आंखों में अगर सही तरह से काजल लगा हो तो वो लगभग सभी को पसंद आता है, लेकिन अगर यही काजल फैल जाए तो न सिर्फ आपका लुक खराब लगता है बल्कि ऐसा भी लगता है जैसे आपकी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल हो गए हैं। ये जरूरी नहीं कि आपकी आंखों में बहुत पतला काजल लगा हो, आप अपनी आंखों का पूरा मेकअप बोल्ड काजल लुक से कर सकती हैं, लेकिन इसके लिए ये भी ध्यान रखें कि आपको ऐसा काजल लगाना है कि वो फैले नहीं। 

अगर देखा जाए तो काजल को फैलने से रोकने के लिए आप काफी कुछ कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप अपनी आंखों को ऑयली न होने दें और उनका ख्याल रखें। तो चलिए आपको बताते हैं काजल को स्मज होने से बचाने के टिप्स। 

1. पसीने और ऑयल से बचाना है आंखों को-

आंखों को पसीने और ऑयल से बचाने के लिए आप काजल लगाने के पहले अपनी आंखों को धोकर उन्हें पैट ड्राई कर लें। इसके बाद ठंडे पानी में कपड़ा डुबाकर आंखों पर रखें आप कॉटन पैड्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके बाद आईलिड को इयर बड से साफ करें। ऐसा करने से पसीना, ऑयल और गंदगी सब चली जाएगी। इसके बाद आप अपनी आंखों पर काजल लगाएं। ऐसा करने से लंबे समय तक आंखें ऑयली नहीं होंगी और काजल टिका रहेगा। 

kajal no smudge

इसे जरूर पढ़ें- अगर गालों पर दिखने लगे हैं काले घेरे और हो रही है टैनिंग तो शहनाज़ हुसैन के ये DIY टिप्स करें ट्राई

2. पाउडर लगाने से बनेगा काम-

एक बार आपने काजल लगा लिया तो उसके बाद फेस पाउडर को लोअर क्रीज लाइन पर जरूर डैब करें। पाउडर आपकी आंखों के आस-पास आने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को भी एब्जॉर्ब कर लेगा। ऐसा करने पर आप कई घंटों तक बिना स्मज के रह सकती हैं। 

3. अगर ज्यादा आई मेकअप करना है तो करें ये स्टेप-

अगर आपको ज्यादा आई मेकअप करना है और काजल के साथ-साथ आपको आई शैडो, लाइनर आदि सब कुछ लगाना है तो ये बहुत जरूरी है कि आपका लाइनर आदि सब सही जगह पर सेट रहे। काजल को सेट रखने के लिए ये जरूरी है कि आप उसका बेस सही रखें। जिस तरह फेस मेकअप के लिए बेस की जरूरत होती है उसी तरह से आंखों को भी होती है। आंखों के लिए आप अच्छा प्राइमर या थोड़ा सा फाउंडेशन लेकर डैब कर सकते हैं। इससे काजल को आसानी से स्किन पर टिके रहने का मौका मिलता है। अगर आप काजल से ही अपर क्रीज लाइन और लाइनर को भी कवर करना चाहती हैं तो ये ट्रिक काफी काम आएगी। ऐसे में सारा मेकअप आपके शरीर में ज्यादा देर तक टिकेगा। 

4. सही प्रोडक्ट चुनना भी बहुत जरूरी है-

ह्यूमिड मौसम और ज्यादा पानी वाली आंखों के लिए कोई भी काजल इस्तेमाल न करें। आपको अपने प्रोडक्ट को हाई-क्वालिटी का चुनना होगा। वीगन काजल चुनें जिसका फॉर्मूला नॉन ड्राइंग हो। पेंसिल वाले काजल ज्यादा बेहतर हो सकते हैं। ऐसा करने से कम से कम आपकी आंखों को ज्यादा राहत मिलेगी। ये लॉन्ग लास्टिंग और स्मज प्रूफ होते हैं। 

no smudge kajal

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये 3 होम रेमेडीज 

5. थोड़ा इंतज़ार जरूर करें- 

लिपस्टिक हो या काजल दोनों को ही सेट होने के लिए समय चाहिए और इसलिए ये जरूरी है कि आप अपने काजल को सेट होने का समय दें। काजल को लगाने के तुरंत बाद आंखों पर एकदम से मेकअप न करें और न ही कुछ ऐसा करें जिससे काजल खराब हो जैसे आंखों को रब करना आदि। थोड़ा समय दें इसे सेट होने के लिए। 5 मिनट शांत बैठना काफी होगा जो आपकी आंखों को बहुत ज्यादा राहत दे सकता है।  

ये पांचों टिप्स आपके काजल को खराब होने नहीं देंगी। तो आप अगली बार काजल लगाने से पहले इन टिप्स का ध्यान जरूर रखें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।