मेनीक्योर करते समय नेल पेंट लगाना महज एक प्रोसेस नहीं है, बल्कि यह एक कला है। अगर इसे सही तरह से अप्लाई ना किया जाए तो इससे आपके नेल्स का लुक बिगड़ जाता है। कुछ महिलाएं सोचती हैं कि अगर उन्होंने अपनी पसंद का शेड लगा लिया तो आपका काम पूरा हो गया। हालांकि, आपको यह समझना होगा कि नेल पेंट लगाते समय आपको बेस व टॉप कोट लगाना बेहद जरूरी है। जहां बेस कोट लगाने से नेल पेंट लॉन्ग लास्टिंग बनता है और नेल्स की कई समस्याएं दूर होती हैं। ठीक उसी तरह, टॉप कोट लगाने से भी आपके नेल्स को कई फायदे होते हैं, जिससे अधिकतर महिलाएं अनजान होती हैं और इसलिए वह अक्सर इस स्टेप को मिस कर देती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको नेल आर्ट या नेल पेंट लगाते समय बेस कोट लगाने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप इसे कभी भी मिस नहीं करेंगी-

बनाएं लॉन्ग लास्टिंग

inside long lanting

अगर आपने नेल आर्ट किया है तो यकीनन आप नहीं चाहेंगी कि दो-चार दिन में ही आपका नेल पेंट हटने लग जाए। लेकिन हमारे साथ अक्सर ऐसा ही होता है। नेल्स के टॉप से नेल पेंट हटने लगता है। वहीं, अगर आप नेल पेंट लगाने के बाद टॉप कोट लगाती हैं तो इससे ना सिर्फ नेल्स फ्रेश और ब्यूटीफुल लगते हैं, बल्कि यह आपके नेल पेंट को लॉन्ग लास्टिंग बनाता है। क्योंकि टॉप कोट लगाने के बाद आपका नेल पेंट सील हो जाता है और इससे वह लंबे समय तक यूं ही बना रहता है।

नेल आर्ट को बनाएं बेहतर

inside nail art

कई बार ऐसा होता है कि घर पर नेल आर्ट या मेनीक्योर करते समय हम कुछ गलतियां कर बैठती हैं। मसलन, नेल पेंट लगाते समय डेंट और लाइन्स आ जाती हैं, लेकिन अगर नेल्स पर टॉप कोट लगाया जाए तो इससे इन कुछ छोटी-मोटी खामियों को छिपाया जा सकता है। 

सूखने के प्रोसेस को करे स्पीड अप

inside nail art tips

जब हम नेल पेंट लगाती हैं तो हमारी यही इच्छा होती है कि वह जल्द से जल्द सूख जाए। हालांकि, इन्हें सूखने में अक्सर काफी अधिक समय लग जाता है और उस दौरान हमें बैचेनी होती है। इतना ही नहीं, अगर नेल पेंट सूखने से पहले कोई काम किया जाए तो इससे पूरा नेल आर्ट खराब हो जाता है। इस स्थिति में भी टॉप कोट अप्लाई करना अच्छा आईडिया है। मार्केट में कई तरह के तेजी से सूखने वाला टॉप कोट अवेलेबल हैं। अगर इन्हें नेल पेंट लगाने के बाद नेल्स पर लगाया जाए तो इससे नेल पेंट सूखने की प्रक्रिया तेज हो जाती है और आपके नाखून कुछ ही सेकंड में शानदार दिखने लगते हैं।

नेल्स में एड करे शाइन

inside nail shape

यह भी टॉप कोट को अप्लाई करने का एक बेमिसाल फायदा है। हम सभी नेल्स पर नेलपेंट इसलिए लगाते हैं, ताकि हमारे नेल्स बेहद अच्छे लगें और हाथों की खूबसूरती बढ़ जाए। लेकिन आपको यह भी समझना होगा कि केवल नेल पेंट ही ऐसा नहीं कर सकते, इसके लिए आपको टॉप कोट की मदद लेनी होगी। जब नेल पेंट लगाने के बाद टॉप कोट अप्लाई किया जाता है तो इससे उसमें एक ग्लॉस व शाइन एड होती हैं साथ ही वह बेहद स्मूद नजर आते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-Personal Experience: चेहरे की कई समस्याओं को दूर करेगा ये फेस पैक

नेल ग्रोथ को करे प्रोत्साहित 

inside nail growth

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन नेल पेंट अप्लाई करने के बाद टॉप कोट लगाने से नेल ग्रोथ में भी मदद मिलती है। दरअसल, टॉप कोट लगाने से नेल्स और पॉलिश के बीच एक स्ट्रॉन्ग बॉन्ड होता है, जिससे नेल्स जल्दी नहीं टूटते और इस तरह नेल ग्रोथ को प्रोत्साहित करने में मदद मिलती है। 

Recommended Video

आसानी से चिपकाएं नेल आर्ट एसेसरीज 

inside nail design

कई बार जब हम नेल आर्ट करती हैं तो कई तरह की नेल आर्ट एसेसरीज का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। लेकिन अगर नेल पेंट लगाने के बाद सीधे नेल आर्ट एसेसरीज लगाई जाए तो इससे नेल पेंट खराब होने का डर रहता है। वहीं टॉप कोट लगाने के बाद नाखूनों पर नेल आर्ट एसेसरीज को चिपकाना आसान हो जाता है। इसके अलावा, नेल पेंट भी खराब नहीं होता।

इसे ज़रूर पढ़ें-अनार से 3 तरह बनाए फेस पैक, कील-मुंहासे के साथ-साथ डेड स्किन से भी मिलेगा छुटकारा

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik