी को गुलमेंहदी के नाम से भी जाना जाता है। ये विदेशी रसोईघरों में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक है। इसका इस्तेमाल आप जैतून के तेल के साथ मिलाकर कर सकती हैं। ये नुस्खा आपके बालों का असमय सफेद होने से बचाएगा। साथ ही हेयर ग्रोथ भी करेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें-Expert Tips : हीटिंग प्रोडक्‍ट्स से जल चुके बालों को राहत पहुंचाएंगे ये घरेलू नुस्‍खे

एलोवेरा के फायदे

inside  alo vera gel

एलोवेरा के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता। ये हमारी सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभदायक है। इसका इस्तेमाल कई तरह से कर सकती हैं। एलोवेरा जेल आप सीधे सिर पर लगा सकती हैं। जेल लगाने के बाद सिर की उंगलियों से अच्छी तरह मालिश करें ताकि जेल सिर की गहराई तक चला जाए। एक रिसर्च के अनुसार एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बालों के झड़ने से रोकने के लिए किया जाता है।

ये मसाले और टिप्स आप नियमित रूप से अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकती हैं। लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit-Freepik.com