• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

जानिए क्या होते है एसीटोन फ्री नेलपेंट रिमूवर और आपके लिए किस तरह है लाभदायक

अगर आप अपने नेल्स से प्यार करती हैं तो आपको एसीटोन फ्री नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -30 Jan 2022, 12:30 ISTUpdated -29 Jan 2022, 15:35 IST
Next
Article
beauty tips in hindi

आज के समय में ऐसी कई महिलाएं हैं, जिन्हें तरह-तरह के नेलपेंट अपने नेल्स पर लगाना काफी अच्छा लगता है। इतना ही नहीं, वह अक्सर अपने आउटफिट से मैचिंग नेल पेंट भी लगाती हैं, ताकि वह अपने लुक को परफेक्ट बना सकें। लेकिन तरह-तरह के नेल पेंट लगाने के लिए पहले पुरानी नेल पेंट को हटाना बेहद आवश्यक होता है। अमूमन महिलाएं इसके लिए नेलपेंट रिमूवर का सहारा लेती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला नेल पेंट रिमूवर भी आपके नेल्स पर एक गहरा प्रभाव डालता है।

यह देखने में आता है कि महिलाएं किसी भी नेल पेंट रिमूवर को बिना सोचे-समझे अपने नेल्स पर अप्लाई करने लग जाती हैं। लेकिन अगर आप सच में अपने नेल्स को हेल्दी बनाए रखना चाहती हैं तो आपको नेल पेंट रिमूवर का चयन सोच-समझकर करना चाहिए। आप ऐसे नेल पेंट रिमूवर को चुनें जो एसीटोन फ्री हो। इस तरह आप बेहद आसानी से अपने नेल्स का ख्याल रख पाएंगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको एसीटोन फ्री नेल पेंट रिमूवर और उससे मिलने वाले कुछ गजब के फायदों के बारे में बता रहे हैं-

क्या है एसीटोन फ्री नेल पेंट रिमूवर

nail paint removing tips in hindi

एसीटोन अधिकांश नेल पॉलिश रिमूवर में पाया जाने वाला एक पदार्थ है। इसकी खासियत यह होती है कि इससे नेल पॉलिश को हटाना काफी आसान हो जाता है। लेकिन वहीं दूसरी ओर, यह आपके नेल्स पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। इससे आपके नेल्स कमजोर होकर जल्दी टूटने लग जाते हैं। इसलिए, एसीटोन युक्त नेलपेंट रिमूवर का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। इसके स्थान पर आप एसीटोन फ्री नेलपेंट रिमूवर का इस्तेमाल करें। यह आपके नेल्स पर हार्श नहीं होते हैं और नेलपेंट को भी आसानी से रिमूव करते हैं। आपको मार्केट में एसीटोन फ्री नेलपेंट रिमूवर आसानी से मिल जाएंगे।

नेल्स पर हार्श नहीं

easy nail paint removing tips

एसीटोन फ्री नेल पॉलिश रिमूवर का एक लाभ यह है कि यह एसीटोन-बेस्ड रिमूवर की तरह आपकी स्किन और नाखूनों को सूखा नहीं करता है। एसीटोन फ्री रिमूवर में एक ऑयली कंसिस्टेंसी होती है, जो नेलपेंट को रिमूव करने के साथ-साथ उसे पोषण भी प्रदान करता है और उसे अधिक हेल्दी बनाता है।

इसे भी पढ़ें: नेल आर्ट टूल किट में जानें किन 4 चीजों को रखना है जरूरी

ऐक्रेलिक और फॉल्स नेल्स पर भी कर सकते हैं इस्तेमाल

आमतौर पर, महिलाएं मानती हैं कि ऐक्रेलिक और फॉल्स नेल्स से नेलपेंट हटाने के लिए एसीटोन युक्त नेलपेंट रिमूवर की जरूरत होगी। जबकि ऐसा नहीं है। आप इसे ऐक्रेलिक से लेकर फॉल्स या नेचुरल नेल्स पर बेहद आसानी से यूज कर सकती हैं। हालांकि, एसीटोन फ्री नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करने का एकमात्र नुकसान यह है कि यह एसीटोन-आधारित रिमूवर की अपेक्षा यह जल्दी से नाखून के कलर को नहीं हटाता है। साथ ही डार्क नेल पेंट को हटाने के लिए आपको इसे कई बार अप्लाई करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: नेल पेंट लगाने के 13 बेस्ट ट्रिक्स एंड टिप्स, जानें

Recommended Video


रेग्युलर यूज के लिए है बेस्ट

easy nail paint removing tips in hindi

अगर आपका नाम उन महिलाओं में शामिल है, जिन्हें  नेल पेंट लगाना बेहद पसंद है और इसलिए आप लगभग हर दिन ही अपने नेल पेंट को चेंज करती हैं तो ऐसे में आपको नेलपेंट को रिमूव को करने के लिए एसीटोन फ्री नेलपेंट रिमूवर का इस्तेमाल करने पर विचार करना चाहिए। बार-बार नेलपॉलिश हटाने के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। साथ ही लाइट कलर नेल पेंट हटाने के लिए भी आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा, जिन महिलाओं की स्किन व नेल्स सेंसेटिव है, उन्हें भी एसीटोन फ्री नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करने पर विचार करना चाहिए।


अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com & healthline.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।