सर्दियां आते ही हम स्किन केयर के लिए तरह-तरह के मॉइश्चराइजर, सनस्कीम और बॉडी लोशन लगाते हैं। लेकिन जिन लोगों की स्किन ऑयली या सेंसिटिव होती है, उन्हें एक अलग रुटीन फॉलो करना पड़ता है। यह बात सच है कि सर्दियों में त्वचा बेजान और रूखी होने लगती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा मॉइश्चराइजर लगाना भी हेल्दी नहीं होता है। जरूरी नहीं कि विंटर्स में स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए गरम पानी से देर तक नहाना पड़े, विंटर स्किन केयर से जुड़े कई ऐसे मिथ हैं जिनपर हम लंबे समय से विश्वास करते आए हैं। 

ज्यादा क्रीम से स्किन हाइड्रेट होती है

 skin care myths inside

सर्दियों में जब त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है, तो हम सोचते हैं कि ज्यादा क्रीम लगाना असरदार होगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है, ज्यादा क्रीम से स्किन हाइड्रेट नहीं होती है। कई बार त्वचा को डीप मॉइश्चराइज करने के लिए हम मॉइश्चराइजर के बजाए क्रीम लगाने लगते हैं। अगर आप स्किन को हाइड्रेट रखना चाहती हैं, तो केवल मॉइश्चराइजर या सीरम लगाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: Pigmentation Remedies: सर्दियों में काली हो जाती है पीठ और गर्दन तो ये देसी नुस्खे मिनटों में करेंगे असर

फ्लेवर लिप बाम से फटे होठ सही होते हैं

 सर्दियों में होठ फटना एक आम बात है, लेकिन इन्हें हेल्दी बनाने के लिए अलग-अलग फ्लेवर, कलर या परफ्यूम वाले लिप बाम लगाना सही नहीं है। आर्टिफिशियल लिप बाम लगाने से आपके होठ और भी ज्यादा रूखे और बेजान हो सकते हैं। अगर आप होठों को मॉइश्चराइज करना चाहती हैं, तो शिया बटर युक्त लिप बाम लगा सकती हैं, जिससे होठों को नुकसान नहीं पहुंचता है। (विंटर में आपके भी फटते और सूखते हैं होंठ तो आज से ट्राय करें ये टिप्स)

ठंडी हवा से स्किन ग्लोइंग होती है

 skin care myths inside

इस बारे में आपने अक्सर सुना होगा कि ठंडी हवा से स्किन ग्लोइंग और चमकदार होती है, लेकिन यह स्किन केयर से जुड़ा एक मिथ है। सर्दियों का मजा लेने के लिए भले ही आप ठंडी हवा पसंद करती हों, लेकिन चेहरे पर सीधे हवा लगने से वह बेजान होने लगता है। अपनी स्किन को रेडनेस और रूखेपन से बचाने के लिए आपको चेहरा किसी कपड़े से ढक कर रखना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: इन ट्रेंडी हेयर स्टाइल्स को फॉलो करके आप भी बन सकती हैं गॉर्जियस ब्राइड

गरम पानी से नहाएं, तो स्किन मॉइश्चराइज होती है

 स्किन केयर से जुड़ा एक मिथ यह भी है कि गरम पानी से देर तक नहाने के बाद स्किन ज्यादा हाइड्रेट रहती है। लेकिन सच बात यह है कि गरम पानी आपकी स्किन को हाइड्रेट करने के बजाए उसकी नमी छीन लेता है। इसलिए तेज गरम पानी से नहाने के बजाए आपको पानी थोड़ा नॉर्मल रखना चाहिए। अधिक देर तक गरम पानी में नहाने से बेहतर है कि आप जल्द ही नहा लें। (इन 6 टिप्‍स से करें स्किन को हाइड्रेट)

 

ऑयली स्किन को मॉइश्चराइजर की जरूरत नहीं होती है

 skin care myths inside

मॉइश्चराइजर ऑयली स्किन को चिपचिपा बनाता है, यह भी एक विंटर स्किन केयर मिथ है। सर्दियां हों या गर्मियां, ऑयली हो या ड्राई स्किन मॉइश्चराइजर बेहद जरूरी है। मॉइश्चराइजर स्किन को डर्ट और डैमेज होने से बचाता है, इसलिए आपको मॉइश्चराइजर स्किन रुटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसपर जेल-टाइप मॉइश्चराइजर या कॉल्ड क्रीम लगानी चाहिए। 

Recommended Video

सर्दियों में सनस्क्रीम की जरूरत नहीं होती

ऐसा अक्सर कहा जाता है कि सर्दियों में सनस्क्रीम की जरूरत नहीं पड़ती है, क्योंकि सूरज की किरणें कोई नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। चाहे मौसम कैसा भी हो, आपको स्किन हेल्दी बनाए रखने के लिए सनस्क्रीम जरूर लगानी चाहिए। क्योंकि यूवी रेडिएशन (UV radiation) से बचने के लिए एस पी एफ (SPF) सनस्क्रीम जरूर लगानी चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, Instagram