बॉलीवुड की टॉप एक्‍ट्रेसेस का जब नाम आता है तो उस लिस्‍ट में कैटरीना कैफ को भी शामिल किया जाता है। कैटरीना कैफ एक बेहद अच्‍छी कलाकार होने के साथ-साथ बहुत ही खूबसूरत और फैशनेबल भी हैं। महिलाओं के बीच कैटरीना कैफ अपनी फ्लॉलेस और ग्‍लोइंग स्किन को लेकर हमेशा ही चर्चा में रहती हैं। 

37 वर्ष की उम्र में इतनी खूबसूरत त्‍वचा के पीछे क्‍या राज है, कैटरीना ने खुद ही एक लीडिंग मीडिया हाउस को दिए इंटरव्‍यू में रिवील किया है। कैटरीना ने अपने ब्‍यूटी रूटीन और सीक्रेट्स शेयर किए हैं, जिन्‍हें आप भी फॉलो कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: कैटरीना कैफ जैसी यूथफुल त्‍वचा चाहिए तो अपनाएं उनके ये टिप्‍स

katrina  kaif  skin care  tips

मॉइश्‍चराइजिंग 

कैटरनी सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी स्किन को क्‍लीन करती हैं और एसपीएफ युक्‍त मॉइश्‍चराइज का इस्‍तेमाल करती हैं। आपको बता दें कि कई महिलाओं को भ्रम होता है कि घर में एसपीएफ युक्‍त क्रीम या सनस्‍क्रीन यूज करने की जरूरत नहीं होती है, मगर यह गलत धारणा है। आप घर में हों या घर के बाहर, आपको अपनी स्किन पर एसपीएफ युक्‍त क्रीम जरूर लगानी चाहिए क्‍योंकि घर में लगी ट्यूब लाइट्स और बल्‍बों में से भी यूवी रेज निकलती हैं, जो आपकी त्‍वचा को हानि पहुंचा सकती हैं। 

मिनरल मड मास्‍क  

कैटरीना स्किन की क्‍लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग के साथ-साथ चेहरे पर नियमित रूप से मिनरल मड मास्‍क भी लगाती हैं, जो उनकी त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। आप भी चाहें तो घर पर ही मड मास्‍क तैयार कर सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे- 

सामग्री 

  • 1बड़ा चम्‍मच ग्रीन टी 
  • 2 छोटे चम्‍मच नारियल का तेल 
  • 2 बड़े चम्‍मच बेंटानाइट क्‍ले पाउडर 
  • 1 छोटा चम्‍मच एलोवेरा जैल 
  • 2 कैप्‍सूल एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर 
  • 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

एक बाउल लें और इन सभी सामग्रियों को अच्‍छे से मिला कर एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार करें। इसके बाद इस मास्‍क को चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस मास्‍क को आप रोज भी लगा सकती हैं और चाहे तो हफ्ते में दो बार भी लगा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: कैटरीना कैफ के वॉर्डरोब में हमेशा मिलेंगी ये 5 चीज़ें, आप भी कर सकती हैं अपने लुक में शामिल

Try  Katrina  kaif  beauty  routine

भरपूर पानी पीएं

त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए कैटरीना दिनभर में 8 से 10 ग्‍लास पानी पीती हैं, इससे उनकी त्‍वचा ड्राई नहीं होती और ग्‍लो करती रहती है। आप चाहें तो त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन में 1-2 नारियल पानी भी पी सकती हैं। इससे त्‍वचा में मौजूद कोलेजन बूस्‍ट होता है, जो त्‍वचा को यूथफुल बनाए रखने में मददगार साबित होता है। इतना ही नहीं, उचित मात्रा में पानी का इनटेक करने से शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है, जिससे त्‍वचा ग्‍लोइंग बनी रहती है। 

योगा और मेडिटेशन 

कैटरीना कितना भी बिजी हों वो अपने वर्कआउट रूटीन को कभी मिस नहीं करती हैं। वह कहती हैं, 'कार्डियो ट्रेनिंग, योगा और पिलाटे करना मैं कभी नहीं भूलती हूं। इससे शरीर भी फिट रहता है और स्किन के लिए भी वर्कआउट बहुत अच्‍छा होता है।' इतना ही नहीं, कैटरीना को जब भी समय मिलता है, वह मेडिटेशन भी करती हैं। इस बारे में वह कहती हैं, 'मेडिटेशन से ज्‍यादा अच्‍छा मुझे हैप्‍पी मूवीज देखने में लगता है क्‍योंकि इससे मुझे खुशी मिलती है।'

Recommended Video

नहीं भूलतीं मेकअप रिमूव करना 

रात में मेकअप को रिमूव करना भी कैटरीना के ब्‍यूटी रूटीन का अहम हिस्‍सा है। वह कहती हैं, 'रात को मेकअप रिमूव करके नाइट क्रीम लगना मैं कभी नहीं भूलती हूं। इससे मेरी त्‍वचा हाइड्रेटेड रहती है।'

तो फिर देर किस बात की है, अगर आप भी कैटरीना की तरह फ्लॉलेस त्‍वचा पाना चाहती हैं तो आपको भी उनके इस ब्‍यूटी रूटीन को जरूर अपनाना चाहिए। सेलिब्रिटीज के ब्‍यूटी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi।