कोरोनावायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन कर दिया है। इसी के चलते बॉलीवुड के कई प्रोजेक्ट्स और सेलेब्स के शूट रुक गए है। ऐेसे में सेलेब्‍स अपने घरों में हैं और दूसरों की तरह मौज-मस्ती, प्रोडक्टीव और घरेलू एक्टिविटी करके अपने क्‍वारंटाइन के समय का उपयोग कर रहे हैं। इस समय के दौरान कंगना रनोट भी मनाली में फैमिली के साथ हैं। रंगोली ने एक बेहद सुकून भरी तस्वीर शेयर की है, जिसे देखकर किसी को भी अपना बचपन याद आ जाएगा। इस तस्वीर में बॉलीवुड की क्वीन कंगना मां से अपने बालों में चंपी करवाती दिख रही हैं। जी हां कुछ दिनों पहले, कंगना रनौत की आधिकारिक टीम के हैंडल ने उनकी मां के साथ एक तस्वीर शेयर की थी। तस्वीर में, हम देख सकते हैं कि कंगना अपनी मां के हाथ से कैसे चम्‍पी का मजा ले रही है। इस तस्‍वीर में ध्यान आकर्षित करने वाले तेल पर था, जो उनकी मां ने इस्तेमाल किया था और यह चूली तेल उर्फ खुबानी तेल था।

इसे जरूर पढ़ें: दीपिका से लेकर अनुष्का तक, बॉलीवुड एक्ट्रेस बालों के लिए अपनाती हैं ये घरेलू नुस्खे

तस्‍वीर में कंगना के चेहरे से साफ दिखाई दे रहा है कि वे इसे काफी एन्जॉय कर रही हैं। फोटो के कैप्शन में लिखा है, 'कंगना अपनी मां के साथ बचपन के दिनों को दोहराते हुए। ये तेल खास चुली के फल से बना है।' चूली तेल को खुबानी कर्नेल तेल के रूप में जाना जाता है और यह आपकी त्वचा और बालों के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक है। चूली तेल की बात करें तो यह खुबानी के बीज या गिरी को दबाकर और पतला और गंधहीन तेल है। वे ओलिक एसिड, लिनोलिक एसिड, अल्फा-लिनोलिक एसिड, पामिटिक एसिड, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं। खुबानी के तेल बालों और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है, आइए जानें।

apricot oil for hair inside

बालों के लिए खुबानी का तेल

खुबानी के बीज का तेल हमारी स्‍कैल्‍प को पोषण देता है और हमारे बालों को मुलायम बनाता है। अपने बालों को गर्म चूली तेल से मालिश करें और फिर कुछ समय बाद हल्के शैम्पू से अपने बालों को धो लें। अगर आपके बाल कमजोर, डल और ड्राई है और बालों में ड्रैंडफ भी हैं, तो आपको इस तेल को जरूर आजमाना चाहिए क्योंकि यह बालों को मजबूत और बेहतर बनाने में हेल्‍प करता है।

apricot oil for hair inside

त्वचा के लिए खुबानी का तेल

खुबानी के तेल में प्राकृतिक गुणकारी गुण होते हैं जो त्वचा को मॉइश्‍चराइज करने के साथ-साथ त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं जैसे चकत्तों, सूजन और एक्जिमा आदि को दूर करने में हेल्‍प करता है। मुलायम और ग्लोइंग स्किन के लिए रोजाना अपनी बॉडी पर चूली ऑयल लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें: आलिया भट्ट की तरह आप भी इन 5 तरीकों से 5 मिनट में पतले बालों को दिखा सकती हैं घना

Recommended Video

मुंहासे और इसके निशान हटाएं

अगर आप मुंहासों और उनसे होने वाले निशानों से परेशान हैं तो खुबानी कर्नेल ऑयल लगाएं। ये मुंहासे, खुजली, सूजन को कम करने और ग्लैंड में सीबम के बिल्डअप को रोकने में हेल्प करता है और मुंहासों के निशान को हटाने में भी हेल्‍प करता है।

apricot oil inside

झु‍र्रियों से बचाएं

तेल में कैफिक एसिड और विभिन्न कैटेचिन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं और त्वचा से ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को कम करते है, जो झुर्रियों का कारण बनता है। ये एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को कसने में हेल्‍प करते हैं और सेलुलर उत्परिवर्तन को रोक सकते हैं, जिससे त्वचा कैंसर हो सकता है। आप खुबानी के तेल से आंखों के आसपास की रेखाओं और झुर्रियों को भी कम कर सकते हैं।

अगर आप भी कंगना रनौत की तरह सुंदर बाल चाहते हैं और त्‍वचा को भी सुंदर बनाना है तो चूली के तेल का इस्‍तेमाल करें। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें।