बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। लेकिन हर महिला चाहती है वह बॉलीवुड की कुछ एक्ट्रेसेस की तरह लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखाई दें। जी हां रेखा, हेमा मालिनी, करिश्‍मा कपूर, मलाइका अरोड़ा, ऐश्‍वर्या राय, शिल्‍पा शेट्टी आदि जैसे बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस ऐसी हैं जो बढ़ती उम्र में भी पहले से ज्‍यादा जवां और खूबसूरत दिखाई देती हैं और कोई भी उनको देखकर असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। हर महिला को उन्‍हें देखकर ईर्ष्या होती है और अपनी चेहरे को जवां रखने के लिए वह तरह-तरह के टिप्‍स की खोज में रहती हैं। इसलिए समय-समय पर हम आपको खूबसूरत और जवां बनाए रखने वाले फेस पैक के बारे में बताते हैं। अगर आप भी बढ़ती उम्र में खुद को जवां बनाए रखना चाहती हैं तो आज हम आपके लिए एवोकाडो का ऐसे फेस और हेयर पैक लेकर आए हैं जिन्‍हें हफ्ते में सिर्फ 1 बार लगाकर अपनी खूबसूरती में चार-चांद लगा सकती हैं। एवोकाडो के स्किन के लिए फायदों और पैक्स को बनाने के तरीके के बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बात रही हैं।  

शहनाज हुसैन जी का कहना है कि ''एवोकाडो में लगभग 20 विटामिन और मिनरल्‍स होते हैं। इसके अलावा एवोकाडो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा के जवां गुणों को संरक्षित करने और उम्र बढ़ने के दिखने वाले लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। यह त्वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है, क्योंकि यह सेल नवीकरण को बढ़ावा देते हैं। साथ ही एवोकाडो हेल्‍दी कोलेजन और त्वचा के सहायक टिशू को बनाए रखने में मदद करता है जिससे त्वचा को स्‍मूथ दिखाई देती है। एवोकाडो पल्‍प के अलावा इसका रस और तेल भी त्वचा और बालों के लिए बहुत पौष्टिक होता है। एवोकाडो की प्रोटीन सामग्री बालों को मजबूत करती है। तेल सामग्री बालों को पोषण देती है और स्‍कैल्‍प के सामान्य एसिड-क्षारीय संतुलन को बनाए रखती है।'' साथ शहनाज हुसैन जी आपको जवां त्‍वचा और खूबसूरत बाल पाने के लिए एवोकाडो हेयर और फेस पैक बनाने और इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में बता रही हैं। 

चेहरे के लिए एंटीएजिंग पैक

avocado for skin inside

सामग्री 

  • एवोकाडो- 2 बड़े चम्‍मच 
  • एलोवेरा जैल- 2 चम्‍मच

बनाने और लगाने का तरीका

  • चेहरे के लिए एवोकाडो पल्प को एलोवेरा जैल के साथ मिलाएं। 
  • फिर त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करने के लिए इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें।
  • इस पैक को लगाने से आपका चेहरा लंबे समय तक जवां बना रह सकता है।

बालों के लिए पैक

avocado for hair inside

सामग्री

  • एवोकाडो- 1 
  • शहद- 1 बड़ा चम्‍मच 
  • नींबू का रस- थोड़ा सा

बनाने और लगाने का तरीका

  • घर में बालों की देखभाल के लिए सबसे पहले एवोकैडो को मैश करें। 
  • फिर इसमें शहद और थोड़ा नींबू का रस मिलाकर और अच्‍छी तरह मिक्‍स करके पेस्‍ट बना लें। 
  • इसे अपने बालों में लगाए और आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 
  • फिर बालों को किसी माइल्‍ड शैम्‍पू से धो लें। 
  • इसे यह बेहद मॉइश्चराइजिंग और पौष्टिक होता है। 

एवोकाडो के त्‍वचा के लिए फायदे

avocado and aloevera gel inside

हमारी डाइट में शामिल एवोकाडो हेल्‍दी फैट का एक सबसे अच्‍छा स्रोत है और ज्‍यादातर महिलाओं को इस बारे में जानकारी हैं। साथ ही यह मोनो-अनसैचुरेटेड और पॉली-अनसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होते हैं जो हमारे दिल को हेल्‍दी और कोलेस्ट्रॉल कम रखने में मदद करता है और इसमें फाइबर और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा यह सबसे अच्छा एंटी-एजिंग फूड्स में से एक है जिसे आप अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए खा भी सकती हैं और लगा भी सकती हैं।

Recommended Video

 

आप दूसरे शब्‍दों में कह सकती हैं कि एवोकाडो पोषक तत्‍वों को पावरहाउस है। न केवल हेल्‍दी फैट बल्कि इसमें मौजूद क्लोरोफिल सूजन को कम करने के लिए, पानी हाइड्रेट करने के लिए, विटामिन ई कोमलता को बढ़ावा देने और झुर्रियों को रोकने के लिए और कोमल फाइबर त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। एवोकाडोस को आपकी त्वचा के लिए मास्क के रूप में लगाया जा सकता है और आप या तो इसे ऐसे ही उपयोग कर सकती हैं या अन्य हेल्‍दी चीजों को मिला भी सकती हैं।

इसे पढ़ें: घर में '5 मिनट' में बनाएं ग्रीन टी फेस मिस्‍ट और डल स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं 

पायनियरिंग रिसर्च से पता चला है कि यह फल हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स के खिलाफ लड़ने में मदद करता है जो उम्र बढ़ने और बीमारियों का कारण बनता है। रिसर्च से पता चला है कि एवोकाडो तेल ऑयल फ्री रेडिकल्‍स से सीधे मुकाबला करने में सक्षम है जो विनाशकारी और अस्थिर हैं। 

अगर आप भी बढ़ती उम्र में स्किन को ग्‍लोइंग और जवां बनाना चाहती हैं तो एवोकाडो का यह पैक हफ्ते में 1 बार जरूर लगाएं। ब्यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।