ब्यूटी प्रॉडक्ट किसी भी महिला की नेचुरल ब्यूटी को बढ़ाने का काम करते हैं और इसलिए हर महिला के पास कुछ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स होते ही है। लेकिन इन प्रॉडक्ट्स को जिस तरह अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए खरीदना जरूरी है, उन्हें सही तरह से अप्लाई करना जरूरी है, उतना ही जरूरी है कि आप इनका स्टोरेज सही तरह से करें। हालांकि बहुत सी महिलाएं इस महत्वपूर्ण स्टेप पर ज्यादा ध्यान नहीं देतीं और इसलिए उनके ब्यूटी व मेकअप प्रॉडक्ट एक्सपायर होने से पहले ही खराब हो जाते हैं। आमतौर पर देखा जाता है कि महिलाएं ब्यूटी प्रॉडक्ट को रखते समय कुछ छोटी-छोटी गलतियां करती हैं, जिसका उन्हें पता भी नहीं चलता, लेकिन उससे आपके ब्यूटी प्रॉडक्ट को काफी नुकसान होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

फ्रेगरेंस को सनलाइट में रखना

beauty products storage mistakes inside

यकीनन परफ्यूम की बोतल सूरज की रोशनी में रखी हुई बेहद ही ब्यूटीफुल लगती हैं, लेकिन आपको भूल से भी ऐसा नहीं करना चाहिए। सनलाइट की वजह से आपके फ्रेगरेंस के केमिकल बॉन्ड के ब्रेक डाउन का कारण बन सकती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप इसे किसी ठंडे स्थान पर रखें।

इसे भी पढ़ें: बिना पैसा खर्च किए इन 5 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को घर में बना सकती हैं आप

बाथरूम में स्किन केयर प्रॉडक्ट को छोड़ना

beauty products storage mistakes inside

यह गलती जाने-अनजाने हम सभी करती हैं। अक्सर नहाने के बाद हम स्किन केयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करती हैं और फिर उस प्रॉडक्ट को बाथरूम में ही छोड़ देती हैं। कुछ महिलाएं तो कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को बाथरूम में ही रखती है। लेकिन आपको यह भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, बाथरूम में हीट व हयूमिडिटी के कारण स्किन केयर प्रॉडक्ट में मौजूद एक्टिव इंग्रीडिएंट जल्दी ब्रेकडाउन हो जाते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप बाथरूम में रखे ब्यूटी प्रॉडक्ट को सही तरह से बंद नहीं करतीं तो इससे ब्यूटी प्रॉडक्ट में बैक्टीरिया पनपने की संभावना काफी बढ़ जाती है और आपको मुंहासों की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए आप अपने ब्यूटी प्रॉडक्ट को बाथरूम से बाहर किसी सूखी अलमारी या रैक में स्टोर करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि वह डायरेक्ट सनलाइट से दूर हों।

Recommended Video

पैलेट को एक के उपर एक रखना

beauty products storage mistakes inside

कई बार हम स्किन केयर व मेकअप प्रॉडक्ट को रखने के लिए कम जगह का इस्तेमाल करने के चक्कर में एक के उपर एक पैलेट रखती चली जाती हैं। लेकिन वास्तव में स्किन केयर प्रॉडक्ट को स्टोर करने का यह तरीका भी गलत है, क्योंकि इस तरह हम उपर वाली पैलेट को ही बार-बार यूज करती चली जाती हैं और हमें इस बात का अहसास ही नहीं होता कि हमारे पास स्किन केयर प्रॉडक्ट में और भी बहुत कुछ है। इस तरह इस्तेमाल हुए बिना ही कई ब्यूटी प्रॉडक्ट एक्सपायर हो जाते हैं। इसलिए आप अपने ब्यूटी प्रॉडक्ट को हमेशा आर्गेनाइज करके रखें।  इसके लिए आप प्लास्टिक पैलेट आर्गेनाइजर की मदद ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Beauty products की online shopping करने से पहले जान लें ये बातें नहीं तो खा सकतीं हैं धोखा


ड्राअर में यूं ही रखना

beauty products storage mistakes inside

यह मिसटेक्स भी अधिकतर महिलाएं करती हैं। अक्सर हम एक ही ड्राअर में कई तरह के मेकअप व ब्यूटी प्रॉडक्ट को रख देती हैं। इस तरह ब्यूटी प्रॉडक्ट रखना भले ही आपको आसान लगे, लेकिन वास्तव में इस तरह आप अपने प्रॉडक्ट को खराब कर रही हैं। अगर आपका कोई भी प्रॉडक्ट गलती से खुला रह जाता है तो इससे अन्य सभी प्रॉडक्ट खराब हो जाते हैं। इसके अलावा इस तरह आपके प्रॉडक्ट टूट भी सकते हैं। इतना ही नहीं, जब आपको इन प्रॉडक्ट को यूज करना होगा तो उसे ढूंढने में भी आपको दिक्कत होगी। इसलिए ड्रॉअर में ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को रखते समय आप डिवाइडर का इस्तेमाल करें।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।